Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ससुर की डांट के चलते हुई इस एक्ट्रेस की शादी, संवारी अमिताभ बच्चन की किस्मत, आज है 1600 करोड़ की मालकिन

बॉलीवुड की एक ऐसी एक्ट्रेस है, जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं, जिनकी शादी ससुर की डांट के कारण हुई थी. वह फिल्मों में ही नहीं राजनीति में भी सक्रिय हैं.

Latest News
ससुर की डांट के चलते हुई इस एक्ट्रेस की शादी, संवारी अमिताभ बच्चन की किस्मत, आज ��है 1600 करोड़ की मालकिन

Bollywood Actress

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

जया बच्चन(Jaya Bachchan) बॉलीवुड की दिग्गज कलाकार हैं. वह एक्टिंग के साथ-साथ राजनीति में भी काफी सक्रिय हैं. वहीं, आज जया बच्चन अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं. एक्ट्रेस का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर में हुआ था. तो चलिए आज एक्ट्रेस के बर्थडे पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ अहम किस्से.

जया बच्चन एक बंगाली परिवार से ताल्लुक रखती हैं. जया के पिता तरूण कुमार एक जर्नलिस्ट और कवि थे. वहीं एक्ट्रेस ने सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की थी और उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे से ग्रुएशन की थी. 

15 साल की उम्र में किया डेब्यू

जया ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत बंगाली फिल्म इंडस्ट्री से की थी. उन्होंने सत्याजीत राय की बंगाली फिल्म महानगर से एक्टिंग में डेब्यू किया था. इस फिल्म के दौरान वह महज 15 साल की थी. उसके बाद उन्होंने कई बंगाली फिल्मों में काम किया था. जया ने फिल्म गुड्डी से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फिल्म में वह धर्मेंद्र के साथ नजर आई तीं. उसके बाद जवानी दीवानी, अनामिका, बावर्ची, पिया का घर, उपहार, कोशिश जैसी फिल्मों में नजर आई थीं. 


ये भी पढ़ें- Amitabh Bachchan नहीं इस एक्टर के पीछे दीवानी थीं Jaya Bachchan, देखते ही छिप जाती थीं सोफे के पीछे


अमिताभ संग जया ने की कई फिल्में

वहीं, अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने साथ में कई फिल्मों में काम किया है. दोनों ही कलाकार फिल्म शोले, सिलसिले, कभी खुशी कभी गम, बावर्ची, जंजीर, अभिमान जैसी फिल्मों में नजर आ चुके हैं. इसके अलावा दोनों की पहली मुलाकात साल 1972 में आई फिल्म बंसी बिरजू के सेट पर हुई थी. इसके बाद दोनों कलाकारों की लव स्टोरी की शुरुआत हुई थी. 


ये भी पढ़ें- Jaya Bachchan Birthday: 'वो बिल्कुल भी रोमांटिक नहीं, गर्लफ्रेंड होती तो', जया बच्चन के एक जवाब से अमिताभ से दूर हो गईं थीं रेखा


अमिताभ बच्चन संग ऐसे हुई जया की शादी

दोनों की साथ में की गई कई फिल्में की हिट रहीं और उनकी फिल्म जंजीर भी सुपरहिट रही थी. इस फिल्म के हिट होने पर दोनों ने लंदन जाकर जश्न मनाने का प्लान बनाया था. हालांकि जब अमिताभ बच्चन के पिता को दोनों के प्यार के बारे में पता चला तो उन्होंने अमिताभ को लंदन जाने से रोक दिया और एक शर्त रखी. हरिवंश राय बच्चन ने अमिताभ की डांट लगाई और कहा कि अगर तुम लंदन जाना चाहते हो तो तुम्हे जया से पहले शादी करनी होगी. उसके बाद जया बच्चन और अमिताभ ने 3 जून साल 1973 को परिवार की मौजूदगी में शादी की और उसके बाद कपल लंदन पहुंच गए थे.

अमिताभ बच्चन के लिए लिखी हिट फिल्म की कहानी

आपको बता दें कि जया बच्चन सिर्फ एक्टिंग में ही नहीं बल्कि राइटिंग में भी माहिर हैं. उन्होंने अमिताभ बच्चन की हिट फिल्म शहंशाह की कहानी लिखी थी. यह फिल्म 1988 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी मूवी थी. फिल्म ने 90 के दशक में 12 करोड़ का कलेक्शन किया था. 

जया बच्चन की कुल संपत्ति

जया बच्चन की संपत्ति की बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक वह लगभग 1,63,56,190 करोड़ की मालकिन है. वहीं, उनके पति अमिताभ बच्चन की 2022-23 की नेटवर्थ 273,74,96,590. करोड़ है. कपल ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा राज्यसभा नामांकन के दौरान दिया था. वहीं, जया बच्चन महंगी गाड़ियों की भी मालिक हैं. उनके पास 12 लग्जरी गाड़ियां है. जिनकी कीमत करोड़ों में है. उनके पास 51 लाख की घड़ियां और 9 लाख का एक पेन भी है.

आखिरी बार इस फिल्म में नजर आईं थी जया बच्चन

काम को लेकर बात करें तो जया बच्चन आखिरी बार साल 2023 में रिलीज फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में नजर आईं थी. इस फिल्म में रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, धर्मेंद्र और शबाना आजमी नजर आई थीं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. जया के पॉलिटिकल करियर की ओर नजर डालें तो उन्होंने साल 2004 से चार कार्यकालों से समाजवादी पार्टी से राज्यसभा में संसद सदस्य हैं. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement