Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खो गई है घर की रजिस्ट्री? संपत्ति की सुरक्षा के लिए बस करना होगा ये

अगर आपके पास जमीन है और गलती से संपत्ति के कागजात खो गए हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि आप इसे कैसे वापस पा सकते हैं.

Latest News
खो गई है घर की रजिस्ट्री? संपत्ति की सुरक्षा के लिए बस करना होगा ये

lost your house registry

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आपने शायद ज़मीन और घर की धोखाधड़ी के मामलों के बारे में सुना होगा और ऐसी घटनाओं का शिकार होने से बचने के लिए सावधानी बरतना ज़रूरी है. आपके घर के दस्तावेज़ संपत्ति के स्वामित्व के प्रमाण के रूप में काम करते हैं. लेकिन अगर आपके घर की मूल रजिस्ट्री खो जाए और उसकी कॉपी किसी और के पास हो तो क्या होगा? क्या वे घर को अपने नाम पर रजिस्टर कर सकते हैं?

आश्वस्त करने वाला तथ्य यह है कि रजिस्ट्रार कार्यालय हमेशा आपकी संपत्ति रजिस्ट्री की एक प्रति रखता है. यदि मूल प्रति खो जाती है, तो इसे आसानी से पुनः प्राप्त किया जा सकता है, जिससे आपकी प्रति खोने की चिंता समाप्त हो जाती है. फिर भी, अगर कोई अन्य व्यक्ति इस तक पहुंच प्राप्त कर लेता है, तो आपकी रजिस्ट्री खो जाने पर उठाए जाने वाले कदमों को समझना आपको संभावित धोखाधड़ी से बचा सकता है.

1. पुलिस रिपोर्ट दर्ज करें: अगर आप अपनी मूल संपत्ति रजिस्ट्री खो देते हैं, तो निकटतम पुलिस स्टेशन में इसकी रिपोर्ट करें. एफआईआर की एक प्रति अपने पास रखें और दूसरी प्रति रजिस्ट्रार कार्यालय में जमा करें. नुकसान के बारे में सब-रजिस्टर को लिखित रूप से सूचित करें.

यह भी पढ़ें:  Rekha Jhunjhunwala ने Tata के इस शेयर से एक महीने में 1390 करोड़ रुपये कमाए, यहां जानें सबकुछ

2. एक उपक्रम को नोटरीकृत करें: स्टाम्प पेपर पर एक नोटरीकृत संपत्ति उपक्रम प्राप्त करने पर विचार करें. सभी संपत्ति विवरण, खोए हुए कागजात के बारे में जानकारी, एफआईआर की जानकारी और दस्तावेज़ के नुकसान की समाचार पत्र सूचना शामिल करें. उपक्रम को पंजीकृत करें और नोटरीकृत करें, फिर इसे निकटतम रजिस्ट्रार कार्यालय में जमा करें.

3. डुप्लिकेट कागजात प्राप्त करें: संपत्ति का उपक्रम जमा करने के बाद, रजिस्ट्रार कार्यालय में डुप्लिकेट कागजात के लिए आवेदन करें. एफआईआर, समाचार पत्र नोटिस और नोटरीकृत उपक्रम की एक प्रति प्रदान करें. कुछ प्रोसेसिंग शुल्क लागू हो सकते हैं, लेकिन आपको अपने नाम पर एक डुप्लिकेट विक्रय विलेख प्राप्त होगा.

ये कदम उठाने से आपकी संपत्ति की सुरक्षा करने में मदद मिल सकती है और आपके घर के दस्तावेज़ खो जाने की स्थिति में संभावित धोखाधड़ी को रोका जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement