Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शराब बनाने वाली कंपनी Heineken ने सिर्फ 90 रुपये में बेचा अपना कारोबार, जानिए क्या है वजह

Heineken दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है. कंपनी ने अपना कारोबार सिर्फ 90 रुपये में बेच दिया है. आइए वजह जानते हैं...

Latest News
शराब बनाने वाली कंपनी Heineken ने सिर्फ 90 रुपये में बेचा अपना कारोबार, जानिए क्या है वजह

Heineken

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नीदरलैंड्स की हेनेकेन (Heineken) कंपनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शराब बनाने वाली कंपनी है. हाल ही  में इस कंपनी ने रूस में अपना कारोबार बंद करने का फैसला लिया है. हेनेकेन कंपनी अपने रूसी कारोबार को अर्नेस्ट ग्रुप को मात्र एक यूरो (90 रुपये) में बेच रही है. बता दें कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को देखते हुए हेनेकेन ने रूस से बाहर निकलने का ऐलान किया था. हेनेकेन कंपनी के मुताबिक उसके इस फैसले से उसे लगभग 300 मिलिनय यूरो यानी 324.8 मिलियन डॉलर का बड़ा घाटा होगा. 

कर्मचारियों को मिल रहा 3 सालों का रोजगार गारंटी

हेनेकेन कंपनी जो विश्व की दूसरी सबसे बड़ी शराब बनाने वाली कंपनी है. इसके मुताबिक, कंपनी ने 300 मिलियन यूरो के घाटे के साथ इस सौदे के सभी शर्तों को पूरा कर ली है और उसे इस सौदे के लिए सभी जरूरी चीजों की परमिशन भी मिल गई है. बताया जा रहा है की मार्च 2022 में जब रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया था. उसके बाद ही हेनेकेन कंपनी ने रूस से बाहर जाने का फैसला ले लिया था. लेकिन कंपनी के बाहर निकलने के प्रोसेस में काफी ज्यादा समय लग गया है. मुख्य कार्यकारी डॉल्फ वैन डेन ब्रिंक बताते हैं कि जिन हालातों से रूस गुजर रहा है. उन्हें देखते हुए बड़ी विनिर्माण कंपनियों को यहां से बाहर निकलना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. जानकारी के मुताबिक, रूस में हेनेकेन के कुल 7 ब्रुअरीज और 1,800 कर्मचारी काम करते थे. लेकिन इसकी खास बात ये है की ये अपने कर्मचारियों को अगले 3 सालों के लिए रोजगार की गारंटी दे रहा है. आमतौर पर देखा जाता है कि जो भी कंपनी अपने किसी कारोबार को किसी जगह से बंद करती है तो उसके कर्मचारी बेरोजगार हो जाते है. 

यह भी पढ़ें:  ये है भारत की सबसे पुरानी कंपनी, पाकिस्तान से है खास रिश्ता, जानिए यहां

बहुत सी कंपनियां रूस में बंद कर रही कारोबार 

जब से पश्चिमी देशों ने मॉस्को पर प्रतिबंध लगाया है. उसके बाद से ही बहुत सी बहुराष्ट्रीय कंपनियां रूस छोड़ने का फैसला ले रही हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शराब बनाने वाली कंपनी हेनेकेन भी रूस में अपना कारोबार बंद कर रही है. हालांकि इससे कंपनी को बहुत बड़े पैमाने पर नुकसान झेलना पड़ रहा है. लेकिन इसके बावजूद भी हेनेकेन ने रूस से अपना कारोबार बंद करने का फैसला काफी पहले ही ले लिया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement