Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

YouTube Monetisation: कैसे कमाते हैं यूट्यूबर्स, वीडियो के कितने व्यूज होने पर मिलता है पैसा?

YouTube Earning: क्या आपको भी यूट्यूब से करोड़ो रुपये कमाना हैं ? तो आप यूट्यूब पर अपने वीडियो को अपलोड करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए जानते है कैसे?

Latest News
YouTube Monetisation: कैसे कमाते हैं यूट्यूबर्स, वीडियो के कितने व्यूज होने पर मिलता है पैसा?

How to Earn from YouTube

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्तमान समय के महंगाई को देखते हुए हर कोई अलग-अलग कमाई का जरिया तलाश रहा है. क्योंकि उसके एक कमाई से घर के सारे खर्चे पूरे नहीं हो पाते हैं. इसके लिए आप यूट्यूब (YouTube) पर वीडियो बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. यहां आपको बता दें कि आपके यूट्यूब चैनल के वीडियो पर कितने व्यू और कितने फॉलोअर्स (YouTube Views and Followers Rule) पर आपको पैसे दिए जाते हैं. जानकारी के मुताबिक, यूट्यूब से होने वाले कमाई की जानकारी आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax on YouTube) को देनी होती है. इसके साथ ही आपको अवैध वीडियो बनाने से भी बचना चाहिए. अभी हाल ही में यूपी के बरेली के एक यूट्यूबर तस्लीम (YouTube Taslim) के घर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापा मारा था. अधिकारियों का कहना है कि तस्लीम ने अवैध तरीके से वीडियो बनाकर यूट्यूब से कमाई की थी.

इनकम टैक्स का छापा पड़ा यूट्यूबर के घर

यूपी में बरेली के यूट्यूबर तस्लीम के घर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा छापा मारा गया था. जिसमें 24 लाख रुपये कैश मिला था. बता दें कि आयकर विभाग के द्वारा इस पैसे को जब्त कर लिया गया है. आयकर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि तस्लीम ने अवैध तरीके से यूट्यूब से पैसे कमाए हैं. तस्लीम के परिवार ने बताया कि उन्होंने पहले ही 4 लाख रुपये का इनकम टैक्स भर दिया है. तस्लीम ने यूट्यूब से लगभग एक करोड़ रुपये की कमाई की थी. आपको बता दें कि व्यू और फॉलोअर्स के द्वारा आप यूट्यूब से कैसे कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  यात्रा को और मजेदार बनाएगा ये इलेक्ट्रिक हाईवे, बसों में मिलेगी हवाई जहाज वाली सुविधा

केवल व्यू और फॉलोअर्स से पैसे नहीं मिलते है

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने या सिर्फ वीडियो पर व्यू आने से यूट्यूब से कमाई नहीं होती है. यूट्यूब से आप तभी पैसा कमा सकते हैं जब आपके वीडियो पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं. ये विज्ञापन वीडियो के स्टार्टिंग या बीच में भी दिखाए जा सकते हैं. अगर आपने यूट्यूब पर  वीडियो अपलोड किया है और वो आपके गूगल अकाउंट के ऐडसेंस से जुड़ा हुआ है. तो यूट्यूब उस पर एड लगा सकता है. फिर जितनी बार आपकी वीडियो देखी जाएगी उतनी बार एड को भी दिखाया जाएगा. जिससे आपकी यूट्यूब से कमाई हो सकती है.

एड से कैसे मिलते है पैसे?

अगर आपके यूट्यूब वीडियो के 10 हजार दर्शक हैं और एड आने पर लोग उसको स्किप करके फिर से वीडियो देखने लगते हैं. तो यूट्यूब आपको इसका पैसे नहीं देता है. वहीं आपके यूट्यूब वीडियो के एक हजार दर्शक हैं और सभी एड स्किप नहीं करते हैं. तो यूट्यूब  के द्वारा आपको इसके पैसे दिए जाते हैं. आइए आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाते हैं. वैसे तो यूट्यूब पर पैसे देने के यूट्यूब के अपने नियम हैं. 

व्यू संख्या में        कमाई
1000 –            42 रुपये
2000 –            85 रुपये
10,000 –          390 रुपये
1,00,000 –        4,382 रुपये
10,00,000 –       42,350 रुपये
1,00,00,000 –     4.21 लाख रुपये
10,00,00,000 –    42.33 लाख रुपये
100,00,00,000 –   4.23 करोड़ रुपये

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement