Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आधार कार्ड खो जाने के बाद कैसे मिलेगा? यहां जानिए आसान सा तरीका

Aadhaar Card: आधार कार्ड जैसी जरूरी दस्तावेज गायब हो जाने के बाद लोग परेशान हो जाते हैं. ऐसे में जानिए कि आप आसानी से कैसे दोबारा अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

आधार कार्ड खो जाने के बाद कैसे मिलेगा? यहां जानिए आसान सा तरीका

Aadhaar card kho jane par kya kre 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में रहने वाले हर नागरिक के लिए आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है. बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत जरूरत पड़ती है. अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. आप आधार कार्ड ना होने की वजह से अपना कई काम नहीं कर पाएंगे. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि आधार कार्ड खो जाने के बाद आप कैसे इसे दोबारा बनवा सकते हैं.

आधार कार्ड बनवाते समय आवेदक का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रजिस्टर किया जाता है. अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो आप अपने मोबाइल नंबर याद जीमेल आईडी के जरिए अपने आधार के नंबर का पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे, सभी स्टेप्स को पूरा करते ही आपका आधार नंबर आपके रजिस्टर ईमेल पते और मोबाइल पर भेज दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: अभी तक सरकार ने 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को दिया 2.42 करोड़ रुपये, कब मिलेगी अगली किस्त?

आधार कार्ड नंबर के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

स्टेप 1: आधिकारिक यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं. 

स्टेप 2: आधार नंबर (UID) ’या एनरोलमेंट नंबर (EID) का विकल्प चुनें.

स्टेप 3: सभी जरूरी जानकारी जैसे नाम, ईमेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें.

स्टेप 4: स्क्रीन पर दिखने वाला सुरक्षा कोड टाइप करें. इसके बाद  Send OTP पर क्लिक करें.

स्टेप 5: एक ओटीपी आपके रजिस्टर ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. 

स्टेप 6: OTP दर्ज करें और ’लॉग-इन’ बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 7: एक बार हो जाने के बाद, आपका आधार नंबर आपके रजिस्टर ईमेल पते या मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Moody's की आई रिपोर्ट, भारत के कर्ज में आएगी कमी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

मिल जाएगा आधार कार्ड का नंबर

ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर आधार कार्ड नंबर मिल जाएगा. ऐसे में आप आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरकर सेंड OTP (वन टाइम पासवर्ड) क्लिक करना है. अगर आप के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो आपको डुप्लीकेट आधार कार्ड के लिए आधार सेंटर जाना पड़ेगा. जहां पर आपको एक फॉर्म मिलेगा और उसमें जरूरी डीटेल्स भरनी होंगी. उसके साथ एक आईडी प्रूफ भी देना होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement