Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election 2024: भ्रष्टाचार पर वार और परिवारवाद पर निशाना, राम मंदिर छोड़ PM Modi क्यों उठा रहे पुराने मुद्दे 

PM Modi Election Campaign: जनवरी में जब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी, तब बीजेपी ने जोर-शोर से इसे पीएम मोदी की उपलब्धि बताया था. हालांकि, चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी खुद राम मंदिर से ज्यादा पुराने मुद्दों को ही दोहरा रहे हैं.

Latest News
Lok Sabha Election 2024: भ्रष्टाचार पर वार और परिवारवाद पर निशाना, राम �मंदिर छोड़ PM Modi क्यों उठा रहे पुराने मुद्दे 

चुनाव प्रचार में PM भ्रष्टाचार और परिवारवाद पर बोल रहे हल्ला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए पीएम मोदी खुद चुनाव प्रचार में जुट गए हैं. पीएम रोज एक से ज्यादा रैलियां कर बीजेपी (BJP) और एनडीए समर्थकों के लिए वोट मांग रहे हैं. चुनाव प्रचार में पीएम अपनी पुरानी चिर-परिचित शैली में ही नजर आते हैं. कांग्रेस के शासनकाल में हुए भ्रष्टाचार से लेकर विपक्षी दलों में मौजूद परिवारवाद पर निशाना साधते नजर आ रहे हैं. पीएम अपने भाषणों में राम मंदिर का जिक्र कर रहे हैं, लेकिन इसे सरकार की बड़ी उपलब्धि के तौर पर जोर-शोर से नहीं बता रहे हैं. 

कांग्रेस का भ्रष्टाचार ही मोदी के निशाने पर 
पीएम (PM Narendra Modi) के भाषण में अभी भी अपनी उपलब्धियों के साथ कांग्रेस का भ्रष्टाचार और परिवारवाद अभी भी प्रमुख मुद्दा हैं. जनवरी में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश में बीजेपी ने इसे मोदी सरकार की उपलब्धि के तौर पर पेश किया था. हालांकि, चुनाव नजदीक आने के बाद से अब राम मंदिर के बजाय पीएम और बीजेपी का पूरा फोकस कांग्रेस की नीतियां, भ्रष्टाचार ही बन गए हैं. समझें इसके पीछे के मायने.


यह भी पढ़ें: चुनाव आयोग के बाहर धरने पर बैठे TMC नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया


कांग्रेस के कुशासन बनाम मोदी सरकार का सुशासन 
पीएम मोदी अपने भाषणों में कांग्रेस के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाकर देश को संदेश देना चाहते हैं कि कैसे बीजेपी के 10 साल के शासन में अब तक भ्रष्टाचार के मामले नहीं हुए हैं. बीजेपी की रणनीति कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दलों के कुशासन के जवाब में बीजेपी का सुशासन दिखाने की है. पीएम अपने भाषण में क्षेत्रीय दलों के शासनकाल में हुए भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाना नहीं भूलते हैं. बंगाल में ममता बनर्जी पर तुष्टिकरण के साथ ही वह करप्शन के मामलों को भी जोर-शोर से उठा रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: कौन हैं माधवी लता जो ओवैसी के गढ़ हैदराबाद में कर रही हैं कील ठोंकने की तैयारी


लाभार्थी योजनाओं के जरिए सबको साधने की कोशिश 
बीजेपी और आरएसएस केंद्र की सत्ता में हैट्रिक लगाने के महत्वाकांक्षी इरादे के साथ ये चुनाव प्रचार कर रही है. पीएम मोदी ने 400 पार का नारा देकर अपनी सोच भी स्पष्ट कर दी है. ऐसे में राम मंदिर का जिक्र करने के बजाय जोर-शोर से केंद्र सरकार की लाभार्थी योजनाओं का हवाला दिया जा रहा है. फ्री राशन, आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं से बीजेपी की कोशिश उत्तर के साथ दक्षिण के राज्यों के कमजोर वर्गों को भी अपने साथ जोड़ने की है. राम मंदिर का भावनात्मक मुद्दा उत्तर भारत में ही तुलनात्मक रूप से ज्यादा ज्वलंत है. 

विपक्ष की ताकत भी दक्षिण के राज्यों केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक में ही दिख रही है. बीजेपी की कोशिश इस बार दक्षिण में विपक्ष के वर्चस्व को चुनौती देने के साथ वोटों और सीटों में सेंध लगाने की है. इन सब वजहों को देखकर बहुत ही सधी रणनीति के साथ बीजेपी ने राम मंदिर और रामलला के बजाय दूसरे मुद्दों को उठाना शुरू किया है. 

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement