Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बेटे-बेटी की करनी है शादी? EPFO से शादी के लिए ऐसे निकालें पैसे

EPFO से अब आप शादी के लिए आसानी से पैसे निकाल सकते हैं. इसके लिए आप नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें

Latest News
बेटे-बेटी की करनी है शादी? EPFO से शादी के लिए ऐसे निकालें पैसे

EPFO Members

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चाहे आपकी अपनी शादी हो या आपके बच्चों की, फाइनेंस को मैनेज करना थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है. हालांकि, अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य हैं, तो आपको कुछ राहत मिल सकती है, क्योंकि ईपीएफओ आपको इन विशेष अवसरों के लिए अग्रिम राशि लेने या एडवांस पैसा निकालने की अनुमति देता है.

पीएफ के पैसे का महत्व

निजी क्षेत्र में कार्यरत लाखों लोगों के लिए, भविष्य निधि, जिसे पीएफ (PF) के रूप में जाना जाता है, सामाजिक सुरक्षा के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में कार्य करता है. ईपीएफओ द्वारा प्रबंधित, यह न केवल अचानक वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है बल्कि रिटायरमेंट के लिए एक गारंटीड राशि भी सुनिश्चित करता है.

यह भी पढ़ें:  Aadhar Card Update करने की आखिरी तारीख में हुआ बदलाव, अब इस डेट तक फ्री में आधार कार्ड करवा सकते हैं अपडेट

ईपीएफओ (EPFO) ने विभिन्न अवसरों पर अपने ग्राहकों को महत्वपूर्ण समर्थन दिया है. कोविड-19 महामारी के दौरान ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के लिए कोविड एडवांस सुविधा की शुरुआत की. इसके अतिरिक्त, अगर आप अपनी नौकरी खो देते हैं, तो आपके पास अपने पीएफ खाते से धन निकालने का विकल्प होता है. इसी तरह, चाहे आप घर खरीदना चाहते हों या उसका नवीनीकरण करना चाहते हों या शादियों के लिए धन की आवश्यकता हो, ईपीएफओ पीएफ खाते से निकासी की अनुमति देता है.

ईपीएफओ की गाइडलाइंस

हाल ही में एक ट्वीट में ईपीएफओ ने शादी के मकसद से पीएफ खाते से पैसे निकालने की विस्तृत जानकारी दी थी. ईपीएफओ के मुताबिक, अगर किसी सब्सक्राइबर की शादी हो रही है या उनके भाई-बहन या बच्चे की शादी है, तो वे ईपीएफओ विवाह अग्रिम सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. यह उपार्जित ब्याज के साथ, ग्राहक के हिस्से के 50 प्रतिशत के बराबर राशि की निकासी की अनुमति देता है.

कैसे करें निकासी

ईपीएफओ की मैरिज एडवांस स्कीम के तहत पीएफ खाते से पैसा निकालने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. ईपीएफओ ने इन शर्तों को भी रेखांकित किया है. पहली आवश्यकता यह है कि अंशदाता को कम से कम सात वर्षों के लिए ईपीएफओ का सदस्य होना चाहिए. इसके अतिरिक्त, दूसरी शर्त में कहा गया है कि विवाह और शिक्षा सहित अग्रिम सुविधा का अधिकतम तीन बार ही लाभ उठाया जा सकता है. दूसरे शब्दों में, शादी या शिक्षा के उद्देश्य से पीएफ खाते से तीन गुना तक ही पैसा निकाला जा सकता है.

इन दिशा-निर्देशों का पालन करके, ईपीएफओ सदस्य अपने विवाह संबंधी खर्चों के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं, जिससे इन खुशी के अवसरों से जुड़े कुछ वित्तीय बोझों से राहत मिल सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement