Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

National Highway पर आए कोई दिक्कत तो कुछ यूं काम आएगी टोल टैक्स की रसीद, यहां जानिए कैसे

अगर कभी आपकी गाड़ी रास्ते में खराब हो जाती है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं.

Latest News
National Highway पर आए कोई दिक्कत तो कुछ यूं काम आएगी टोल टैक्स की रसीद, यहां जानिए कैसे

National Highway Services

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप अपने शहर से किसी दूसरे शहर में यात्रा करते हैं और इस दौरान आपको टोल पेमेंट करने पर टोल रसीद मिलते हैं तो ये टोल रसीद बड़े काम के हैं. दरअसल इस दौरान हाइवे (National Highway ) से गुजरना पड़ता है. जो एक जिले को दूसरे जिले से या एक राज्य को दूसरे राज्य से जोड़ने का काम करता है. जहां इसके लिए हाइवे पर टोल बूथ्स (Toll Booths) लगे होते हैं. जो आपको आगे की यात्रा  जारी रखने के लिए तय राशि पर रसीद देता है. यात्रा के साथ- साथ इन रसीदों  के और भी बहुत से फायदें हैं . जब तक आपकी यात्रा जारी है, तब तक इस रसीद को संभालकर रखें.   

अगर आप इन रसीदों को खो देते हैं, तो आप शायद कई फायदों से वंचित रह सकते हैं . चलिए आपको बताते हैं इन फायदों के बारे में- 

नेशनल हाइवे पर टोलबूथ्स के द्वारा आपको जो रसीद दिया जाता है, उस पर आपको एक से ज्यादा फोन नंबर मिल जाते हैं, जो हेल्पलाइन नंबर, क्रेन सर्विस ,एंबुलेंस जैसी सर्विसेज के होते हैं. जो आपको सुविधाएं प्रदान करते है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्यह सुनिश्चित करता है कि आपको यात्रा के दौरान किसी भी तरह की मुश्किल ना हो इसलिए इन जरूरी नंबर्स को रसीद पर मेंशन करता है. ये नंबर आपको नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की साइट पर मिल जाएगा http:// tis.nhai.gov.in/TollInformation?TollPlazaID=200 पर मिल जाएंगे.

इसकी खास बात ये है कि ये सभी हेल्पलाइन नंबर आपको तुरंत रिस्पॉनस देती हैं. यात्रा के दौरान हाइवे पर कोई परेशानी आने पर आप नेशनल हाइवे अथॉरिटी के हेल्पलाइन नंबर 1033 या 108 पर कॉल कर सकते है. ये 24x7 चलती रहती है. 

यह भी पढ़ें:  क्या Petrol-Diesel की कीमतों में आएगी कमी? सरकार जल्द ले सकती है फैसला

यात्रा के दौरान कई बार आपके या आपके साथ यात्रा करने वाले किसी को मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत पड़ जाती है. तो इसके लिए आप रसीद पर दिए गए नंबर पर कॉल करके एंबुलेंस बुला सकते हैं. जो आपके कॉल के 10 मिनट बाद तक आजाएगी. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की हेल्पलाइन नंबर 8577051000 और 7237999911 है. ये सुविधाएं आपके लिए बिल्कुल फ्री हैं. 

डीएनए हिंदी टीम ने वहीं यात्रा के दौरान पेट्रोल खत्म होने को लेकर NH-27 सेमरी टोल प्लाजा झांसी के एक टोल कर्मचारी ओम्रेगिरी गोस्वानी से बात की तो उन्होंने बताया कि अगर रास्ते में कहीं आपकी गाड़ी में पेट्रोल खत्म हो जाता है तो पेट्रोल टीम आपको पेट्रोल पंप तक ले जाएगी और आपकी गाड़ी में तेल डलवाएगी. हालांकि यह सुविधा मुफ्त है लेकिन आपको पेट्रोल के लिए पेमेंट करना होगा. इसके लिए आप पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं. ये हेल्पलाइन नंबर  8577051000 और 7237999944है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement