Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रेलवे स्‍टेशन पर केवल 100 रुपये में मिल जाएगा कमरा, जानिए बुकिंग का तरीका

Indian Railways: रेलवे स्टेशन पर ट्रेन लेट हो जाने के कारण आपको कई बार काफी देर इंतजार करना पड़ता है. ऐसे में अब आप केवल सौ रुपए में स्टेशन पर ही कमरा बुक कर सकते हैं.

 रेलवे स्‍टेशन पर केवल 100 रुपये में मिल जाएगा कमरा, जानिए बुकिंग का तरीका

Railway Staion hotel room booking 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ट्रेन से यात्रा करने के दौरान अक्सर यात्रियों को आराम करने या दूसरी ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन पर रुकना पड़ता है. ऐसे में कई बार लोगों को होटल खोजना पड़ता है लेकिन उन्हें सही दाम पर होटल नहीं मिलता. कुछ लोगों को इस बात से भी समस्या होती है कि 4 से 5 घंटे के पूरे पैसे क्यों दिए जाएं. ऐसे लोगों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) शानदार सुविधा लेकर आया है. आइए भारतीय रेलवे की सुविधा के बारे में जानें.

अगर आपको रेलवे स्टेशन पर ही रुकना है तो स्टेशन पर आपको कमरा मिल जाएगा. आपको किसी होटल या कहीं और जाने की जरूरत नहीं है. इतना ही नहीं बल्कि कमरा बेहद सस्ते दाम पर मिल जाएगा. आइए जानते हैं कि आप कितने रुपए में और कैसे कमरे के लिए टिकट बुक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:  Anil Ambani ED Case: ईडी ने अनिल अंबानी से की पूछताछ, क्या है पूरा मामला? समझें यहां

100 रुपए में मिलेगा होटल जैसा रूम

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ठहराने के लिए होटल जैसे कमरों की व्यवस्था की गई है. अगर सुविधा की बात करें तो इसमें ऐसी होगा और सोने के लिए एक बिस्तर और जरूरत की चीजें भी होंगी. एक रात की बुकिंग के लिए आपको 100 रुपए से लेकर 700 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं. ये कीमत आपके रूम बुक करने पर निर्भर करेगा कि आप सिंगल, डबल डोर मेट्री कौन सा रूम बुक कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:  Small-Cap Stock: बोनस शेयर दे रही है यह कंपनी, 10 टुकड़ों में बंटेगा स्टॉक, जानिए पूरी रिपोर्ट

जानिए बुकिंग की प्रक्रिया

रेलवे स्टेशन पर कम दाम में रूम बुक करने के लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी अकाउंट पर जाना होगा. आईआरसीटीसी पर लॉगइन करने के बाद आपको माय बुकिंग पर जाना होगा. जिसके बाद आपकी टिकट बुकिंग के नीचे रिटायरिंग रूम का विकल्प दिखाई देगा. यहां क्लिक करने के बाद आपको रूम बुक करने का ऑप्शन दिखेगा. जहां पर कुछ व्यक्तिगत जानकारी और यात्रा का विवरण भरना होगा. सभी जानकारी भरने के बाद आपको पैसे देने होंगे. भुगतान के बाद आपका कमरा बुक हो जाएगा. आपको बता दें कि वेटिंग टिकट पर आप रिटायरिंग रूम नहीं बुक कर पाएंगे लेकिन अगर आपका टिकट RAC या कंफर्म है तो आप रूम बुक कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement