Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नहीं लगाने पड़ेंगे एजेंट्स के चक्कर, इस तरह आसानी से बुक करें Train Tatkal Ticket

Tatkal Ticket: अगर आप अचानक से कहीं की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो आप सिर्फ 24 घंटे के भीतर आसानी से तत्काल टिकट कर सकते हैं.

Latest News
नहीं लगाने पड़ेंगे एजेंट्स के चक्कर, इस तरह आसानी से बुक करें Train Tatkal Ticket

Tatkal Ticket

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप आखिरी समय में किसी दूसरे शहर में ट्रेन यात्रा का प्लान बना रहे हैं और आपने ट्रेन टिकट रिज़र्व नहीं करवाया है तो यह खबर आपके लिए है. इसके लिए आप IRCTC तत्काल ट्रेन टिकट (Tatkal Ticket) की सहायता ले सकते हैं. आप आसानी से कुछ ही समय में 24 घंटे पहले ट्रेन की टिकट करवा सकते हैं. तत्काल टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए बुक किए जा सकते हैं, लेकिन उच्च मांग और सीमित उपलब्धता को देखते हुए यह प्रक्रिया कठिन हो सकती है. आईआरसीटीसी की तत्काल योजना उच्च मांग की अवधि के दौरान ट्रेन में सीट की गारंटी देने का एक शानदार तरीका है. चूंकि रिजर्वेशन करवाना थोड़ा कठिन हो सकता है. यहां जानिए कैसे आप IRCTC के जरिए आसानी से ट्रेन टिकट कर सकते हैं:

IRCTC अकाउंट बनाएं: तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपके पास IRCTC अकाउंट होना चाहिए. अगर आपके पास एक नहीं है, तो आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर एक सेट अप कर सकते हैं. अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और पता दर्ज करके पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें.

यह भी पढ़ें:  Credit Card पर क्या है TCS 20% का नियम, क्यों पड़ेगा जेब पर भारी

यात्रा योजना बनाएं: तत्काल टिकट खरीदने से पहले आपको अपनी यात्रा योजना के बारे में स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए. ट्रेन नंबर, बोर्डिंग स्टेशन, डेस्टिनेशन और यात्रा की क्लास पहले से निर्धारित करें.

  • आईआरसीटीसी वेबसाइट या एप्लिकेशन खोलें और अब अपना खाता लॉग इन करें.
  • "बुकिंग" टैब पर क्लिक करें और फिर "तत्काल" विकल्प चुनें.
  • अपनी यात्रा का डिटेल दर्ज करें, जिसमें ट्रेन नंबर, प्रस्थान और आगमन स्टेशन, यात्रा की तारीख और यात्रा की केटेगरी शामिल है. “सर्च” विकल्प पर क्लिक करें.

तत्काल अवैलाबिलिटी की जांच करें: तत्काल टिकट केवल सीमित समय और कोटा के लिए उपलब्ध हैं. तत्काल बुकिंग विंडो यात्रा की तारीख से एक दिन पहले खुलती है और एसी क्लास के लिए सुबह 10:00 बजे और गैर-एसी क्लास के लिए 11:00 बजे शुरू होती है. IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर, अपनी पसंद की ट्रेन और क्लास के लिए तत्काल टिकट की उपलब्धता की जांच करें.

यात्री की जानकारी डालें: ट्रेन और केटेगरी का चयन करने के बाद आपको यात्री की जानकारी दर्ज करनी होगी. सभी यात्रियों के नाम, उम्र, लिंग और आईडी प्रूफ की जानकारी दर्ज करें. अपने सभी आवश्यक दस्तावेज, जैसे आपका पासपोर्ट, पैन कार्ड, या आधार कार्ड अपने पास रखें.

भुगतान करें: यात्री जानकारी पूरी करने के बाद, आपको भुगतान करना होगा. IRCTC पर भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपनी बुकिंग कन्फर्म करें: भुगतान करने के बाद आपको टिकट की जानकारी और पीएनआर नंबर के साथ एक कन्फर्मेशन संदेश प्राप्त होगा. टिकट का प्रिंटआउट लें या ई-टिकट डाउनलोड करें.

IRCTC ऐप से तत्काल ट्रेन टिकट ऑनलाइन कैसे बुक करें?

  • अपने स्मार्टफोन में आईआरसीटीसी ऐप इंस्टॉल करें.
  • एप्लिकेशन खोलें और अपने आईआरसीटीसी खाते में लॉग इन करें.
  • "तत्काल बुकिंग" विकल्प का चयन करें. अब, ट्रेन और तारीख का चयन करें.
  • यात्री विवरण भरें. यूजर्स को अपनी पसंदीदा सीट क्लास और बर्थ टाइप चुनना होगा.
  • किराए की समीक्षा करें. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके टिकट के लिए भुगतान करें.
  • भुगतान की स्थिति की जांच करें और पुष्टि होने के बाद टिकट डाउनलोड करें.


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement