Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जून में 1 करोड़ के ऊपर यात्रियों ने किया सफर, जानिए डोमेस्टिक एयर ट्रैफिक में कितना आया उछाल

June Aviation Data: कोविद के बाद जून महीने में लगातार हवाई यात्रा के आंकड़ें में इजाफा देखने को मिल रहा है.

Latest News
जून में 1 करोड़ के ऊपर यात्रियों ने किया सफर, जानिए डोमेस्टिक एयर ट्रैफिक में कितना आया उछाल

June Aviation Data

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने जून में घरेलू एयर ट्रैफिक से जुड़े आंकड़ो के जरिए जानकारी दी है कि जून में हवाई यात्रियों की संख्या (June Aviation Data) में सालाना आधार पर लगभग 18.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. आकंड़ो से पता चलता है कि इस महीने कुल 1.24 करोड़ यात्रियों ने हवाई सफर का मजा लिया है. हालांकि पिछले महीने मई में डोमेस्टिक एयर ट्रैफिक में कुल 1.32 करोड़ पैसेंजर्स ने हवाई यात्रा की थी. इसमें पिछले महीने के मुकाबले जून में लगभग 5.5 फीसदी हवाई यात्रियों में कमी देखने को मिली.

बता दें कि डोमेस्टिक एयर ट्रैफिक में प्री- कोविड लेवल के मुकाबले ज्यादा तेजी देखी जा सकती है. इस साल 2023 में जून लगातार चौथा ऐसा महीना रहा जिसमें डोमेस्टिक एयर ट्रैफिक ने प्री- कोविड लेवल को 1.24 करोड़ यात्रियों के साथ पार किया है. इससे पहले साल 2019 के जून में घरेलू एयरलाइंस ने मात्र 1.20 करोड़ यात्रियो को ही यात्रा कराया था. 

गो फर्स्ट की आर्थिक संकट के बाद इंडिगों की भारत के बाजारों में हिस्सेदारी जून में 180 बेसिस प्वाइंट बढ़ गई है. इंडिगों (Indigo) कि ये बढ़ोतरी लगातार दूसरें महीने देखी गई है. बता दें कि गो फर्स्ट एयरलाइंस (Go First Airlines) की फ्लाइटें 3 मई से लागातार अभी तक बंद पड़ी हैं. इस वजह से ही इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी फरवरी से अब तक बढ़ रही है. जैसे कि फरवरी में 130 बेसिस प्वाइंट, मार्च में 90 बेसिस प्वाइंट, अप्रैल में 70 बेसिस प्वाइंट और फिर मई में 390 बेसिस प्वाइंट के साथ जून में 63.2 फीसदी हो गई है. इस एयरलाइन ने जून में लगभग 78.93 लाख पैसेंजर्स की अकेले यात्रा कराई है.

यह भी पढ़ें:  अच्छी फसल के लिए सरकार दे रही सब्सिडी में कृषि उपकरण, जानें कहां उठाएं लाभ

जून का दूसरा सबसे बड़ा डोमेस्टिक कैरियर के रूप में एयर इंडिया ने अपनी जगह बना ली है. इस समय एयर इंडिया से कुल 12.13 लाख यात्रियों ने यात्रा की. टाटा- ग्रुप एयरलाइन ने मई और जून में 9.7 फीसदी की हिस्सेदारी प्राप्त की है. इसका मुख्य कारण गो फर्स्ट की उड़ानों का बंद होना माना जा सकता है. बता दें कि इससे पहले एयर इंडिया की बाजार में हिस्सेदारी जनवरी में 9.2 प्रतिशत थी. जो अप्रैल में घटकर 8.6 प्रतिशत तक आ गई थी. ये लगातार हर महीने 20 से 30 बेसिस प्वाइंट कम ही हो रही थी.  

जून में विस्तारा एयरलाइन की बाजार हिस्सेदारी चौथे नंबर पर रही. इस एयरलाइन से जून में लगभग 10.11 लाख यात्रियों ने सफर किया. उस टाइम इसकी बाजार में हिस्सेदारी 90 बेसिस प्वाइंट से घटकर 8.1 फीसदी हो गया था. इस दौरान इससे लगभग 10.04 लाख यात्रियों ने यात्रा की.

जून में बाजार हिस्सेदारी के मामले में स्पाइसजेट, अकासा एयरलाइन से पीछे रहा. जून में अकासा से लगभग 6.18 लाख यात्रियों ने यात्रा किया. साथ ही 4.9 प्रतिशत बाजार में अपनी हिस्सेदारी बनाई और 10 बेसिस प्वाइंट बाजार हिस्सेदारी की बढ़ोतरी भी की.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement