Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LPG Cylinder Price: ऐसे प्राप्त कर सकते हैं 300 रुपये सस्ता गैस सिलेंडर! ये रही पूरी डिटेल

LPG Cylinder Price: इंडेन (Indane Gas) ने अपने ग्राहकों के लिए कंपोजिट सिलेंडर (Composite LPG Cylinder) की सुविधा देना शुरू कर दी है। इस सिलेंडर (Composite LPG Cylinder Price) को खरीदने के लिए आपको बस 750 रुपये खर्च करने होंगे.

LPG Cylinder Price: ऐसे प्राप्त कर सकते हैं 300 रुपये सस्ता गैस सिलेंडर! ये रही पूरी डिटेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः गैस सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) में लगातार इजाफे के बावजूद, आपके पास अभी भी एक सस्ता सिलेंडर खरीदने का ऑप्शन है, या यदि आप गैस कनेक्शन लेने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपनी जेब से कम खर्च करके इसे खरीद सकते हैं। सरकारी तेल कंपनी द्वारा एक अनूठी सुविधा शुरू की गई है जहां आप छूट पर गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं. इस इंडेन सर्विस का इस्तेमाल कर आप करीब 300 रुपये सस्ता गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इंडेन गैस की ऐसी कौन सी सर्विस है, जिसमें आप इतना सस्ता गैस गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। 

आसमान पर हैं गैस सिलेंडर की कीमतें
मौजूदा समय में गैस सिलेंडर की कीमत अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर है. दिल्ली में 14.2 किलो के एक सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये है. ऐसे में सरकारी कंपनी इंडेन आपको 1053 रुपये की कीमत पर सिलेंडर मुहैया करा रही है. इस लेख के जरिए आप समझ पाएंगे कि कम कीमत में गैस सिलेंडर कैसे खरीद सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- PM Kisan की 12वीं इंस्टॉलमेंट आने से पहले चेक कर लें अपना स्टेटस, यहां पढ़ें पूरा तरीका

14.2 किलो के सिलेंडर के रेट

शहर का नाम गैस सिलेंडर की कीमत (रुपये में)
दिल्ली  1053
मुंबई 1052.5
चेन्नई  1068.5
कोलकाता 1079
लखनऊ 1090.5


750 रुपये में मिलेगा सिलेंडर
इंडेन ने अपने ग्राहकों के लिए कंपोजिट सिलेंडर की सुविधा देना शुरू कर दी है। इस सिलेंडर को खरीदने के लिए आपको बस 750 रुपये खर्च करने होंगे. इस सिलेंडर का अनूठा पहलू यह है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना काफी आसान है। आपको बता दें कि इस सिलेंडर का काम भी सामान्य सिलेंडर के मुकाबले कम होता है.

यह भी पढ़ें- कैसे पता करें कि आधार फर्जी है या असली? यहां जानें पूरा तरीका 

कंपोजिट सिलेंडर की कीमत

शहर का नाम कीमत (रुपये में)
दिल्ली  750
मुंबई 750
कोलकाता  765
चेन्नई  761
लखनऊ  777


जल्द ही यह सिलेंडर सभी शहरों में उपलब्ध होगा
कम्पोजिट सिलेंडर वजन में कम होते हैं और आपको उनमें 10 किलो गैस मिलती है. यह बताता है कि ये सिलेंडर सस्ते क्यों हैं. इस सिलेंडर की खासियत यह है कि यह पारदर्शी होता है. फिलहाल यह सिलेंडर 28 से ज्यादा शहरों में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी जल्द ही इस सिलेंडर को सभी शहरों में उपलब्ध कराने पर काम कर रही है.

सभी सवालों के मिलेंगे जवाब 

सवालः
कंपोजिट सिलेंडर क्या है?

जवाबः कंपोलिट सिलेंडर एक थ्री-लेयर सिलेंडर है जो ब्लो-मोल्ड एचडीपीई इनर लाइनर से बना  है, जो पॉलिमर-रैप्ड ग्लास की मिश्रित परत से ढका होता है और एचडीपीई आउटर जैकेट से फिटिड है.

सवालः इंडेन कंपोजिट सिलेंडर कहां उपलब्ध है?
जवाबः इंडेन कंपोजिट सिलेंडर वर्तमान में सभी प्रमुख शहरों में 5 किलो और 10 किलो साइज में चुनिंदा डिस्ट्रीब्यूटर्स के पास उपलब्ध है.

सवालः क्या इंडेन कंपोजिट सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी डिपोजिट देनी पड़ती है?

जवाबः हां, घरेलू नाॅन-सब्सिडी वाली कैटेगिरी में 10 किलोग्राम वैरिएंट के लिए 3350 रुपये और 5 किलो वैरिएंट के लिए 2150 रुपये सिक्योरिटी डिपोजिट करना पड़ता है.

सवालः क्या मैं अपने मौजूदा स्टील सिलेंडर को कंपोजिट सिलेंडर से रिप्लेस कर सकता हूं?

जवाबः हां, इंडेन कस्टमर्स सिक्योरिटी डिपोजिट के डिफ्रेंस का भुगतान करके अपने मौजूदा स्टील सिलेंडर को अत्याधुनिक कंपोजिट सिलेंडर से रिप्लेस कर सकते हैं. 

सवालः क्या इंडेन कम्पोजिट सिलेंडर की होम डिलीवरी होगी?

जवाबः हां, इंडेन डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से मौजूदा गैस सिलेंडर की तरह ही कंपोजिट सिलेंडर आपकेार तक पहुंचाया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement