Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं आदित पालीचा? जिन्होंने कॉलेज ड्रॉपआउट कर शुरू किया स्टार्टअप और आज हैं 1,200 करोड़ की संपत्ति के मालिक

Zepto की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है. इसे दो कॉलेज ड्रॉपआउट बच्चों ने शुरू किया था और आज यह स्टार्टअप यूनिकॉर्न बन चुका है.

Latest News
कौन हैं आदित पालीचा? जिन्होंने कॉलेज ड्रॉपआउट कर शुरू किया स्टार्टअप और आज हैं 1,200 करोड़ की संपत्ति के ��मालिक

Zepto Valuation

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगस्त (2023) में, आदित पालीचा (Aadit Palicha) और कैवल्य वोहरा (Kaivalya Vohra) का मुंबई स्थित ई-किराना प्लेटफॉर्म ज़ेप्टो (Zepto) 1.4 बिलियन डॉलर (लगभग 1,664 करोड़ रुपये) के मूल्यांकन पर सीरीज ई दौर की फंडिंग में 200 मिलियन (लगभग 1,664 करोड़ रुपये) जुटाकर 2023 का भारत का पहला यूनिकॉर्न बन गया. विभिन्न चुनौतियों के बावजूद, ज़ेप्टो ब्लिंकिट (Blinkit), स्विगी इंस्टामार्ट (Swiggy Instamart) और डंज़ो (Dunzo) जैसे अन्य प्लेटफार्मों के साथ सफलतापूर्वक बढ़ने और प्रतिस्पर्धा करने में कामयाब रहा है.

स्टैनफोर्ड (Stanford University) के दो ड्रॉपआउट आदित पलिचा और कैवल्य वोहरा द्वारा सह-स्थापित ज़ेप्टो की सफलता ने इस जोड़ी को 2022 में आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट (IIFL Wealth Hurun India Rich List) में स्थान दिलाया है. जबकि हम पहले ही वोहरा के बारे में डिटेल साझा कर चुके हैं, हम' अब हमने पालीचा के बारे में सारी जानकारी जुटा ली है, जिनकी कुल संपत्ति 1,200 करोड़ रुपये है. Zepto के सह-संस्थापक के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

ज़ेप्टो के फाउंडर की पढ़ाई 

2001 में मुंबई में जन्मे, आदित पालीचा ने प्रतिष्ठित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University) से कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री हासिल करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका जाने से पहले भारत में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. हालांकि, पाठ्यक्रम के बीच में, पालीचा और कैवल्य वोहरा ने पढ़ाई छोड़ने और एक उद्यमी बनने के अपने सपने को पूरा करने का फैसला किया. लिंक्डइन पर इसके बारे में बात करते हुए, पालीचा ने लिखा, "मुझे कंप्यूटर साइंस में बैचलर डिग्री मिलनी थी, लेकिन मैंने इसके बजाय ज़ेप्टो बनाने का फैसला किया."

यह भी पढ़ें:  क्या Credit और Debit Card से ऑनलाइन खरीदारी करना सुरक्षित है, आइये जानते हैं कैसे करें सिक्योर

ज़ेप्टो के फाउंडर ने यहां किया है काम

अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय जाने से पहले, आदित पालीचा ने 17 साल की उम्र में अपने स्टार्टअप, गोपूल (GoPool) के साथ अपनी एंटरप्रेन्योरिअल जर्नी शुरू की. हालांकि गोपूल ने कुछ कमाल नहीं किया है. इसके बाद पालीचा ने अपना ध्यान शिक्षा पर केंद्रित कर दिया. हालांकि, बाद में उन्होंने वोहरा के साथ मिलकर किरानाकार्ट लॉन्च किया, जो लगभग 10 महीने तक काम करता रहा. जब दोनों को एहसास हुआ कि उन्हें बाजार के लिए उपयुक्त उत्पाद नहीं मिला है, तो उन्होंने कंपनी बंद करने का फैसला किया. कुछ समय बाद वे एक नये और बेहतर ब्रांड Zepto के साथ वापस आये. पालिचा ने लिंक्डइन पर लिखा, "हमें किरानाकार्ट के साथ एक मजबूत उत्पाद-बाज़ार में फिट नहीं मिला, इसलिए कैवल्य और मैंने ऑपरेशन बंद कर दिया और ज़ेप्टो शुरू किया."

ज़ेप्टो की शुरुआत

किरानाकार्ट को बंद करने के बाद, आदित पालीचा और कैवल्य वोहरा ने अप्रैल 2021 में ज़ेप्टो की स्थापना की. इस तथ्य के बावजूद कि कंपनी की शुरुआत महामारी के दौरान हुई थी, ज़ेप्टो एक बड़ी सफलता साबित हुई, जिसने अपना परिचालन शुरू करने के एक महीने के भीतर ही 200 मिलियन डॉलर (लगभग 1,664 करोड़ रुपये) का मूल्यांकन हासिल कर लिया. पांच महीनों के भीतर, कंपनी का मूल्यांकन बढ़कर 570 मिलियन डॉलर हो गया और संस्थापकों ने 2022 में आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में जगह बनाई. ई-किराना प्लेटफॉर्म ने मई 2022 में 200 मिलियन डॉलर (लगभग 1,664 करोड़ रुपये) जुटाए. कंपनी का मूल्यांकन 900 मिलियन डॉलर (लगभग 7,489 करोड़ रुपये) है.

ज़ेप्टो का वैल्यूएशन

बिजनेस लाइन के अनुसार, ज़ेप्टो ने हाल ही में 2023 का पहला भारतीय यूनिकॉर्न बनकर इतिहास रच दिया है. उन्होंने एक सफल सीरीज़ ई फंडिंग राउंड के माध्यम से बड़ी उपलब्धि हासिल की, जिसमें उन्होंने 1.4 बिलियन डॉलर (लगभग 11,650 करोड़ रुपये) के मूल्यांकन पर 200 मिलियन डॉलर (लगभग 1,664 करोड़ रुपये) जुटाए, जिसमें अमेरिकी परिसंपत्ति प्रबंधन फर्म स्टेपस्टोन ग्रुप अग्रणी रहा. सह-संस्थापक, आदित पालीचा और कैवल्य वोहरा, 2025 तक कंपनी को सार्वजनिक करने की योजना बना रहे हैं, वे अपनी बाजार उपस्थिति का विस्तार करके अपनी कंपनी के विकास में निवेश करने के लिए धन का उपयोग करने का इरादा रखते हैं. ज़ेप्टो के मौजूदा निवेशकों में ग्लेड ब्रूक कैपिटल, नेक्सस वेंचर पार्टनर्स और लैची ग्रूम शामिल हैं. हालिया फंडिंग राउंड में एक नया निवेशक, गुडवाटर कैपिटल भी बोर्ड में शामिल हुआ.

टोटल नेट वर्थ 

2022 आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक, आदित पालीचा 1,200 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति के साथ 950वें स्थान पर हैं. इसके अतिरिक्त, पालीचा के पार्टनर कैवल्य वोहरा ने 1,000 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ 1,036वें स्थान पर दावा किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement