Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

OPS या NPS कौन सा स्कीम है पेंशनधारकों के लिए बेहतर, यहां जानें

अगर OPS की मांग एक बार फिर से तेज हो गई है. पेंशनधारकों के लिए भले ही यह बहुत अच्छी हो लेकिन क्या आप जानते हैं NPS इससे बेहतर साबित हो सकता है.

Latest News
OPS या NPS कौन सा स्कीम है पेंशनधारकों के लिए बेहतर, यहां जानें

NPS vs OPS

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: OPS एक निश्चित पेंशन योजना है, जिसका अर्थ है कि सरकार को हर साल पेंशनधारकों को निश्चित राशि का भुगतान करना होता है. यह सरकार के लिए एक बड़ा वित्तीय बोझ हो सकता है, खासकर जब पेंशनधारकों की संख्या बढ़ जाती है. NPS एक योगदान-आधारित योजना है, जिसका अर्थ है कि पेंशनधारकों को अपनी सेवानिवृत्ति के लिए पैसे बचाने होते हैं. यह सरकार के लिए वित्तीय बोझ को कम करता है.

यह पेंशनधारकों को अधिक विकल्प प्रदान करता है. NPS में, पेंशनधारक अपनी पेंशन के लिए निवेश करने के लिए विभिन्न विकल्पों का चयन कर सकते हैं. यह पेंशनधारकों को अपनी पेंशन को अनुकूलित करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है. OPS में, पेंशनधारकों के पास अपने पेंशन के लिए निवेश करने के लिए कोई विकल्प नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: Ujjwala LPG Cylinder Price Cut: अब 600 रुपये में खरीदें गैस सिलेंडर, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

यह पेंशन प्रणाली को अधिक कुशल बनाता है. NPS एक स्वचालित प्रणाली है, जिसका अर्थ है कि पेंशनधारकों को अपनी पेंशन के लिए आवेदन करने या भुगतान के लिए कोई फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होती है. यह पेंशन प्रणाली को अधिक कुशल और कम खर्चीला बनाता है.

OPS को बंद करने के बाद, सरकार ने NPS को एक अनिवार्य योजना बना दिया है. इसका मतलब है कि सभी नए सरकारी कर्मचारी NPS में शामिल होने के लिए बाध्य हैं. यह सरकार को पेंशन प्रणाली को अधिक स्थिर और कुशल बनाने में मदद करेगा.

OPS को बंद करने के कुछ विपक्षी तर्क हैं. कुछ लोगों का तर्क है कि यह पेंशनधारकों के लिए हानिकारक है क्योंकि यह उन्हें निश्चित पेंशन से वंचित करता है. अन्य का तर्क है कि यह सरकार के लिए एक लोकप्रियता हानि है क्योंकि यह पेंशनधारकों को निराश कर सकता है. हालांकि, इन तर्कों को OPS को बंद करने के लाभों के खिलाफ तौलना जाना चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement