Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: इस डेट को मिलेगा पीएम किसान की 14वीं किस्त, झट से चेक करें अपना नाम

PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है. हालांकि अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देखने चाहते हैं तो उसके लिए यहां हम जानकारी दे रहे हैं.

Latest News
PM Kisan Yojana: इस डेट को मिलेगा पीएम किसान की 14वीं किस्त, झट से चेक करें अपना नाम

Government Scheme Fake Beneficiaries

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने बहुत सी योजनाएं लॉन्च की है. इसी के अंतर्गत एक स्कीम आता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) भी शामिल है. इस योजना के अंतर्गत 14वीं किस्त (PM Kisan Yojana 14th Installment) जल्द ही जारी होने वाली है. बता दें कि करोड़ों किसानों को अब तक 13 किस्ते दी जा चुकी है. पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 13वीं किस्त 27 फरवरी 2023 को दिया गया था. अब इसकी 14वीं किस्त की 2 हजार रुपये की राशि को 27 जुलाई 2023 को  किसानों के अकाउंट में ट्रांसपर कर दिया  जाएगा. इस समय भारत के प्रधानमंत्री राजस्थान के नागौर शहर में एक कार्यक्रम के दौरान इस योजना की 14वीं किस्त  को किसानों के खाते में ट्रांसपर कर देंगे. 

पीएम किसान योजना में किसानों को 3 महीने के अंतराल पर 2- 2 हजार रुपये की राशि दी जाती है. ये राशि  सालाना तौर पर 6 हजार रुपये की होती है. 

e-KYC कराना जरूरी है

इस योजना में फर्जीवाड़े को खत्म करने के लिए सरकार ने e-KYC प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में अगर आप  e-KYC पूरा नहीं करते हैं तो आपको पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ नहीं मिल सकेगा. अपनी e-KYC प्रक्रिया पूरा करने कि लिए आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट  pmkisan.gov.in पर लॉग इन कर OTP के द्वारा अपना e-KYC पूरा करा सकते हैं. इसके लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जा सकते हैं. इसके अलावा e-KYC मोबाइल ऐप के द्वारा भी घर बैठे आराम से कर सकते है.  

यह भी पढ़ें:   लीक हो गई Google इंजीनियर्स की सैलरी, रकम इतनी की दिल्ली में खरीद लें आलिशान घर

जमीन का फिजिकल वेरिफिकेशन भी कराना होगा 

पीएम किसान योजना का लाभ (PM Kisan Yojana Benefit) लेने वाले किसानों के पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन नहीं  होनी चाहिए. इसके वेरिफिकेशन के लिए किसानों को अपने जमीन के डॉक्यूमेंट को वेबसाइट पर अपलोड करना होता है.  डॉक्यूमेंट के वेरिफिकेशन के बाद कृषि विभाग के ऑफिसर जमीन का फिजिकल वेरिफिकेशन भी करते है.        

लाभार्थी किसान लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

  • पीएम किसान योजना में अपना नाम चेक करने के लिए किसान pmkisan.gov.in वेबसाइट पर लॉगइन करें. 
  • अब फार्मर कॉर्नर पर जाकर बेनिफिशियर लिस्ट पर क्लिक कर लें. 
  • इसके बाद किसान अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम लिस्ट में शामिल करें . 
  • फिर गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें. 
  • अब आपका नाम लिस्ट में दिख जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement