Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अयोध्या कैंट-दिल्ली एक्सप्रेस को मिली नई पहचान, अब इस नाम से मिलेगी ये ट्रेन

Ayodhya Express: भारतीय रेल मंत्रालय ने 14205 अयोध्या कैंट-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन का नाम बदलकर अयोध्या एक्सप्रेस रखा है. जानिए ट्रेन का नया टाइमिंग.

Latest News
अयोध्या कैंट-दिल्ली एक्सप्रेस को मिली नई पहचान, अब इस नाम से मिलेगी ये ट्रेन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:अयोध्या में बन रहा भगवान श्री राम का भव्य और दिव्य मंदिर अब पूरा होने वाला है. राम मंदिर का निर्माण समय सीमा तक पूरा करने के लिए बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है. केंद्र सरकार से लेकर प्रदेश की योगी सरकार तक इसके उद्घाटन की तैयारियां शुरू कर चुकी है. रेल मंत्रालय ने भी इस बीच एक अहम फैसला लिया है. आपको बता दें कि अयोध्या कैंट और दिल्ली के बीच चलने वाली मशहूर अयोध्या कैंट-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन का नाम बदलकर अयोध्या एक्सप्रेस कर दिया गया है. आपको बता दें कि अयोध्या से दिल्ली तक कई ट्रेनें चलती हैं   हालांकि अयोध्या कैंट-दिल्ली एक्सप्रेस एकमात्र ट्रेन है जो सीधे अयोध्या कैंट से दिल्ली और दिल्ली से अयोध्या कैंट तक यात्रा करने की सुविधा देती है. आपको बता दें कि रेलवे ने इस ट्रेन का सिर्फ नाम बदला है. ट्रेन का नंबर 14205 नहीं बदला है. इस ट्रेन का नया नाम और पहचान अब अयोध्या एक्सप्रेस है.   

ये भी पढ़ें: अब 1 रुपये में करें लग्जरी एसी बस से सफर, NueGo ने निकाला स्पेशल ऑफर, जानें कैसे करें टिकट बुक

कितना है ट्रेन का किराया और रूट?
आपको बता दें कि पुरानी दिल्ली से अयोध्या कैंट तक अयोध्या एक्सप्रेस के स्लीपर क्लास का किराया 350 रुपये है.  सेकेंड एसी के टिकट की कीमत 1355 रुपये है जबकि थर्ड एसी के टिकट की कीमत 950 रुपये है.

कितने समय में पहुंचा देगी अयोध्या?
यह ट्रेन 12 घंटे 55 मिनट में पुरानी दिल्ली से अयोध्या कैंट के बीच यात्रा पूरी करती है.  गाजियाबाद, हापुड, मोरादाबाद, रामपुर और बरेली में कई स्टॉप पर रुकती भी है. यह राजधानी दिल्ली से होते हुए लखनऊ, बाराबंकी और दरियागंज होते हुए अयोध्या कैंट पहुंचती है.   

ये भी पढ़ें: 2023 के पहले 6 महीनों में कई केंद्रीय बैंकों ने खरीदा सोना, जानें भारत किस नंबर पर है

20 सालों से चल रही है यह ट्रेन
यह ट्रेन पिछले बीस सालों से चल रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2018 में फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया. परिणामस्वरूप, ट्रेन का नाम फैजाबाद-पुरानी दिल्ली एक्सप्रेस से बदलकर अयोध्या कैंट-पुरानी दिल्ली एक्सप्रेस कर दिया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह फैसला उस वक्त भी खूब चर्चा का विषय रहा था. रेलवे ने मौजूदा हालात को देखते हुए अब इस ट्रेन को अयोध्या एक्सप्रेस नाम दिया है.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement