Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AI शाप या अभिशाप? मई 2023 में खा गया इतनी नौकरी, जानें चौंका देने वाला रिपोर्ट

Artificial Intelligence ने मई 2023 में लगभग 4000 लोगों की नौकरियां खत्म की हैं. आइए जानते हैं क्या कहता है रिपोर्ट?

Latest News
AI शाप या अभिशाप? मई 2023 में खा गया इतनी नौकरी, जानें चौंका देने वाला रिपोर्ट

Artificial Intelligence

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पिछले कुछ महीनों में हमारे आस-पास काफी लोगों की नौकरियां गईं. इस दौरान दुनिया के हर हिस्से में रिसेशन का माहौल देखने को मिला. यहां तक ​​कि गूगल (Google) और फेसबुक (मेटा) (Facebook Meta) जैसी बड़ी कंपनियों ने भी कई कारणों से अपने कर्मचारियों की छंटनी की. कम नौकरियां और बढ़ती रोजगार के बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बाजार के लिए एक संभावित खतरे के रूप में उभरा है. इसने डेटा से लेकर अन्य कई चीजों को आसान भी किया है लेकिन इसे भी झुठलाया नहीं जा सकता है कि इंसान का बनाया हुआ सॉफ्टवेयर अब इंसान के ही पेट पर लात मारने का काम कर रहा है. 

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अमेरिका में 3,900 लोगों की नौकरी जाने के पीछे AI का हाथ था. यह संभवत: पहली बार था जब एआई (AI) को अमेरिकी कंपनियों द्वारा नौकरी में कटौती करने के कारणों में से एक के रूप में शामिल किया गया.

यह भी पढ़ें:  देश का एक ऐसा एक्सप्रेसवे जहां बाइकों का जाना मना है, 5000 रुपये का कट जाएगा चालान

शिकागो स्थित आउटप्लेसमेंट फर्म चैलेंजर, ग्रे एंड क्रिसमस (Gray & Christmas) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी कंपनियों ने मई में 80,000 से अधिक नौकरियों में कटौती की, जो कि बाजार की स्थितियों, रिस्ट्रक्चरिंग और खरीद और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कारणों से अप्रैल से 20 प्रतिशत अधिक है. रिपोर्ट में कहा गया है कि एआई के कारण मई में 3,900 लोगों की छंटनी की गई. यह आंकड़ा महीने के लिए रिपोर्ट की गई कुल नौकरी कटौती का लगभग 4.9 प्रतिशत है.

आउटप्लेसमेंट फर्म के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एंडी चैलेंजर ने फॉर्च्यून पत्रिका (Fortune Magazine) के हवाले से कहा, "हम मानते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से अधिक नौकरी का नुकसान होगा, हालांकि हम हैरान हैं कि तकनीक को एक कारण के रूप में कितनी जल्दी तैयार किया गया था।" चैलेंजर ने कहा, "यह अविश्वसनीय गति है कि तकनीक विकसित हो रही है और अनुकूलित की जा रही है."

इससे पहले मार्च में, निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें अनुमान लगाया गया था कि एआई संभावित रूप से दुनिया भर में 300 मिलियन पूर्णकालिक नौकरियों को विस्थापित कर सकता है, जिससे वैश्विक कार्यबल का लगभग पांचवां हिस्सा प्रभावित होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement