Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पेमेंट करते वक्त CVV का झंझट खत्म, VISA की इस खास सर्विस को जानें

CVV Free Payment: अगर आप अपने डेबिट कार्ड से 2000 रुपये तक पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको CVV या OTP की जरुरत नहीं पड़ेगी. दरअसल वीजा सेल्फ क्लिक ने इस सर्विस को शुरू किया है.

Latest News
पेमेंट करते वक्त CVV का झंझट खत्म, VISA की इस खास सर्विस को जानें

Visa Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डोमेस्टिक कार्ड-नॉट-प्रेजेंट (CNP) टोकन लेनदेन को तेजी से करने के लिए, वीजा ने भारत में घरेलू टोकन क्रेडेंशियल्स के लिए CVV (Cardholder Verification Value) मुफ्त ऑनलाइन लेनदेन पेश किया है. यह कदम टोकनाइजेशन पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के अनुरूप है, जो पिछले साल लागू हुआ था. मर्चेंट ईकोसिस्टम में सीवीवी मुक्त ऑनलाइन लेनदेन शुरू करने वाला वीजा (Visa) पहला भुगतान नेटवर्क है और यह कस्टमर के लिए सुरक्षित लेनदेन की पेशकश करता है.

रामकृष्णन गोपालन, प्रमुख – उत्पाद, भारत और दक्षिण एशिया, वीज़ा ने कहा, “टोकन के तुरंत इस्तेमाल के साथ, वीज़ा कार्ड (Visa Card) पर लेन-देन के लिए टोकन का इस्तेमाल करने वाले व्यापारियों को अब घरेलू ऑनलाइन लेनदेन के लिए CVV2 इकठ्ठा करने की जरुरत नहीं है. हमें विश्वास है कि यह कदम यूजर के लिए उनके ऑनलाइन घरेलू लेनदेन पर सकारात्मक और सरल भुगतान अनुभव अनलॉक करेगा.”

CVV2 फिजिकल डेबिट (Debit Card) या क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के पीछे बस तीन अंकों की संख्या है. शुरुआती टोकन प्रोविजनिंग के दौरान CVV2 कलेक्ट करना जरूरी होता है. आगे बढ़ते हुए, व्यापारी और परिचित विकसित, सुरक्षित और सुरक्षित भुगतान के लिए बाद में टोकन-आधारित घरेलू CNP लेनदेन के दौरान CVV2 एकत्र करना बंद कर सकते हैं.

टोकनयुक्त लेन-देन दो-कारक-प्रमाणित (two-factor-authenticated) होते हैं और वास्तविक कार्ड डिटेल के बजाय एक एन्क्रिप्टेड टोकन का उपयोग करते हैं. इसके अलावा, वे कार्डधारक द्वारा आरंभ किए गए लेनदेन के लिए एक टोकन प्रमाणीकरण सत्यापन मूल्य (TAVV) क्रिप्टोग्राम का इस्तेमाल करते हैं.

वीजा भारत में कार्ड-ऑन-फाइल टोकन (Card-on-File) सेवाएं प्रदान करने वाला पहला नेटवर्क था. मार्च 2023 तक, वीज़ा ने भारत में 250 मिलियन से अधिक टोकन जारी किए हैं. अक्टूबर 2022 में दिशानिर्देशों के लागू होने के बाद से, टोकनाइजेशन को पूरे इकोसिस्टम में तेजी से अपनाया गया है और भारत में घरेलू कार्ड-नॉट-प्रेजेंट (CNP) लेनदेन के अधिकांश हिस्से में टोकन लेनदेन शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:  Mutual Fund: हर महीने 5 हजार रुपये का करें निवेश, 1 करोड़ रुपये का मिलेगा फंड

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement