Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Wheat Price: फेस्टिव सीजन से पहले ही मचा हाहाकार, गेहूं की कीमत पहुंची 6 महीने के टॉप पर 

Wheat Price: टमाटर, दाल, दूध, दही ही नहीं अब गेंहूं के आंटे ने भी महंगाई की चाबुक चला दी है. गेंहूं की कीमत 6 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया है.

Latest News
Wheat Price: फेस्टिव सीजन से पहले ही मचा हाहाकार, गेहूं की कीमत पहुंची 6 महीने के टॉप पर 

Wheat Price Reduce

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अभी कुछ समय में त्योहारों के मौसम शुरू होने वाले हैं. इससे पहले आम लोगों के लिए कोई अच्छी खबर नही मिल रही है. बता दें कि मंगलवार 8 अगस्त 2023 को देश में गेहूं की कीमत (Wheat Price) छह महीने के टॉप पर दिखाई दी. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में डीलरों ने बताया कि गेहूं की कीमतों में तेजी का कारण सप्लाई में कमी और त्योहारी सीजन से पहले गेहूं की डिमांड के बढ़ने से हो रहा है. सरकार ने भी कुछ समय पहले ये संकेत दिया था कि गेहूं की बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने के लिए इम्पोर्ट ड्यूटी को जल्द ही खत्म करना होगा. गेहूं की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे भारत में खाद्य महंगाई भी हो सकता है. बता दें कि भारत में एक साल में लगभग 10.8 करोड़ टन गेहूं की खपत होती है.

दिल्ली के एक ट्रेडर के मुताबिक जिन राज्यों में गेहूं की उपज होती है उन सभी राज्यों में सप्लाई लगभग रुक गई है. इसके अलावा आटा मिलों को भी मार्केट से सप्लाई उठाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मध्य प्रदेश के इंदौर में गेहूं की कीमत मंगलवार 8 अगस्त को 1.5% बढ़कर 25,446 रुपये प्रति टन हो गई है. ये 10 फरवरी के बाद अब सबसे ज्यादा आंका गया है. बता दें कि पिछले 4 महीने में गेहूं की कीमत में लगभग 18% की बढ़ोतरी देखी गई है. इसी को देखते हुए मुंबई के एक डीलर ने कहा कि सरकार को गेहूं की बढ़ती कीमतों को देखते हुए अपने गोदामों से गेहूं को फुटकर बाजार में स्टॉक रिलीज कर देना चाहिए ताकि फेस्टिव सीजन में इससे आम लोगों को कोई परेशानी न हो. पिछले साल सरकार के पास लगभग 2.66 करोड़ टन गेहूं का स्टॉक था जो इस साल 1 अगस्त 2023 को देखा गया की सरकार के पास 2.83 करोड़ टन स्टॉक मौजूद है. डीलर ने आगे कहा कि सरकार को गेहूं की कीमतों में कमी लाने के लिए आयात को बढ़ाना पड़ेगा तभी इसके सप्लाई से गेहूं की कीमतों में कमी आएगी.

यह भी पढ़ें:  Credit Card का इस्तेमाल करते वक्त रखें ध्यान, जानें क्रेडिट कार्ड डिफाल्ट की कितनी बढ़ गई रकम?

गेंहूं के इम्पोर्ट में आएगी कमी 

खाद्य मंत्रालय के सचिव संजीव चोपड़ा ने पिछले सप्ताह बताया था कि सरकार गेहूं पर 40% की इम्पोर्ट ड्यूटी कम करने की तैयारी कर रही है. इसके अलावा मिलर्स और ट्रेडर्स के लिए स्टॉक की सीमा भी कम की जाएगी. कृषि मंत्रालय ने अपने एक रिपोर्ट में बताया की 2023 में भारत में गेहूं का उत्पादन रिकॉर्डेड तौर पर 11.274 करोड़ टन देखा गया है. जो पिछले साल 10.77 करोड़ टन था. रॉयटर्स ने भी बताया कि जून में एक ट्रेड बॉडी ने दावा किया था कि 2023 में भारत में गेहूं का उत्पादन कृषि मंत्रालय के अनुमान के मुताबिक 10% कम देखा गया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement