Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New labour laws: 1 जुलाई से होगा लागू, इस तरह बढ़वा सकते हैं अपनी सैलरी

New labour laws को सरकार ने लागू कर दिया है. इस कानून के जरिए सैलरी के मानक में बदलाव किया जा रहा है.जानिए आपको कहां और क्या लाभ मिलेंगे.

Latest News
New labour laws: 1 जुलाई से होगा लागू, इस तरह बढ़वा सकते हैं अपनी सैलरी

New labour laws

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार की योजना 1 जुलाई से मजदूरी, सामाजिक सुरक्षा, व्यवसाय सुरक्षा, औद्योगिक संबंध, स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति पर नए श्रम संहिताओं को लागू करने की है. अगर यह लागू कर दिया जाता है तो नया वेतन कोड (New labour laws) आपके वेतन को कई तरह से बदल देगा. ये कानून आपके सैलरी स्ट्रक्चर, पीएफ कॉन्ट्रिब्यूशन, काम के घंटे और अर्जित अवकाश नकदीकरण सहित अन्य परिवर्तनों को भी प्रभावित करेगा. अभी तक, केवल 23 राज्यों ने इन कानूनों के लिए नियमों का ड्राफ्ट पूर्व-प्रकाशित किया है. विशेष रूप से, केंद्र ने फरवरी 2021 में इन कोड्स पर ड्राफ्ट नियमों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया समाप्त कर दी थी.

यहां जानें नए वेतन कोड 1 जुलाई के बाद आपके वेतन को कैसे प्रभावित करेंगे

हाथ में वेतन कम, पीएफ और ग्रेच्युटी में वृद्धि

नया वेतन कोड का प्रावधान बताता है कि कर्मचारी का बेसिक सैलरी शुद्ध मासिक सीटीसी (CTC) का कम से कम 50 प्रतिशत होना चाहिए. इसका मतलब है हाथ में मिलने वाले वेतन में कमी और पीएफ (PF) और ग्रेच्युटी (gratuity) जैसे अन्य चीजों में बढ़ोतरी.

हफ्ते में चार दिन काम करने की अनुमति

नया श्रम कानून कर्मचारियों को चार-दिवसीय कार्य सप्ताह की अनुमति दे सकता हैं, बशर्ते वे वर्किंग डे में 12 घंटे काम करें. श्रम मंत्रालय के मुताबिक, सप्ताह में 48 घंटे काम करना जरूरी है.

अर्नड लिव पॉलिसी में बदलाव

अगर यह लागू कर दिया जाता है तो नया वेतन कोड कर्मचारियों को आगे ले जाने पर 300 छुट्टियों तक नकद करने की अनुमति देगा. खासतौर पर लीव एलिजिबिलिटी को एक वर्ष में काम के 240 दिनों से घटाकर 180 दिन कर दिया गया है.

नए वेतन कोड और मुद्रास्फीति कई तरह से आपके करियर के ग्रोथ को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेंगे. ऐसी परिस्थितियों में, यह जानना जरूरी है कि अपनी वर्तमान फर्म में उच्च वेतन के लिए बातचीत करते समय या किसी नई फर्म में बेहतर सीटीसी के लिए पिच कैसे करें.

यहां जानें उच्च वेतन के लिए कैसे बातचीत करें

सभी बिंदुओं का आकलन करें

कर्मचारियों को अपने ऑफर लेटर में ज्यादा सीटीसी देखकर खुश नहीं होना चाहिए। टेक-होम वेतन पर अच्छे से नज़र डालना महत्वपूर्ण है. सीटीसी कंपनी के लिए एक कर्मचारी की कुल लागत है. बातचीत के समय उच्च वेतन वृद्धि के लिए अपनी योग्यता के बारे में अपनी बातों को कैसे रखा जाए, इसकी पूर्व-योजना बनाना हमेशा सबसे अच्छा होता है. आपको इसपर अच्छे से तार्क पेश करना चाहिए कि सामने वाला आपको सही CTC देने के लिए राजी हो जाए.

पीएफ कंपोनेंट को अच्छी तरह से जांच लें

कुछ कंपनियां अपना मासिक पीएफ योगदान कर्मचारियों के सीटीसी में डालती हैं. यह एक गलत प्रथा है और अगर इसे नज़रअंदाज किया गया तो आपके टेक-होम वेतन में काफी गिरावट आएगी. जब आप ऑफर लेटर में अपना सीटीसी चेक करते हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पीएफ में रिक्रूटर के मासिक योगदान का उल्लेख नहीं किया गया है.

सैलरी डिस्कशन में देरी

अगर आप किसी अच्छी नौकरी पर डिस्कस कर रहे हैं तो उस वक्त सैलरी पर थोड़ी देर बाद डिस्कशन करें.

यह भी पढ़ें:  US Fed Rate Hike: बुरी तरह टूटा भारतीय बाजार, Mutual Fund पर हो सकता है असर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement