Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत के नाम सबसे ज्यादा एशिया कप जीतने का रिकॉर्ड, जानें पड़ोसी देश पाकिस्तान का हाल

इस साल वनडे वर्ल्डकप से पहले एशिया कप 2023 का आयोजन श्रीलंका और पाकिस्तान की मेजबानी में खेला जाएगा, जो वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा.

भारत के नाम सबसे ज्यादा एशिया कप जीतने का रिकॉर्ड, जानें पड़ोसी देश पाकिस्तान का हाल

asia cup 2023 india have won most title know pakistan and sri lanka performance asia cup winner list

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इस साल खेले जाने वाले एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) पाकिस्तान होस्ट कर रहा है. हालांकि सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में सिर्फ 4 मैच खेले जाएंगे, बाकि मैच श्रीलंका में आयोजित होंगे. इस बार एशिया कप में पाकिस्तान के साथ भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल की टीमें खेलेंगी. एशिया कप इस बार काफी चर्चाओं में भी रहा है. वजह है इसकी मेजबानी, जो पाकिस्तान को मिली थी लेकिन भारतीय क्रिकेट बार्ड (BCCI) राजनीतिक कारणों से पाकिस्तान में एशिया कप खेलने से साफ इंकार कर दिया. एसीसी से हाइब्रिड मॉडल को मंजूरी मिलने के बाद भारतीय टीम अपने सारे मैच श्रीलंका में खेलेगी. आज हम आपको इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमों के बारे में बताएंगे. 

ये भी पढ़ें: जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने उधेड़ी USA के गेंदबाजों की बखिया, बना डाला वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर 

भारतीय टीम के नाम सबसे ज्यादा बार एशिया कप जितने का रिकॉर्ड दर्ज है. भारत ने अभी तक 15 बार एशिया कप में भाग लिया जिसमें 7 बार खिताब अपने नाम किया है तो वहीं 3 बार एशिया कप की रनरअप भी रह चुकी है. एशिया कप में श्रीलंकाइ टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किया है. डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका 6 बार एशिया कप का खिताब जीत चुकी है. 2022 में खेले गए एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर श्रीलंका ने छठा एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था.

पाकिस्तान के नाम भी हैं 2 खिताब

पाकिस्तान की टीम एशिया कप में सिर्फ दो बार ही कप अपने नाम कर पाई है. पिछले साल खेले गए एशिया कप के फाइनल तक पहुचने वाली पाकिस्तानी को श्रीलंका के हाथों 23 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इस साल होने वाले एशिया कप को पाकिस्तान होस्ट भी कर रहा है. ऐसे में बाबर आजम एंड कंपनी 10 साल के सूखे को खत्म करना चाहेगी. पाकिस्तान ने अपना आखिरी एशिया कप का खिताब साल 2012 में बांग्लादेश को हराकर जीता था. 

3 बार फाइनल खेलने वाली बांग्लादेश को है पहली ट्रॉफी का इंतजार
 
तीन बार एशिया कप का फाइनल खेलने बाली बाग्लादेश की टीम अभी तक अपने पहले एशिया कप के खिताब का इंतजार कर रही है. बांग्लादेश अभी तक 3 बार एशिया कप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है. 2012 में पाकिस्तान से बांग्लादेश को फाइनल में हार मिली थी, फिर 2016 और 2018 में भारत ने उन्हें खिताबी मुकाबले में मात दी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement