Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs WI 2nd Test: Kohli के शतक के बाद भी भारत नहीं बना सका बड़ा स्कोर, 78 रन के अंदर गिरे 5 विकेट

India vs West Indies 2nd Test: पोर्ट ऑफ स्पेन में विराट कोहली के शतक जड़ने के बावजूद टीम इंडिया बड़े स्कोर तक पहुंचने में असफल रही.

IND vs WI 2nd Test: Kohli के शतक के बाद भी भारत नहीं बना सका बड़ा स्कोर, 78 रन के अंदर गिरे 5 विकेट

ind vs wi 2nd test virat kohli smashed century but team india fail to score 500 in port of spain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच को यादगार बनाते हुए विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया जिससे भारत ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 438 रन बनाए. कोहली ने इसके साथ ही क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाज माने जाने वाले सर डॉन ब्रैडमैन के 29 टेस्ट शतकों की बराबरी कर ली. पिछले टेस्ट में शतक से चूकने वाले कोहली ने 206 गेंद की पारी में 121 रन बनाये. अंतरराष्ट्रीय करियर के अपने 76वें शतकीय पारी के दौरान उन्होंने रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के साथ पांचवें विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी कर भारत की मजबूत वापसी कराई. हालांकि उनके शतक औक जड़ेजा के अर्धशतक की बदौलत भी भारतीय टीम बड़े स्कोर तक पहुंच नहीं सकी. 

ये भी पढ़ें: वुड के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलियाई टॉप ऑर्डर, बनाया ये खास रिकॉर्ड

कोहली रन आउट हुए जबकि जडेजा को केमार रोच की गेंद पर विकेट के पीछे जोशुआ डा सिल्वा ने लपका. लंच के बाद रविचंद्रन अश्विन ने अर्धशतक जड़ने के साथ नीचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ शानदार बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 438 रन तक पहुंचाया. वह आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. उनके आउट होते ही अंपायरो ने चाय के विश्राम की घोषणा कर दी. उन्होंने ईशान किशन के साथ सातवें विकेट के लिए 33 और जयदेव उनादकट के साथ आठवें विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी कर टीम को 400 रन के पार पहुंचाया. 

अश्विन ने खेली शानदार अर्धशतकीय पारी

अश्विन ने 78 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके लगाए. वेस्टइंडीज के लिए रोच ने 104 और जोमेल वारिकन ने 89 रन देकर तीन-तीन विकेट लिए. जेसन होल्डर ने 57 रन देकर दो जबकि शैनन ग्रैब्रियल ने एक विकेट लिया. इससे पहले दिन का पहला सत्र पूरी तरह कोहली के नाम रहा. वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने में उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 11 चौके लगाये जबकि 77 रन दौड़ कर लिए. दिन की शुरुआत 87 रन से करने वाले कोहली ने रोच की गेंद पर चौके के साथ अपना शतक पूरा किया. 

ये भी पढ़ें: इमर्जिंग एशिया कप के सेमीफाइनल में बीच मैदान पर भिड़े भारत और बांग्लादेश के खिलाड़ी, देखें वीडियो

विदेशी धरती पर 2018 के बाद कोहली का यह पहला शतक है. कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ यह 12वां शतक है और इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह जाक कैलिस के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड पूर्व महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर (13) के नाम है. क्वींस पार्क ओवल की पिच डोमिनिका में खेले गये पहले टेस्ट की तुलना में अब तक बल्लेबाजों के लिए अधिक मददगार रही है. कुछ गेंद रूक कर आ रही थीं और वेस्टइंडीज के गेंदबाज कोहली के खिलाफ ऑफ स्टंप के आस-पास गेंदबाजी कर रहे थे. 

Port Of Spain में कोहली ने दिखाई सूझ बूझ

कोहली ने समझ दिखाते हुए आक्रामक शॉट खेलने की जगह एक और दो रन दौड़ कर लेने पर ज्यादा ध्यान दिया. उन्होंने 45 बार एक और 13 बार दो रन दौड़ कर लिए. उन्होंने 11 में से नौ चौके ऑफ साइड की तरफ लगाए. दूसरे छोर से जडेजा ने भी उनका शानदार साथ दिया. उन्होंने कोहली का शतक पूरा होने के थोड़ी देर के बाद टेस्ट करियर का अपना 19वां अर्धशतक पूरा किया. इससे पहले मैच के शुरुआती दिन कप्तान रोहित शर्मा ने 80 और सलामी बल्लेबाजी यशस्वी जायसवाल ने 57 रन की पारी खेली और पहले विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी की. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement