Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत के खिलाफ महामुकाबले से पहले पाकिस्तान ने लिया बड़ा फैसला, 3 पूर्व कप्तानों की एक साथ हुई PCB में एंट्री

एशिया कप 2023 में भारत का सामना पाकिस्तान से 2 सितंबर को होगा. उससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने तीन पूर्व कप्तानों को टेक्निकल कमेटी में शामिल किया है.

भारत के खिलाफ महामुकाबले से पहले पाकिस्तान ने लिया बड़ा फैसला, 3 पूर्व कप��्तानों की एक साथ हुई PCB में एंट्री

pcb takes big decision misbah-ul-haq-lead-ctc including inzamam-ul-Haq mohammad Hafeez

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच होने वाले एशिया कप 2023 में महामुकाबले का सभी क्रिकेट फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 31 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप के मुकाबले पाकिस्तान और श्रीलंका में खेले जाएंगे. पाकिस्तान को अपना पहला मैच मुल्तान में 31 अगस्त को नेपाल के साथ खेलना है, जबकि भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 2 सिंतबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगी. उससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है और मिसबाह उल हक, इंजमाम उल हक और मोहम्मद हाफीज को हाई प्रोफाइल टेक्निकल कमेटी में शमिल किया है. इस कमेटी की अगुवाई पूर्व कप्तान मिसबाह उल हक करेंगे. 

ये भी पढ़ें: वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 मैच हारने के बाद देखें भारत की रैंकिंग, जानें पड़ोसी देशों का हाल

क्या है पाकिस्तान की CTC, क्यों किया गया गठन?

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक हाई प्रोफाइल क्रिकेट तकनीकी समिति का गठन किया है, जिसमें पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिसबाह उल हक, इंजमाम-उल-हक और मोहम्मद हफीज शामिल किए गए हैं.  क्रिकेट तकनीकी समिति क्रिकेट से संबंधित मामलों पर अपनी सिफारिशें देगा, जिसमें घरेलू स्ट्रक्चर, मैचों के कार्यक्रम, खेल की स्थिति, राष्ट्रीय चयन समितियों की नियुक्ति, राष्ट्रीय टीम के कोचों की नियुक्ति, सेंट्रल और घरेलू विकास की योजनाएं शामिल हैं. पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ ने कहा, "हमारे देश में क्रिकेट की बेहतरी के लिए मिसबाह उल हक, इंजमाम उल हक और मोहम्मद हफीज का बोर्ड में स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है. इन तीनों पूर्व कप्तानों के पास क्रिकेट का अच्छा ज्ञान है और वे आधुनिक क्रिकेट की जरूरतों को समझते हैं.

मिसबाह करेंगी कमेटी की अगुवाई

आपको बता दें कि मिसबाह उल हक पाकिस्तान के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में से एक हैं. उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने 56 में से 26 मैच जीते थे. उन्होंने अगस्त 2016 में पाकिस्तान को ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंचाया. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 75 टेस्ट, 162 वनडे और 39 T20I खेले और वह यूनिस खान की कप्तानी में आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2009 जीतने वाली पाकिस्तान टीम के सदस्य भी रहे. वह 2007 वर्ल्डकप में भी पाकिस्तान की टीम में शामिल थे, जहां फाइनल मुकाबले में भारत से हार का सामना करना पड़ा था. 

ये भी पढ़ें: 200 T20 के बाद जानें किसके नाम सबसे ज्यादा रन, किसने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट, देखें पूरी लिस्ट

आईसीसी मेंस क्रिकेट विश्व कप 1992 विजेता टीम के सदस्य इंजमाम ने 2001 से 2007 तक अलग अलग कार्यकाल में पाकिस्तान टीम की कप्तानी की. उन्होंने 378 मैचों में 11,739 वनडे रन बनाए - जो पाकिस्तान के किसी भी बल्लेबाज के लिए सबसे अधिक है. इस दौरान उनका औसत 39.52 का रहा. उन्होंने 10 शतक और 83 अर्धशतक लगाए. उन्होंने 120 मैचों में 49.60 की औसत से 8,830 टेस्ट रन बनाए और 25 शतक और 46 अर्धशतक बनाए.  मोहम्मद हफीज का रिकॉर्ड भी शानदार रहा है. वह पाकिस्तान की वनडे टीम के बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement