Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yashasvi Jaiswal: सिर पर नहीं थी छत, खर्चे के लिए लगाया गोलगप्पे का ठेला, ये है 21 साल के यशस्वी की कहानी

यशस्वी जायसवाल ने चुनौंतियों से हार नहीं मानी और लगातार संघर्ष करते रहे. इनाम उन्हें 23 जून को मिला जब इंडियन टीम के सेलेक्टर्स ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गई टीम में उन्हें शामिल कर लिया.

Yashasvi Jaiswal: सिर पर नहीं थी छत, खर्चे के लिए लगाया गोलगप्पे का ठेला, ये है 21 साल के यशस्वी की कहानी

yashasvi jaisawal success story from selling pani puri to becoming ipl star and selecting for india test team

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अब तक यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaisawal) को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बल्लेबाज के रूप में जाना जा रहा था लेकिन अब इस खिलाड़ी को इंडियन टीम के स्टार के नाम से जाना जा सकता है. शुक्रवार को वेस्टइंडीज दौरे (India Tour of West Indies) के लिए टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ने 15 सदस्यीय वनडे और टेस्ट टीम की घोषणा की. टेस्ट टीम (Indian Test Team for West Indies Tour) में वो नाम शामिल था, जो घेरलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगा चुका था. आईपीएल में बड़े गेंदबाजों के नाक में दम करने वाला ये बल्लेबाज अब टीम इंडिया की जर्सी पहनने से ज्यादा दूर नहीं है. यशस्वी जायसवाल को वेस्टइंडीज दौरे पर खेले जाने वाले दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में जगह दी गई है. हालांकि यहां तक का उनका सफर आसान नहीं रहा है. 

ये भी पढ़ें: Babar भी नहीं लगा पाएंगे नैया पार, भारतीय पिचों पर ऐसा है पाकिस्तान का हाल

21 साल के यशस्वी जायसवाल मूल रूप से यूपी के भदोही के रहने वाले हैं. उत्तर प्रदेश से भी कई स्टार खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं लेकिन जायसवाल ने अच्छी ट्रेनिंग पाने के लिए 11 साल की उम्र में ही घर छोड़ दिया और मुंबई पहुंच गए. मुंबई में उनके रहने के लिए घर नहीं था. खर्चे के लिए पैसे नहीं थे. क्रिकेट की प्रैक्टिस और दूसरे खर्चों के लिए वह ज्यादातर परेशान रहते. फिर उन्होंने अपना खर्च निकालने के लिए मुंबई के आजाद मैदान के पास गोलगप्पे का ठेला लगाना शुरू कर दिया. इससे उनके खर्चे निकलने लगे. जायसवाल ने अपनी क्रिकेट की प्रैक्टिस कभी नहीं छोड़ी. कभी कभी सिर्फ एक टाइम खाना खाकर भी ग्राउंड पर प्रैक्टिस की है. बाद में उन्हें उनके कोच से मदद मिली. 

यशस्वी जायसवाल की प्रतिभा को देखते हुए उनके कोच ज्वाला सिंह ने उन्हें सपोर्ट किया. उन्होंने इस युवा टैलेंटेड खिलाड़ी को अपने घर में रहने के लिए जगह दी. इस युवा ने इसके बाद क्रिकेट को ही अपना सब कुछ समर्पित कर दिया. लगातार संघर्ष और मेहनत का नजीता जायसवाल को मिला और उन्हें जूनियर टीम में चुना लिया गया. इसके बाद से इस खिलाड़ी ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप में यशस्वी जायसवाल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज थे. उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी मिला था. जायसवाल ने 15 फर्स्ट क्लास मुकाबलों में 80 की औसत से 1845 रन बनाए हैं. उन्होंने 9 शतक और 2 अर्धशतक जड़ा है. 

घरेलू क्रिकेट में जमकर बरसाए हैं रन

लिस्ट ए क्रिकेट में भी जायसवाल का बल्ला जमकर बोला है. उन्होंने 32 लिस्ट ए मैचों में 53 की औसत से 1511 रन बनाए हैं. यहां भी उन्होंने 5 शतक और 7 अर्धशतकीय पारी खेली है. 37 आईपीएल मुकाबलों में जायसवाल ने 32 की औसत से 1172 रन बनाए हैं. इस सीजन उन्होंने 14 मुकाबलों में 625 रन बनाए, जो अनकैप्ड खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा रन है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement