Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aus vs Eng 1st Ashes Test: जो रूट ने बनाया 30वां शतक, जानिए सबसे ज्यादा शतकों में विराट कोहली से आगे हैं पीछे

Most Centuries in Test Match: जो रूट ने सबसे ज्यादा शतकों की सूची में महान डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है. उनके शतक से इंग्लैंड ने टेस्ट मैच के पहले दिन 8 विकेट पर 393 रन बनाकर घोषित कर दी है.

Latest News
Aus vs Eng 1st Ashes Test: जो रूट ने बनाया 30वां शतक, जानिए सबसे ज्यादा शतकों में विराट कोहली से �आगे हैं पीछे

Joe Root ने The Ashes 2023 की शुरुआत शतक के साथ की है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: The Ashes- दुनिया की सबसे पुरानी क्रिकेट 'दुश्मनी' का मुकाबला शुरू हो गया है. बर्मिंघम के मैदान पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले एशेज टेस्ट में पहले ही दिन अजब-गजब बातें देखने को मिलीं. इंग्लैंड के लिए पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) ने शानदार शतक बनाकर जहां एकतरफ अपनी फॉर्म में वापसी का ऐलान किया, वहीं उन्होंने महान सर डॉन ब्रैडमैन (DOn Bradman) के 29 टेस्ट शतकों की पायदान को भी पार कर लिया. रूट (नॉट आउट 118 रन) के शतक के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने उस समय सभी को हैरान कर दिया, जब उन्होंने 8 विकेट पर 393 रन के स्कोर पर टीम की पारी को समाप्त घोषित कर दिया और ऑस्ट्रेलिया को दिन के बाकी बचे ओवर खेलने का न्योता दिया. इंग्लैंड के लिए रूट के अलावा ओपनर जॉक क्राले (Zac Crawley) ने 61 रन और जॉनी बेयरस्टो (Johny Bairstow) ने 78 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने 4 ओवर के खेल में बिना विकेट खोए 14 रन बना लिए हैं. 

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लिस्ट में 14वें नंबर पर पहुंचे रूट

जो रूट ने अपने करियर का 30वां शतक बनाने के साथ ही सबसे ज्यादा टेस्ट शतकों की सूची में एक पायदान ऊपर कदम बढ़ा लिया है. रूट अब सबसे ज्यादा टेस्ट शतक की सूची (Most Test Centuries List) में 14वें नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने डॉन ब्रैडमैन के 29 टेस्ट शतक को पीछे छोड़ दिया है. रूट ने 131वें टेस्ट मैच की 239वीं पारी खेलते हुए 30 शतक के साथ 11,122 रन बना लिए हैं.  मौजूदा दौर के बल्लेबाजों में रूट से आगे अब इस लिस्ट में केवल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ही बचे हुए हैं. Smith अपना 98वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं, जिसकी 171 पारियो में 8947 रन बनाने के साथ ही उन्होंने 31 शतक अपने नाम किए हैं. 

विराट कोहली के नाम पर हैं 28 टेस्ट शतक

पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा दौर के बल्लेबाजों में स्टीव स्मिथ व जो रूट के समकक्ष गिने जाने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम पर 109 टेस्ट मैच में 8479 रन और 28 शतक दर्ज हैं. सबसे ज्यादा टेस्ट शतक की सूची (Most Centuries in Test Match List) में विराट कोहली 18वें नंबर पर हैं. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने भी 28 टेस्ट शतक ही बनाए हैं, लेकिन उन्होंने 94 टेस्ट मैच में 8124 रन के साथ यह कारनामा किया है. 

हालांकि विराट कोहली एक बात में स्मिथ, रूट और विलियम्सन से बहुत ज्यादा आगे हैं. यह खास बात है विराट कोहली का क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक जैसा प्रदर्शन. विराट ने टेस्ट क्रिकेट के अलावा वनडे और टी20 में भी जमकर रन बनाए हैं. विराट कोहली ने वनडे में 46 और टी20 में 1 शतक बनाया है, जबकि रूट ने वनडे में 16 व टी20 में 0 शतक बनाया है. स्मिथ ने भी वनडे में 12 व टी20 में 0 शतक बनाया है, जबकि विलियम्सन के नाम पर वनडे में 13 व टी20 में 0 शतक दर्ज है.

सचिन तेंदुलकर के नाम पर हैं सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम पर हैं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar Test Centuries) ने 200 टेस्ट मैच में 51 शतक बनाए थे. सचिन के बाद टॉप-5 टेस्ट शतक लिस्ट में साउथ अफ्रीका के जॉक कैलिस (166 टेस्ट मैच में 45 शतक), ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (168 टेस्ट मैच में 41 शतक), श्रीलंका के कुमार संगाकारा (134 टेस्ट मैच में 38 शतक) और भारत के राहुल द्रविड़ (164 टेस्ट मैच में 36 शतक) शामिल हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement