Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

धरती से टकराएगा 22 एटम बम की ताकत वाला एस्टेरॉयड, कब होगा ऐसा और क्या खत्म हो जाएंगे हम?

Nasa Latest News: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा एस्टेरॉयड बेन्नू (Asteroid Bennu) पर करीबी नजर रख रही है. यह करीब 1,610 फीट के आकार का है, जिसकी खोज 1999 में की गई थी.

धरती से टकराएगा 22 एटम बम की ताकत वाला एस्टेरॉयड, कब होगा ऐसा और क्या खत्म हो जाएंगे हम?

Asteroid Bennu को धरती के लिए बड़ा खतरा बताया जा रहा है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: World News in Hindi- हमारी धरती पर जीवन की उत्पत्ति के लिए किसी एस्टेरॉयड का इससे टकराव होने की थ्योरी वैज्ञानिक मानते हैं. साथ ही वैज्ञानिक कई बार ये चेतावनी भी दे चुके हैं कि किसी एस्टेरॉयड के टकराने से ही हमारी पृथ्वी खत्म हो जाएगी. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA की ताजा चेतावनी के बाद वैज्ञानिकों की यह बात सच साबित होती हुई लग रही है. नासा ने चेतावनी दी है कि एस्टेरॉयड बेन्नू (Asteroid Bennu) हमारी धरती से टकरा सकता है, जो 22 एटम बम की ताकत के बराबर साबित होगा. यह टकराव करीब 159 साल बाद 24 सितंबर, 2182 को होने की संभावना है, जिससे पृथ्वी नष्ट भी हो सकती है.

सबसे खतरनाक परमाणु हथियार से 24 गुना ज्यादा बड़ा विस्फोट

नासा की OSIRIS-REx साइंस टीम के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि एस्टेरॉयड बेन्नू के साथ धरती का टकराव होने की थ्योरी सामने आ रही है. साल 1999 में खोजे गए बेन्नू एस्टेरॉयड का आकार करीब 1,610 फीट का है. इसके पृथ्वी से टकराने पर 1,200 मेगाटन के बराबर ऊर्जा पैदा होगी जो अब तक के सबसे खतरनाक परमाणु हथियार से भी करीब 24 गुना ज्यादा होगी. 

टकराव के बताए हैं नासा टीम ने इतने परसेंट चांस

नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक, हालांकि इस बात के बेहद कम चांस हैं कि अपनी उड़ान के दौरान बेन्नू एक 'गुरुत्वाकर्ण वाले छेद (gravitational keyhole)' से गुजर जाए. यह अंतरिक्ष का वह क्षेत्र है, जो बेन्नू को 22वीं सदी के अंत में धरती से टकराने के लिए सही राह पर डाल सकता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, मौजूदा अनुमान के हिसाब से बेन्नू और पृथ्वी के बीच टकराव होने का 2,7000 में से 1 मौका यानी महज 0.037% चांस है.

हर छह साल में धरती के करीब आता है बेन्नू

ABC न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, बेन्नू एस्टेरॉयड हर छह साल में धरती के करीब से गुजरता है. अब तक तीन मौके ऐसे हो चुके हैं, जब यह धरती के बहुत ज्यादा करीब से गुजरा है. पहली बार ऐसा मौका साल 1999 में आया था. इसके बाद साल 2005 और 2011 में भी यह धरती को तकरीबन छूकर गुजरा था. इसी कारण नासा की टीम इसकी लगातार निगरानी कर रही है.

अब अंतरिक्ष में धरती के लिए खतरा बनने वाले दो एस्टेरॉयड

नासा के मुताबिक, हालांकि बेन्नू के धरती से टकराने के चांस बेहद कम हैं, लेकिन इससे यह एस्टेरॉयड अब हमारे सोलर सिस्टम में मौजूद दो सबसे खतरनाक एस्टेरॉयड्स में शामिल हो गया है, जो पृथ्वी के लिए खतरा हैं. बेन्नू के अलावा इस कैटेगरी में एक अन्य एस्टेरॉयड 1950 DA शामिल हैं.

4.5 अरब साल पुराना है बेन्नू

बेन्नू एस्टेरॉयड की खोज साल 1999 में की गई थी. कार्बन तत्वों से भरपूर इस एस्टेरॉयड को नासा ने 'नियर अर्थ ऑब्जेक्ट' की कैटेगरी में रखा है. यह एस्टेरॉयड करीब 4.5 अरब साल पुराना है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसका निर्माण हमारे सोलर सिस्टम के पहले 1 करोड़ साल के दौरान ही हो गया था. इस कारण भी वैज्ञानिक इस एस्टेरॉयड में बेहद दिलचस्पी ले रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement