Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA TV Show: भूखे पाकिस्तान में रोटी से ज्यादा ब्यूटी के चर्चे, मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट से क्यों उड़ी हुकूमत की नींद

Pakistan Crisis: पाकिस्तान में एक वक्त की रोटी खाने के बाद दूसरे वक्त की रोटी जुटाना चैलेंज बन चुका है. महंगाई, गरीबी और बेरोजगारी से अवाम की कमर टूटने के बावजूद पाकिस्तानी हुक्मरां इसे लेकर चिंतित नहीं हैं. उन्हें चिंता एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट में पाकिस्तानी लड़की के शिरकत करने की है. पाकिस्तान की कट्ट

DNA TV Show: भूखे पाकिस्तान में रोटी से ज्यादा ब्यूटी के चर्चे, मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट से क्यों उड़ी हुकूमत की नींद

DNA TV SHOW

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Miss Universe Pakistan News- पाकिस्तान में आर्थिक संकट इतना ज्यादा हो चुका है कि आवाम को दो वक्त की रोटी नहीं मिल पा रही है. रोजगार बंद हो रहे हैं. महंगाई रोजाना नए रिकॉर्ड बना रही है. पाकिस्तानी रुपया अब तक इतना नीचे गोता लगा चुका है कि पाताल लोक की सैर कर आया होगा. कुल मिलाकर कहा जाए तो पाकिस्तान में महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी ने सबकी कमर तोड़कर रख दी है. इसके बावजूद क्या आपको पता है कि पाकिस्तान के हुक्मरानों को इस वक्त किस बात की चिंता खाए जा रही है? वो इस बात से परेशान हैं कि पाकिस्तान की एक लड़की ने किसी Beauty Contest में हिस्सा कैसे ले लिया? जी हां, बिलकुल सही सुना आपने. पाकिस्तान की सरकार और कट्टरपंथियों ने इन दिनों एक Beauty Pageant को लेकर आसमान सिर पर उठाया हुआ है.

दरअसल हुआ ये है कि 14 सितंबर को Maldives में Miss Universe Pakistan प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमें पाकिस्तान की तरफ से 24 साल की Model Erica Robin ने Miss Universe Pakistan 2023 खिताब जीता. अब वे Miss Universe contest में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगी. ये पहली बार होगा जब पाकिस्तान से कोई महिला Miss Universe contest में Participate करेगी.

पाकिस्तानी कट्टरपंथी हजम नहीं कर पा रहे ये बात

पहली बार मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट के लिए पाकिस्तानी महिला का चयन होना किसी भी पाकिस्तानी के लिए गर्व की बात होनी चाहिए थी, लेकिन हो रहा है इसका बिलकुल उलटा. कट्टरपंथी मौलानाओं से लेकर कार्यवाहक प्रधानमंत्री तक ने Erica Robin को बधाई देने के बजाय इस बात की जांच कराना जरूरी समझा है कि आखिर ऐसा हो कैसे गया? कितनी अजीब सी बात है कि पाकिस्तान की सरकार को ये हजम ही नहीं हो रहा कि उनकी कोई बेटी, Miss Universe जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में हिस्सा ले. हद तो ये हो गई कि पाकिस्तान की सरकार ने खुफिया एजेंसी ISI को ही इस बात की जांच करने का आदेश दे दिया है कि आखिर पाकिस्तान की एक लड़की Miss Universe प्रतियोगिता में Select कैसे हो गई.

मिस यूनिवर्स का ये ताज सिर्फ एक मॉडल के सिर पर नहीं पहनाया गया, बल्कि उस मुल्क के सिर पर सजा जिस देश की वो मॉडल है, लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्तान में कहानी कुछ अजीब है. पाकिस्तान में एरिका रॉबिन मिस यूनिवर्स पाकिस्तान क्या बनीं, बवाल मच गया.

हमारी सरकार मुसीबत में पड़ गई है

पाकिस्तानी पत्रकार आलिया शाह ने यूट्यूबी पर कहा, हमारी सरकार को इस मसले पर मुसीबत पड़ गई. मिस यूनिवर्स मुकाबले के लिए पाकिस्तान का नाम कौन इस्तेमाल कर रहा है? ये सवाल उठाया है प्रधानमंत्री ने और रिपोर्ट तलब कर ली. उन्होंने ISI से रिपोर्ट मांगी है कि कौन सी कंपनी पाकिस्तान का नाम मिस यूनिवर्स के मुकाबले के लिए इस्तेमाल कर रही है?

एरिका कैसे मिस यूनिवर्स पाकिस्तान बन गई. कैसे मालद्वीप में ब्यूटी कॉन्टेस्ट में शामिल हो गई. इसको लेकर कंगाल मुल्क के केयर टेकर प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकड़ इतने बेचैन हो गए कि ISI को जांच के आदेश तक दे दिए हैं.

कोई शख्स बिना इजाजत पाकिस्तान के नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकता

पाकिस्तान के सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने कहा है कि पाकिस्तान की सरकार ने किसी को भी मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के लिए नामजद नहीं किया है. मुर्तजा सोलांगी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि सरकार और पाकिस्तान की नुमाइंदगी रियासत और सरकारी संस्थाएं करती हैं. हमारी सरकार ने किसी दूसरी रियासत और निजी संस्था को ऐसी किसी प्रतियोगिता के लिए नामजद नहीं किया है और ना ही कोई ऐसा शख्स, संस्था बिना इजाजत ऐसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकता है.

इसे ऐसे समझिए. एरिका की कामयाबी तो पाकिस्तान के लिए फक्र की बात होनी चाहिए थी. पाकिस्तान सरकार की तरफ से एरिका रॉबिन को सम्मानित किया जाना चाहिए था. एरिका को रोल मॉडल बनाना चाहिए था, लेकिन हो इसका बिल्कुल उलटा रहा है. अब समझिए ये सब हुआ कैसे.

मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट कैसे होता है

  • मिस यूनिवर्स ब्यूटी पेजेंट हर साल अलग-अलग देशों में ऑर्गनाइज होता है.
  • मेन इवेंट के पहले हर देश में इंटरनल ब्यूटी कॉन्टेस्ट होता है.
  • इसको जीतने वाली लड़की मेन इवेंट में अपने देश को रिप्रेजेंट करती है.
  • यही इवेंट पाकिस्तान में विरोध के डर से मालदीव में ऑर्गनाइज किया गया था.
  • मालदीव में पाकिस्तान के नाम से आयोजन करने वाली दुबई की एक कंपनी थी.

कंगाल पाकिस्तान भीख मांगने के लिए कटोरा पकड़कर तो घूम सकता है. लेकिन अपने देश की एक मॉडल की कामयाबी पर उसे शर्म महसूस होती है. यहां खोट सरकार से लेकर लोगों तक की सोच में है. पाकिस्तान की अवाम क्या कह रही है. इसे सोशल मीडिया पर एक वीडियो से समझिए. यह साहब वीडियो में कह रहे हैं कि नकाब में रहना बहुत अच्छा है, जो नकाब से बाहर हो गया वो अच्छा नहीं लगेगा, किसी को भी अच्छा नहीं लगेगा. जब घर से कोई भी लड़की हो औरत हो बाहर निकले तो नकाब, हाथों में दस्ताने होने चाहिए.

एरिका का क्रिश्चियन होना तो विरोध का कारण नहीं?

  • सरकार और कट्टपंथी मौलानाओं की बौखलाहट की एक वजह एरिका का क्रिश्चियन होना भी है, जिन्हें पाकिस्तान में खत्म करने की साजिश बहुत लंबे समय से होती रही है.
  • 24 साल की एरिका रॉबिन पाकिस्तान की मॉडल हैं.
  • एरिका का जन्म कराची के एक ईसाई परिवार में हुआ था.
  • वर्ष 2014 में कराची से एरिना ने ग्रैजुएशन किया.
  • मॉडलिंग के अलावा, एरिका ने फ्लो डिजिटल में असिस्टेंट मैनेजर के तौर पर भी काम किया है.

एरिका ने पहली मिस यूनिवर्स पाकिस्तान बनकर हजारों लाखों लड़कियों के लिए एक रास्ता खोल दिया है. लेकिन पाकिस्तान में मजहबी सोच हमेशा महिलाओं की तरक्की के रास्ते में ब्रेकर बनकर खड़ी हो जाती है. इसीलिए पाकिस्तान की सरकार और यहां के कट्टरपंथियों को एरिका की कामयाबी की बजाए अपनी बेइज्जती दिख रही है. जिसके वो खुद कसूरवार है.

कैसे हैं पाकिस्तान में महिलाओं के हालात

पाकिस्तान में महिलाओं की स्थिति अफगानिस्तान की महिलाओं से भी बदतर है यानि महिलाओं को लेकर पाकिस्तान की सरकार, यहां के कट्टरपंथी, तालिबान से भी ज्यादा खतरनाक है. Human Rights Watch की वर्ष 2022 की रिपोर्ट बताती है कि पाकिस्तान में महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार, बलात्कार, हत्या, acid attack, घरेलू हिंसा और जबरन विवाह जैसी समस्या आम बात है. वैश्विक महिला शांति और सुरक्षा सूचकांक में 170 देशों की सूची में पाकिस्तान 167वें स्थान पर है.

यहां की सरकार और कट्टरपंथी मौलानाओं ने एक ऐसी मजहबी दीवार खड़ी कर रखी है, जिससे बाहर निकलना महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल है, और जो इन बंधनों को तोड़कर बाहर आता है उसका हश्र Erica Robin जैसा कर दिया जाता है, जिन्हें Miss Universe Pakistan बनने के बाद भी जांच का सामना करना पड़ रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement