Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं तमिलनाडु के मंत्री सेंथिल, ED ने गिरफ्तार किया तो बिगड़ी तबीयत, अब होगी बायपास सर्जरी

Job For Cash Scam: सेंथिल बालाजी तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता के खास माने जाते थे, लेकिन उनके निधन के बाद वे अन्नाद्रमुक छोड़कर द्रमुक में आ गए थे. उन्हें जॉब फॉर कैश घोटाले में गिरफ्तार किया गया है.

कौन हैं तमिलनाडु के मंत्री से�ंथिल, ED ने गिरफ्तार किया तो बिगड़ी तबीयत, अब होगी बायपास सर्जरी

Senthil Balaji (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: तमिलनाडु में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कार्रवाई के कारण पूरे देश की राजनीति गर्मा गई है. ED ने तमिलनाडु की द्रमुक सरकार के बिजली मंत्री सेंथिल बालाजी (Tamil Nadu Electricity Minister Senthil Balaji) को करीब 18 घंटे पूछताछ के बाद बुधवार सुबह गिरफ्तार किया है. यह गिरफ्तारी राज्य के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट में हुए जॉब फॉर कैश घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में की गई है. आरोप है कि यह घोटाला बालाजी के अन्नाद्रमुक की सरकार में साल 2011 से 2016 के दौरान ट्रांसपोर्ट मंत्री रहने के दौरान हुआ है. हालांकि गिरफ्तारी के तत्काल बाद बालाजी के सीने में दर्द की शिकायत करने पर उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी बाईपास सर्जरी की सलाह दी गई है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने ट्विटर पर आरोप लगाया है कि ED ने बालाजी को टॉर्चर किया है. उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा की इन धमकियों से DMK (द्रमुक) नहीं घबराएगी और इसका जवाब लोग 2024 में सबक सिखाकर देंगे. उन्होंने आरोप लगाया है कि बालाजी का स्वास्थ्य जानने गए तमिलनाडु सरकार के मंत्रियों को उनसे मिलने की इजाजत नहीं दी गई है.

गरीब किसान से प्रदेश के प्रभावी मंत्री बने हैं बालाजी

47 साल के सेंथिल बालाजी तमिलनाडु की करुर विधानसभा सीट से विधायक हैं. गरीब किसान परिवार से संबंध रखने वाले बालाजी को पश्चिमी तमिलनाडु के प्रभावी नेताओं में से एक माना जाता है. वे OBC गोउंदार समुदाय से आते हैं, जिसे तमिलनाडु की राजनीति में चुनाव परिणामों के लिहाज से अहम वोटबैंक माना जाता है.

जयललिता के संरक्षण में शुरू की थी राजनीति

बालाजी ने अपनी राजनीति की शुरुआत पूर्व दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता के संरक्षण में शुरू की थी. वे अन्नाद्रमुक में रहने के दौरान जयललिता के खास लोगों में गिने जाते थे. पहली बार साल 2006 में बालाजी अन्नाद्रमुक के टिकट पर ही जीत हासिल कर विधानसभा में पहुंचे थे. जयललिता की सरकार में 2011 से 2015 तक वे मंत्री भी रहे. चार बार विधायक बन चुके बालाजी ने जयललिता के 2016 में निधन के बाद अन्नाद्रमुक में चली वर्चस्व की लड़ाई के बीच साल 2018 में पार्टी छोड़कर द्रमुक का दामन थाम लिया था. एमके स्टालिन के नेतृत्व में द्रमुक की सरकार बनने पर उन्हें बिजली और एक्साइज जैसे अहम मंत्रालय सौंपे गए हैं. उन्हें द्रमुक सरकार का अहम चेहरा माना जाता है.

अजब कारनामों के लिए रहे हैं मशहूर

अन्नाद्रमुक (AIADMK) में रहने के दौरान बालाजी अपने अजब कारनामों के लिए ज्यादा खबरों में रहे. वे कभी स्पेशल पूजा कराने, कभी लाखों दीये जलाने, पार्टी चुनाव चिह्न वाला हेडगियर पहनकर घूमने और पार्टी नेताओं के सम्मान में नारियल फोड़ने जैसे कारनामे करके चर्चा में बने रहते थे.

अम्मा वाटर प्लान के थे मास्टरमाइंड

बालाजी को ही साल 2013 में जयललिता की चर्चित अम्मा वाटर योजना (Amma Water Initiative) का मास्टरमाइंड माना जाता है, जिसमें गरीबों को सस्ते दामों पर पीने का पानी उपलब्ध कराया गया था. बालाजी तब भी चर्चा में रहे थे, जब जयललिता को आय से ज्यादा संपत्ति मामले में अदालत से बरी किए जाने पर उन्होंने अपना सिर मुंडवाकर जश्न मनाया था. हालांकि बाद में किसी बात पर उनके संबंध बिगड़ गए थे और बालाजी को द्रमुक सरकार में कैबिनेट मंत्री पद के साथ ही पार्टी के करुर जिला सचिव पद से भी साल 2015 में हटा दिया गया. साल 2016 में जयललिता की मौत के बाद उन्होंने वीके शशिकला-टीटीवी दिनाकरन गुट का साथ दिया. इसके बाद साल 2018 में वे द्रमुक में शामिल हो गए.

करुर में है स्टार जैसी हैसियत

बालाजी को जानने वाले लोग कहते हैं कि करुर में उनकी हैसियत किसी स्टार जैसी है. स्थानीय नेताओं के मुताबिक, बालाजी द्वारा जॉब फेयर और ब्लड डोनेशन कैंप जैसे कार्यक्रम चलाने से उनकी लोकप्रियता बेहद तेजी से बढ़ी है. आम लोगों की उन तक सीधे पहुंच ने भी उन्हें बेहद लोकप्रिय बनाया है. बहुत सारे युवा उनकी फोटो अपने मोबाइल फोन स्क्रीन, फोन केस और टीशर्टों पर लगाकर घूमते दिख जाएंगे. बालाजी को करुर में ई-सेवा केंद्र स्थापित करने का भी श्रेय दिया जाता है, जिन पर पब्लिस मुफ्त में सभी सरकारी सेवाओं को सीधे एक्सेस कर सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement