Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जर्मनी में AFD ने रचा इतिहास, 1945 के बाद पहली बार जीती चुनाव , क्या रूस-यूक्रेन युद्ध ने बदला चुनावी समीकरण?

जर्मनी में 1945 के बाद पहली बार AFD पार्टी ने चुनाव जीत कर इतिहास रच दिया है, लेकिन क्या AFD के चुनाव जीतने के पीछे रूस-यूक्रेन के बीच का युद्ध है.

जर्मनी में AFD ने रचा इतिहास, 1945 के बाद पहली बार जीती चुनाव , क्या रूस-यूक्रेन युद्ध ने बदला चुनावी समीकरण?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Germany Government News: 1945 यानी द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जर्मनी में पहली बार किसी छोटी पार्टी ने राज्य चुनाव में जीत हासिल की है. थुरिंगिया में दक्षिणपंथी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी (AFD) के नेता ब्योर्न होके ने रविवार को राज्य चुनावों में अपनी पार्टी की सफलता को 'ऐतिहासिक जीत' बताया है. थुरिंगिया में AfD की सफलता, जहां यह जर्मनी के युद्ध के बाद के इतिहास में राज्य चुनाव जीतने वाली पहली कट्टर दक्षिणपंथी पार्टी बन गई. इस क्षेत्र में इसके नेता ब्योर्न होके के लिए एक व्यक्तिगत जीत थी, जो उस पार्टी के कट्टरपंथी छोर पर एक व्यक्ति है जो वर्षों से लगातार आगे की ओर बढ़ रही है.

राजनिती पर गहरा असर 
बता दें जर्मनी की सरकार ने रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान यूक्रेन के लोगों को पैसों की मदद दी थी. जर्मनी ने अभी तक यूक्रेन को 33.9 बिलियन यूरो से अधिक पैसा दे चुकी है.  रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान जर्मनी यूक्रेन के पक्ष में हमेसा खड़ा दिखाई देता है.AfD जीत ने जर्मनी की राजनिती पर गहरा असर डाला है. जीत के बाद होके ने कहा, 'मैं बहुत खुश हूं. मुझे अपने राज्य पर गर्व है. मुझे उन अनेक साथियों पर गर्व है जो हमारे पास आए, विशेष रूप से देश के पश्चिमी क्षेत्रों के संगठनों से और यहां अभियान चलाया. हमने ऐतिहासिक परिणाम हासिल किया है.'


ये भीस पढ़ें: Canada वाले घर में फायरिंग के बाद कैसे हैं Ap Dhillon? सिंगर ने दिया अपडेट


गठबंधन के लिए पार्टी को ढूंढना चुनौतीपूर्ण
बताते चलें 22 सितंबर को जर्मनी में एक और राज्य इलेक्शन होने वाला है, जिसके नतीजे जर्मनी में चल रहे मानसिकता को दुनिया के सामने उजागर कर देगी. वहीं होके ने चेतावनी दी, 'उनकी पार्टी के बिना शासन गठबंधन बनाना "राज्य के लिए अच्छा नहीं होगा.' आगे उन्होंने कहा कि अन्य दलों के समर्थन के बिना AfD थुरिंजिया में शासन नहीं कर सकती, लेकिन इसके साथ काम करने के लिए गठबंधन करनी वाली पार्टी को ढूंढना चुनौतीपूर्ण होगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement