Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haryana Political Crisis: हरियाणा में क्या है सीटों का गणित, कहीं गिर तो नहीं जाएगी नायब सैनी सरकार?

Haryana Political Crisis: निर्दलीय विधायकों की ओर से बीजेपी सरकार से समर्थन वापस लिए जाने के बाद हरियाणा में बहुमत का गणित बिगड़ गया है. सरकार बनाने के लिए 45 विधायकों की जरूरत है.

Latest News
article-main

सीएम नायब सिंह सैनी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव के बीच हरियाणा सरकार पर संकट आ गया है. तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी सरकार से समर्थन वापस ले लिया है. उनके साथ छोड़ने के बाद राज्य की नायब सैनी सरकार अल्पमत में आ गई है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदय भान ने कहा कि नायब सिंह सैनी बहुमत खो चुके हैं. इसलिए उन्हें सीएम पद से इस्तीफा दे देना चाहिए.

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘तीन निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान, रणधीर गोलन और धर्मपाल गोंदर ने भाजपा नीत सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है और कांग्रेस को अपना समर्थन देने का फैसला किया है.’ उन्होंने कहा कि मैं यह भी कहना चाहता हूं कि 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा की मौजूदा क्षमता 88 की है, जिसमें से भाजपा के 40 सदस्य हैं.

निर्दलीय विधायकों की ओर से बीजेपी से समर्थन वापस लिए जाने के बाद हरियाणा में बहुमत का गणित बिगड़ गया है. 90 सीटों वाले हरियाणा विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 45 है. बीजेपी के पास 41 विधायक हैं जबकि 6 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन प्राप्त था. इनमें से तीन ने अब समर्थन वापस ले लिया है. इस तरह से देखें तो हरियाणा की सैनी सरकार के पास मौजूदा वक्त में 44 विधायक ही बचे हैं.

ये भी पढ़ें- यूपी में तीसरे चरण में 57.08% मतदान, क्या नजदीकी अंतर से होगा डिंपल, बघेल की किस्मत का

हरियाणा में क्या है सीटों का गणित?
निर्दलीय विधायकों की ओर से बीजेपी सरकार से समर्थन वापस लिए जाने के बाद हरियाणा में बहुमत का गणित बिगड़ गया है. हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए 46 विधायकों की जरूरत है. लेकिन राज्य की दो सीटें खाली हैं. ऐसे में जादुई आकंड़ा 45 बचता है. 

नंबर गेम की बात करें तो बीजेपी के पास मौजूदा समय में 40 विधायक हैं. तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद अब उसके पास और 2 निर्दलीय और 1 विधायक हरियाणा लोकहित पार्टी (गोपाल कांडा) का समर्थन बचा है. यानी कुल संख्या उसकी 43 हो रही है.

विपक्षी दलों का क्या है आकंड़ा
वहीं, विपक्षी दलों के विधायकों की बात करें तो कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं. जेजेपी के पास 10 विधायक हैं. 1 विधायक INLD का है. इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापसी के बाद इनकी संख्या 4 हो गई है. कांग्रेस समेत विपक्षी दलों की संख्या 45 हो रही है. कांग्रेस का दावा है कि बीजेपी सरकार अल्पमत में है. सीएम नायब सिंह सैनी को इस्तीफा दे देना चाहिए.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement