Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

अमेरिका को कुछ यूं मालामाल कर रहा है Taylor Swift का The Eras Tour, समझिए पूरा गणित

Taylor Swift The Eras Tour: दुनिया के अलग-अलग देशों में चल रहे The Eras Tour के जरिए टेलर स्विफ्ट न सिर्फ लोगों का मनोरंजन कर रही हैं बल्कि उनकी वजह से अर्थव्यवस्था को भी बल मिल रहा है.

अमेरिका को कुछ यूं मालामाल कर रहा है Taylor Swift का The Eras Tour, समझिए पूरा गणित

Taylor Swift

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हजारों-लाखों की संख्या में दर्शक, खचाखच भरे स्टेडियम और डिम लाइट के बीच उठता शोर कुछ सेकंड के लिए पिन ड्रॉप साइलेंस में बदल जाता है. दुनियाभर की चहेती सुपर स्टार Taylor Swift स्टेज पर माइक थामे उतरती हैं तो वही शोर शून्य से असंख्य डेसीबल तक उठ खड़ा होता है. ऐसे ही कुछ नजारे आजकल टेलर स्विफ्ट के The Eras Tour में देखने को मिल रहे हैं. चार महीने लंबा यह टूर अगस्त में खत्म होने वाला है. इस टूर से सबसे ज्यादा खुश अमेरिका है क्योंकि इतने बड़े स्तर के शो से उसकी अर्थव्यवस्था को जबरदरस्त फायदा होना है. एक अनुमान के मुताबिक, Eras Tour के टिकट बेचकर ही लगभग 14 से 15 मिलियन डॉलर यानी 120 करोड़ रुपये से ज्यादा होने वाली है. अन्य स्रोतों से होने वाली कमाई जोड़ी जाए तो ये आंकड़े 10 गुना तक बढ़ जाएंगे.

अमेरिकी लोग टेलर स्विफ्ट के लाइव कंसर्ट के दीवाने हैं. इसका नतीजा यह हो रहा है कि किसी भी शहर में टेलर की परफॉर्मेंस हो, पूरा स्टेडियम खचाखच भरा होता है. इससे शो के ऑर्गनाइजर को तो पैसे मिलते ही हैं, खाने-पीने की चीजें, होटल, टैक्सी, कैब, ट्रेन और फ्लाइट के टिकट भी खूब बिक रहे हैं. नतीजा यह है कि आर्थिक तंगी से जूझ रहे तमाम पश्चिमी देशों की तरह अमेरिका को भी इसमें जमकर फायदा हो रहा है. आइए इस 'टेलर स्विफ्ट इकोनॉमी' को विस्तार से समझते हैं.

यह भी पढ़ें- क्यों मणिपुर का बंटवारा चाहते हैं कुकी, विभाजन से लौटेगी शांति?

छोटे-छोटे इलाकों में भी जबरदस्त है माहौल
सैन जोस का खाड़ी इलाका वैसे तो शॉपिंग और खाने-पीने के लिए मशहूर है लेकिन टेलर स्विफ्ट के एक शो ने यहां का पूरा माहौल बदल दिया है. Levi's स्टेडियम के बाहर दोपहर से ही लंबी लाइन लग गई थी ताकि शो का पूरा मजा लिया जा सके. लोगों ने इस शो से पहले अलग-अलग ड्रेस की शॉपिंग की. कई लोग तो बाहर से आकर होटलों में भी ठहरे और सैन जोस के बे एरिया के खाने-पीने का लुत्फ उठाया. यहां के दुकानदारों का कहना है कि हफ्तेभर ऐसा माहौल रहा जैसे कोई त्योहार हो. कई दुकानदारों की बिक्री एक हफ्ते में उतनी हो गई जितनी महीनेभर में भी नहीं हो पाती.

सिलिकिन वैली में एक कंपनी के CEO रसल हैंकॉक कहते हैं, 'टेलर के इस टूर में सिर्फ टिकट से 14 से 15 मिलियन डॉलर की कमाई हो जा रही है. इसके अलावा, होटल, बार, रेस्तरां और ट्रांसपोर्ट सर्विसेज को भी जबरदस्त फायदा होगा. लोगों को भी खूब काम मिल रहा है.' मार्केट रिसर्च फर्म QuestionPro का अनुमान है कि टेलर स्विफ्ट के इस टूर से न सिर्फ अमेरिका बल्कि पूरी दुनिया में लगभग 5 बिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था पैदा होगी.

यह भी पढ़ें- क्या है बार्बी की कहानी, सुंदर-आत्मनिर्भर महिला को फेमिनिस्ट मानने से आपत्ति क्यों?

फिर से उड़ खड़ी हो रही टूरिजम इंडस्ट्री
कोरोना महामारी के बाद से टूरिजम इंडस्ट्री को बहुत नुकसान हुआ है. यह इंडस्ट्री धीरे-धीरे खड़ी हो रही है लेकिन जिन इलाकों में टेलर के कंसर्ट हो रहे हैं वहां का माहौल बदल जा रहा है. उदाहरण के लिए फिलाडेल्फिया में मई महीने में टेलर का शो हुआ. इसके बाद फिलाडेल्फिया के फेडरल रिजर्व बैंक ने कहा कि इस इलाके में टूरिजम इंडस्ट्री को रफ्तार मिली है. कोरोना महामारी के बाद से मई का महीना ऐसा रहा जिसमें होटल, बार और टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े अन्य कारोबारियों की कमाई सबसे ज्यादा रही.

ठीक इसी तरह शिकागो में भी होटल बुकिंग का रिकॉर्ड बन गया. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सिनसिनाटी में टेलर का शो हुआ तो वहां के होटलों ने हफ्तेभर में 2.6 मिलियन डॉलर कमा लिए. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक The Eros Tour के 11 लाख से ज्यादा टिकट बेचे गए हैं जिनसे कम से कम 300 मिलियन डॉलर की कमाई हो चुकी है. टिकट के दाम औसतन 250 डॉलर हैं. QuestionPro के एक सर्वे में लोगों ने माना के टेलर के शो में जाने के लिए हर व्यक्ति औसतन 1300 डॉलर खर्च कर रहा है. इसमें टिकट के दाम के अलावा, कपड़ों, होटल, खाने-पीने और कैब या टैक्सी के पैसे भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- 'सेमीकंडक्टर किंग' बनना चाहता है भारत, जानें डेढ़ साल में कहां तक पहुंचा है महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट

अमेरिका के अलावा दुनिया के कई देशों में भी टेलर के लाइव कंसर्ट हो रहे हैं और वहां कई हफ्तों से इसकी तैयारियां शुरू हो जा रही हैं. दूसरे देशों में भी टेलर स्विफ्ट का क्रेज बरकरार है और उनको सुनने के लिए लोग हजारों, लाखों खर्च करने के लिए भी तैयार हैं. नतीजा यह है कि टूरिजम इंडस्ट्री को उबरने का मौका मिल रहा है और जिन देशों में टेलर के शो हो रहे हैं उनकी भी अच्छी-खासी कमाई हो जा रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement