Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कांग्रेस छोड़ सकती हैं Priya Dutt, इस पार्टी में जाने की चर्चा, पढ़ें फिल्म स्टार Sanjay Dutt की बहन का राजनीतिक सफर

Lok Sabha Election 2024: प्रिया दत्ता की कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में गिनती होती है. अगर उन्होंने पार्टी छोड़ दी तो यह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका होगा. प्रिया दत्ता का राजनीतिक सफर कैसा रहा आइये जानते हैं.

Latest News
कांग्रेस छोड़ सकती हैं Priya Dutt, इस पार्टी में जाने क��ी चर्चा, पढ़ें फिल्म स्टार Sanjay Dutt की बहन का राजनीतिक सफर

Priya Dutt and sanjay dutt (file photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लग सकता है. बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त की बहन प्रिया दत्त (Priya Dutt) कांग्रेस का साथ छोड़ सकती हैं. राजनीतिक गलियारों में प्रिया दत्त के कांग्रेस से अलग होने की चर्चा तेज है. कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रिया दत्त एकनाथ शिंदे की शिवसेना में शामिल हो सकती हैं. महाराष्ट्र सरकार के मंत्री उदय सामंत ने भी इस बात के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि अगले 2-3 दिन में सब तय हो जाएगा. अभी थोड़ा सस्पेंस बना रहने दीजिए.

प्रिया दत्त कांग्रेस की सीनियर नेता हैं. अगर लोकसभा चुनाव से ऐन पहले उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया तो यह पार्टी के लिए बड़ा झटका होगा. इससे पहले पूर्व सीएम अशोक चव्हाण, मिलिंद देवड़ा और बाबा सिद्दीकी जैसे बड़े नेता पार्टी का साथ छोड़ चुके हैं. प्रिया दत्त महाराष्ट्र की राजनीतिक में काफी एक्टवि रहती हैं. उन्हें अपने पिता सुनील दत्त से राजनीति विरासत में मिली थी. सुनील दत्त यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे थे.

नामी फिल्मी परिवार में हुआ जन्म
प्रिया दत्त का जन्म 28 अगस्त 1966 को मुंबई में हुआ था. मुंबई यूनिवर्सिटी के सोफिया कॉलजे से उन्होंने सोशलॉजी में BA की. इसके बाद न्यूयॉर्क से टेलीविजन प्रोडक्शन में Center for Media Art में पोस्ट डिप्लोमा किया. पिता सुनील दत्त, माता नरगिस दत्त (Nargis Dutt) और भाई संजय दत्त (Sunil Dutt) की तरह उनकी रुचि फिल्मों में नहीं रही. वह शुरू से ही राजनीति और समाजसेवा में काम करना चाहती थीं.

1 लाख वोटों से शिवसेना नेता को दी थी मात
प्रिया दत्त ने महिला आरक्षण और वेश्यावृत्ति को कानूनी मान्यता देने पर अपनी आवाज को हमेशा बुलंद किया. सुनील दत्त के निधन के बाद प्रिया पहली बार साल 2005 में राजनीति में आईं. मुंबई की उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में उन्होंने लगभग 1 लाख वोटों के अंतर से शिवसेना के उम्मीदवार को हराया था. इस जीत के साथ प्रिया दत्त ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. 

इसके बाद प्रिया दत्त ने मुंबई की उत्तर-पश्चिम सीट से 2009 में चुनाव जीता था. हालांकि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें बीजेपी उम्मीदवार पूनम महाजन के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

प्रिया दत्त ने 27 नंबर 2003 को बिजनेसमैन ओवेन रॉनकॉन (Owen Roncon) से शादी की थी. दोनों के दो बेटे सुमैर और सिद्धार्थ हैं. रॉनकॉन एक म्यूजिक प्रमोशन कंपनी ओरेंजजूस एंटरटेनमेंट में पार्टनर हैं. 

Sunil Dutt ने पहली बार कब लड़ा था चुनाव
सुनील दत्त ने उत्तर-पश्चिम मुंबई लोकसभा सीट से 1984 में पहली बार चुनाव लड़ा था. इसके बाद वो यहां से 5 बार कांग्रेस के सांसद के रूप में चुने गए. उन्होंने 1989, 1991, 1999 और 2005 में चुनाव जीता था. जबकि 1996 और 1998 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement