Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

The Kerala Story: एमपी के बाद यूपी में भी टैक्स फ्री हुई द केरल स्टोरी, जानिए टैक्स माफ होने से कितना फर्क पड़ता है

The Kerala Story Tax Free: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फिल्म 'द केरल स्टोरी' को टैक्स फ्री घोषित कर दिया है. इससे पहले मध्य प्रदेश ने भी ऐसा ही किया था.

The Kerala Story: एमपी के बाद यूपी में भी टैक्स फ्री हुई द केरल स्टोरी, जानिए टैक्स माफ होन��े से कितना फर्क पड़ता है

The Kerala Story

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फिल्म 'द केरल स्टोरी' पर विवाद जारी है. लेफ्ट पार्टियां और कांग्रेस इस फिल्म को झूठ पर बनी हुई और सांप्रदायिक भावनाएं भड़काने वाली बता रही है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अब खुलेआम इस फिल्म के समर्थन में है. कर्नाटक में चुनाव प्रचार के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी भी इसकी चर्चा कर चुके हैं. ममता बनर्जी की अगुवाई वाली सरकार ने पश्चिम बंगाल में इसकी रिलीज पर रोक लगा दी है. वहीं, मध्य प्रदेश और अब उत्तर प्रदेश ने इस फिल्म को टैक्स फ्री घोषित कर दिया है. पहले भी कई फिल्में ऐसी रही हैं जिन पर अलग-अलग पार्टियों की विचारधाराओं के हिसाब से फिल्मों टैक्स फ्री किया जा चुका है.

पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में फिल्म को रिलीज न होने देने को लेकर दक्षिणपंथियों की ओर से विरोध जताया जा रहा है. यही वजह है कि अब फिल्म को बढ़ावा देने के लिए बीजेपी शासित मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में इसे टैक्स फ्री किया जा चुका है. कई जगहों पर नेता अपने स्तर पर लड़कियों को फिल्म दिखा रहे हैं. इन नेताओं का कहना है कि वे लड़कियों को यह सिखाना चाहते हैं कि उन्हें किस तरह के कुचक्र में नहीं फंसना है.

यह भी पढ़ें- कहां और कितनी तबाही मचा सकता है तूफान 'मोका', जानिए कैसे पड़ा इसका नाम

क्यों हो रहा है यह विवाद?
'द केरल स्टोरी' नाम की फिल्म को बनाने वालों का दावा है कि यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है. फिल्म दिखाती है कि किस तरह से हिंदू लड़कियों का ब्रेनवॉश करके उनका धर्म परिवर्तन करवाया जाता है और उन्हें मुस्लिम बनाया जाता है. इतना ही नहीं, फिल्म यह भी दिखाती है कि किस तरह से कुछ लड़कियां केरल से निकलकर आतंकी संगठन ISIS में शामिल हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें- लोकसभा का सेमीफाइनल हैं यूपी के निकाय चुनाव, समझिए नतीजों से कहां पड़ेगा फर्क

इस पर केरल की मौजूदा सरकार और कांग्रेस पार्टी ने सख्त ऐतराज जताया है. इसे झूठ बताते हुए लेफ्ट और कांग्रेस का कहना है कि इससे केरल राज्य को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है. वहीं, फिल्म बनाने वालों का कहना है कि उन्होंने इस पर भरपूर रिसर्च की है और सच्ची घटना के आधार पर यह फिल्म बनाई गई है.

टैक्स फ्री करने से क्या होता?
जब आप कभी किसी फिल्म का टिकट खरीदें तो उसके लिए लगने वाले पैसे दो हिस्सों में बंटते हैं. एक होता है टिकट का मूल दाम, दूसरा उस पर लगने वाला टैक्स. यह टैक्स भी केंद्रीय जीएसटी और राज्य जीएसटी के रूप में लगता है. 100 रुपये तक के टिकट पर 12 प्रतिशत और इससे महंगे टिकट पर 18 प्रतिशत का टैक्स लगता है.

यह भी पढ़ें- हर बोतल की बिक्री से कमीशन बनाने का आरोप, जानिए क्या है छत्तीसगढ़ शराब घोटाला

अब अगर राज्य किसी भी फिल्म को टैक्स फ्री करता है तो राज्य GST नहीं लिया जाता. यानी अगर 100 रुपये की टिकट हो तो नियम के हिसाब से टैक्स लगाकर यह टिकट 118 रुपये की होनी चाहिए लेकिन अगर टैक्स माफ कर दिया जाए तो यह टिकट 109 रुपये में ही मिल जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement