Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी बनेगी 'बेटा', जानिए कैसे होता है इसके लिए खास Sex Change Operation

Sex Change Operation का निर्णय पश्चिमी बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्य की बेटी ने लिया है. इसकी प्रक्रिया बहुत लंबी और जटिल होती है.

इस पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी बनेगी 'बेटा', जानिए कैसे होता है इसके लिए खास Sex Change Operation

Buddhadeb Bhattacharya की बेटी Suchetana ने सेक्स चेंज ऑपरेशन का निर्णय लिया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: West Bengal News- पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्य (Buddhadeb Bhattacharya) की बेटी सुचेतना अब 'सुचेतन' बनने जा रही हैं. सुचेतना ने सेक्स-चेंज ऑपरेशन के जरिये अपना लैंगिक परिवर्तन कराने का निर्णय लिया है. वे इसके लिए कानूनी सलाह ले रही हैं. उनका कहना है कि वे खुद को एक पुरुष के तौर पर पहचानती हैं और अब इसके लिए जरूरी शारीरिक बदलाव कराने को भी तैयार हैं. उन्होंने सायकायट्रिस्ट से संपर्क किया है और सेक्स चेंज ऑपरेशन (Sex Change Operation) कराने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज जुटाना भी शुरू कर दिया है.

LGBTQ समर्थक अभियान के लिए सेक्स चेंज

मीडिया से बातचीत में सुचेतना ने अपना सेक्स चेंज कराने की प्रक्रिया को अपने LGBTQ समर्थक आंदोलन का हिस्सा बताया है. उन्होंने कहा कि इसका मेरी पारिवारिक या पैतृक पहचान से कोई लेना-देना नहीं है. हाल ही में कई LGBTQ वर्कशॉप में हिस्सा ले चुकीं सुचेतना ने कहा, मैं एक ट्रांस-मैन के तौर पर रोजाना होने वाले सामाजिक शोषण को रोकना चाहती हूं. सुचेतना ने कहा, मैं बालिग हूं, 41 साल की हूं. इस हिसाब से मैं अपनी जिंदगी से जुड़े सभी निर्णय खुद ले सकती हैं. मैंने इसीलिए यह निर्णय लिया है. कृपया इसमें मेरा माता-पिता को ना घसीटा जाए. जो खुद को मानसिक रूप से पुरुष मानता हो, वह भी पुरुष है, जैसे मैं खुद को मानसिक रूप से पुरुष मानती हूं. मैं अब शारीरिक रूप से भी ऐसा महसूस करना चाहती हूं.

पिता से समर्थन मिलने की है उम्मीद

सुचेतना को उम्मीद है कि उनके पिता इस निर्णय का समर्थन करेंगे, क्योंकि वे बचपन से उनकी हालत को जानते हैं. उन्होंने कहा, मैंने निर्णय लिया है. मैं इसके लिए लड़ूंगी. मेरे अंदर साहस है. कोई क्या कहता है, इसकी मुझे परवाह नहीं है. मैं सभी के सवालों का जवाब देने को तैयार हूं. 

क्या होता है सेक्स-चेंज ऑपरेशन

सेक्स-चेंज ऑपरेशन से कोई भी व्यक्ति अपना लिंग बदल सकता है. इसे जेंडर चेंज ऑपरेशन भी कहते हैं. इसके लिए एक खास ऑपरेशन होता है, जिसे Sex Reassignment Surgery (SRS) कहते हैं. SRS में एक के बाद एक कई सर्जरी की जाती हैं, जिनमें ट्रांसजेंडर व्यक्ति की शारीरिक बनावट को उसके मनचाहे लिंग के हिसाब से बदला जाता है. हालांकि इस ऑपरेशन के लिए भारत में कम से कम 20 साल की उम्र होना जरूरी है. यदि इससे कम उम्र में यह ऑपरेशन कराना जरूरी होता है तो माता-पिता की लिखित सहमति पेश करनी होती है. इसके बाद सायकायट्रिस्ट से संपर्क कर इस बात का सर्टिफिकेट लेना पड़ता है कि जिस लिंग को पाने की इच्छा की जा रही है, संबंधित व्यक्ति की उस लिंग के हिसाब से मानसिक रूप से स्थिति है या नहीं.

कितना समय लगता है सेक्स-चेंज में

सेक्स चेंज के लिए पहले कई दिन और कई बार महीनों तक 'हार्मोनल थेरेपी' के तहत खाने की दवाएं दी जाती हैं. इसके बाद SRS के तहत 5 से 6 घंटे की सर्जरी की जाती है. सर्जरी के बाद करीब 1 साल तक हार्मोनल थेरेपी जारी रहती है. कई मामलों में पूरी जिंदगी यह थेरेपी लेनी पड़ती है. इस प्रक्रिया में करीब 10 से 20 लाख रुपये तक खर्च आता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement