Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BBC India के खिलाफ FEMA के तहत ED ने क्यों दर्ज किया केस? 5 पॉइंट्स में समझें

BBC के खिलाफ ED ने फॉरेन एक्सचेंज से जुड़े एक केस में बड़ा एक्शन लिया है.

BBC India के खिलाफ FEMA के तहत ED ने क्यों दर्ज किया केस? 5 पॉइंट्स में समझें

BBC इंडिया के तहत FEMA के तहत केस दर्ज. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: BBC इंडिया की मुश्किलें प्रवर्तन निदेशालय की ओर से दर्ज केस के बाद बढ़ गई हैं. फॉरेन एक्सचेंज से संबंधित अनियमितताओं के आरोप में ED ने FEMA के तहत BBC के खिलाफ केस दर्ज किया है.

ED ने विदेशी फंडिंग में धांधली को लेकर फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के तहत ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन इंडिया (BBC India) के खिलाफ केस दर्ज किया है.

ED के अधिकारियों का कहना है कि यह केस 2 हफ्ते पहले दर्ज किया गया था. अधिकारियों ने बीबीसी इंडिया के एक डायरेक्टर सहित 6 कर्मचारियों से पूछताछ की है.

इसे भी पढ़ें- सुकेश चंद्रशेखर के लपेटे में AAP, सत्येंद्र जैन-के कविता का 'WhatsApp चैट' रिलीज, कितना सच है ये दावा?

क्यों ED ने FEMA के तहत दर्ज किया केस?

सूत्रों के मुताबिक ED ने FEMA के प्रावधानों के तहत कंपनी के कुछ अधिकारियों के दस्तावेजों और बयानों की रिकॉर्डिंग भी मांगी है. जांच एजेंसी का आरोप है कि BBC इंडिया की ओर से FDI नियमों का उल्लंघन हुआ है. अधिकारियों का कहना है कि आज उन्होंने बीबीसी के एक अन्य कर्मचारी को कुछ दस्तावेजों के साथ बुलाया है और पूछताछ जारी है.

इसे भी पढ़ें- सीएम की कुर्सी, ईगो या बड़बोलापन, आखिर क्यों खत्म नहीं हो रही गहलोत-सचिन पायलट की जंग?

क्यों FEMA के तहत दर्ज हुआ केस? 5 पॉइंट्स में समझें 

1. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दिल्ली और मुंबई में BBC के कई कैंपस में रेड डाली थी. आरोप था कि BBC ने फॉरेन एक्सचेंज नियमों का पालन नहीं किया है.

2. कैंपस में I-T अधिनियम की धारा 133A के तहत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सर्वे किया था. इसके तहत अकाउंट, बैंक खाते, कैश, स्टॉक और जरूरी दस्तावेजों को देखने का अधिकार जांच एजेंसियों को होता है. 

3. BBC कैंपस में हुए सर्वे में धांधली की बात जांच एजेंसी ने मानी है. I-T विभाग ने आरोप लगाया है कि बीबीसी ट्रांसफर प्राइसिंग नियमों का जानबूझकर उल्लंघन कर रहा है.

4. जांच एजेंसी का कहना है कि BBC ने इनकम की बड़ी राशि डायवर्ट कर दी है. 

5.  विपक्ष ने आरोप लगाया था कि गुजरात दंगों पर इंडिया द मोदी क्वेश्चन नाम की विवादित डॉक्यूमेंट्री बनाने की वजह से बीबीसी के खिलाफ जांच एजेंसियां सक्रिय हुई हैं. जांच ऐजेंसियों ने ऐसे सभी आरोपों का खंडन किया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement