Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इजरायल से भारत ने सीखा सबक, दुश्मनों के खिलाफ अचूक प्लान तैयार, 24 घंटे रहेगी पैनी नजर, जानिए कैसे

सेना मई 2024 में संवेदनशील सीमाओं पर ड्रोन प्रणाली को सक्रिय करने पर विचार कर रही है. भारतीय सेना सीमा पर 24 घंटे नजर रखने वाला है.

इजरायल से भारत ने सीखा सबक, दुश्मनों के खिलाफ अचूक प्लान तैयार, 24 घंटे रहेगी पैनी नजर, जानिए कैसे

भारतीय सीमाओं पर हमेशा तैनात रहेंगे ड्रोन.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 7 अक्टूबर 2023 को जैसा हमला हमास ने इजरायल पर किया था, वैसा हमला भारत पर न हो, इसके लिए सेना तैयारियों में जुट गई है. हमास जैसे हमले से बचने के लिए भारत अपनी सीमाओं ड्रोन के साथ एक विजिलेंस सिस्टम स्थापित करने जा रहा है. देश के रक्षा अधिकारियों ने हाल ही में 6 स्वदेशी ड्रोन विक्रेताओं के साथ बातचीत की है. सीमाओं पर ड्रोन के जरिए सेना सीमा पर होने वाली हर गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखेगी. ड्रोन, सीमावर्ती इलाकों में मंडराएंगे और दुश्मनों पर नजर रखेंगे.

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले नवंबर में इसके संबंध में कोई आदेश जारी हो सकता है. हालांकि ज्यादातर सुरक्षा अधिकारियों ने इस मामले पर चुप्पी साधी है. रिपोर्ट के मुताबिक सेना इस प्रणाली को मई की शुरुआत में सीमा के कुछ हिस्सों में करेगी.

क्यों सेना को उठाना पड़ा है ये कदम?
भारत, चीन और पाकिस्तान जैसे पड़ोसियों से परेशान है. कभी पाकिस्तान की ओर से आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है तो कभी पीपल्स लिबरेशन आर्मी भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश करने लगती है. हिमालयी क्षेत्रों में तनावपूर्ण स्थितियां जस की तस बनी हुई हैं.

इसे भी पढ़ें- हमास के ठिकानों को तबाह कर रही इजरायली सेना, पढ़ें 21वें दिन युद्ध का हाल

भारत सरकार ने हाल के दिनों में छिड़े कई युद्धों से सबक ली है. यूक्रेन और रूस के युद्ध की शुरुआत में ही भारत को सबक मिल गया था कि हमेशा अपने शस्त्रागार तैयार रखने चाहिए. युद्ध की तैयारियां हमेशा ऐसी ही हों कि कल की जंग होने वाली हो. इजरायल और हमास के बीच शुरू जंग से भी भारत को यही सबक मिल रहा है. हमास के हमले ने देश को और ज्यादा मंथन करने के लिए मजबूर कर दिया है.

पहले भी हमलों का शिकार हो चुका है भारत
भारत पहले भी ऐसे हमलों का शिकार हो चुका है. साल 2008 में पाकिस्तान की ओर से हमलावर आतंकी हथियारों और हथगोले से लैस होकर मुंबई समुद्री सीमा से भारत में घुस गए थे. तीन दिनों तक मुंबई कैप्चर हो गई थी. 166 लोग मारे गए थे, वहीं सैकड़ों लोग घायल हुए थे.

इसे भी पढ़ें- इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका की एयरस्ट्राइक, सीरिया में IRGC के ठिकानों पर बरसाए बम

पश्चिमी सीमा से हथियारों की हो रही तस्करी
भारत के पश्चिमी सीमा से ड्रोन के जरिए हथियारों और ड्रग्स की स्मगलिंग हो रही है. अगर भारत, आज से ड्रोन प्रणाली को सक्रिय करता है तो पूरे इलाकों को कवर करने में करीब 18 महीने लग जाएंगे. इसकी लागत 500 मिलियन डॉलर तक हो सकती है.

क्या होगा ड्रोन का काम?
हाई एल्टीट्यूड वाले स्यूडो सैटेलाइट सौर ऊर्जा से संचालित होंगे. ये बिना लैंडिंग के लंबे समय तक काम कर सकते हैं. ये 24 घंटे सीमावर्ती इलाकों में मंडरा सकते हैं. ये पारंपरिक रडार नेटवर्क के बैकअप के तौर पर भी काम कर सकते हैं. ये सीधे स्थानीय कमांड सेंटरों को सीधे तस्वीरें भेजेंगे. 

कैसे भारत हासिल करेगा इतनी बड़ी संख्या में ड्रोन?
ड्रोन सपोर्टेड सॉफ्टवेयर को भारत में ही विकसित किया जाएगा. भारतीय सेना, अभी तक हथियारों के लिए रूसी सपोर्ट पर निर्भर है. भारत 10 साल के 250 अरब डॉलर के सैन्य आधुनिकीकरण प्रयास के बीच स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है.

इसे भी पढ़ें- कतर में नौसेना के 8 पूर्व अधिकारियों को क्यों सुनाई गई फांसी की सजा, क्या हैं आरोप?

अगर भारत अपने ड्रोन सिस्टम को मजबूत कर ले जाता है तो देश की 22,531 किलोमीटर में फैली संवेदनशील सीमाओं पर 24 घंटे देश की नजर होगी. सरकार ने निगरानी और जासूसी करने वाले दो ड्रोन, अमेरिका से मंगवाए थे. चीन और भारत के बीच जब तनाव बढ़ा था तो सरकार ने यह कदम उठाया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement