Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jodhpur में ईद पर क्यों हुआ पथराव, कैसे दहशत की जद में आ गया पूरा इलाका?

Eid 2022: ईद के ही दिन जोधपुर में दो जगहों पर सांप्रदायिक झड़प की खबरें सामने आई हैं. पुलिस पर उपद्रवियों ने पथराव किया है.

Jodhpur में ईद पर क्यों हुआ पथराव, कैसे दहशत की जद में आ गया पूरा इलाका?

जोधपुर में भड़की है हिंसा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर (Jodhpur) में ईद (Eid 2022) पर ही सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई है. दो संप्रदायों में भड़की हिंसा के बाद पूरा इलाका हिंसा की चपेट में आ गया है. सोमवार देर रात हिंसक झड़प के बाद एक बार फिर पथराव हुआ है. यह मामला जोधपुर के कबूतर चौक का है.

ईद से एक दिन पहले ही इस हिंसा की भूमिका तैयार हुई थी. दो गुट सोमवार को भी भिड़ गए थे, जिसके बाद तत्काल पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को सामान्य करने की कोशिश की. दरअसल देर रात जालौरी गेट पर कुछ उपद्रवियों की वजह से हंगामा भड़क गया था.

जालौरी गेट पर भड़की हिंसा के बाद इलाके में हालात बेहद तनावपूर्ण हैं. इसे देखते हुए भारी संख्या में पुलिसबल (Police Force) की तैनाती की गई है. ईद के मौके पर मंगलवार को नमाज के बाद कुछ लोगों ने पुलिस पर पथराव किया. जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर इलाके में सभी इंटरनेट सेवाएं बैन कर दी हैं.

जम्मू कश्मीर में Eid की नमाज के बाद भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने सुरक्षाबलों पर फेंके पत्थर

कैसे भड़की इलाके में हिंसा?

जोधपुर में परशुराम जयंती महोत्सव चल रहा है. जोधपुर के जालौरी गेट चौराहे पर बालमुकंद की मूर्ति पर भगवा झंडे फहराए हुए थे. कुछ लोगों ने आपत्ति जताई थी. प्रशासन ने ब्राह्मण समाज से अनुरोध कर सोमवार को दोपहर में भगवा ध्वज उतरवा लिए थे. जैसे ही रात हुई एक वर्ग के लोगों ने स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा पर चढ़कर ध्वज लगाकर उनके चेहरे को टेप से ढक दिया था.

ईद की नमाज के लिए चौराहे तक लाउडस्पीकर लगाए जाने को लेकर भी नाराज लोग इकट्ठा हो गए. इस दौरान एक गुट ने नारेबाजी शुरू कर दी और बैनर और झंडे हटा दिए. इस पर दूसरा गुट भी आक्रोशित हो गया और कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए.

Jodhpur Violence: राजस्थान के जोधपुर में लाउडस्पीकर पर हुआ बवाल, बंद किया गया इंटरनेट

स्वतंत्रता सेनानी बालमुकुंद बिस्सा के रिश्तेदार और अन्य लोगों ने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों से इस्लामिक ध्वज उतारने को बोला तभी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने हिंदू संगठनों के लोगों पर हमला कर दिया और पूरी तरह से उन्हें पीटा, जिसके बाद हिंदू संगठनों के लोग बचने के लिए पास स्थित पुलिस चौकी में पहुंचे.  अल्पसंख्यकों की भीड़ ने पुलिस चौकी में ही तोड़फोड़ कर दी और हिंदू संगठनों के लोगों के साथ मारपीट शुरू कर दी.

क्या कह रहे हैं केंद्रीय मंत्री?

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर के जालौरी गेट का दौरा किया है. उन्होंने गजेंद्र सिंह शेखावत ने जालौरी गेट पर स्थानीय लोगों से बात की, जहां लोगों ने उन्हें बताया कि रात में कुछ लोग जालौरी गेट पर पथराव कर रहे थे. उस वक्त पुलिस भी मौजूद थी, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया. जिसके बाद गजेंद्र शेखावत थोड़ी देर धरने पर बैठ गए और कार्रवाई की मांग की. अब हिंसा पर जमकर सियासत हो रही है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement