Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मणिपुर कांड की संसद से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक गूंज, 4 गिरफ्तार, अब तक क्या-क्या हुआ?

मणिपुर में हिंसक भीड़ ने महिलाओं के साथ दरिंदगी की हदें पार कर दी हैं. महिलाओं को नंगा कर परेड करने के लिए मजबूर किया. संसद से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक इस मुद्दे की गूंज सुनाई दी.

मणिपुर कांड की संसद से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक गूंज, 4 गिरफ्तार, अब तक क्या-क्या हुआ?

मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद धरने पर महिलाएं. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मणिपुर में महिलाओं के न्यूड परेड का वीडियो जबसे सामने आया है तब से देशभर के लोग आक्रोशित हैं. भीड़ ने महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया है, जिस पर सड़क से लेकर संसद तक उबाल देखने को मिला है. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने इस हृदय विदारक घटना पर कहा है कि वह इससे क्षुब्ध हैं, अगर सरकार एक्शन नहीं लेती है सुप्रीम कोर्ट, कठोर कदम उठाएगी.

मणिपुर में हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे थे, तभी 4 मई का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. महिलाओं को एक हिंसक भीड़ नंगा करके परेड करा रही थी. कुछ लोग महिला के प्राइवेट पार्ट्स को छू रहे थे. बुधवार देर रात सामने आए इस वीडियो पर देश के लोग बेहद नाराज हैं. 

वीडियो में नजर आ रहीं महिलाएं पहाड़ी राज्य के युद्धरत समुदायों में से एक से थीं. भीड़ ने कथित तौर पर एक महिला का गैंगरेप भी किया. जब उसके भाई ने रोकने की कोशिश की, उसकी हत्या कर दी गई. इस घटना से आक्रोश फैल गया और अलग-अलग राजनीतिक दलों के नेताओं ने इस जघन्य कृत्य की निंदा की. विपक्षी दलों ने भी इस घटना को लेकर संसद में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार को घेरा. आइए जानते हैं इस मुद्दे पर अब तक क्या-क्या हुआ है.

इसे भी पढ़ें- बीरेन सिंह: ये हैं देश के सबसे चर्चित मुख्यमंत्री, जिनकी आंखों के सामने जलाया जा रहा मणिपुर

मणिपुर में वायरल वीडियो के बाद अब तक क्या-कुछ हुआ?

1. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के एक दिन बाद कुकी समुदाय के सदस्यों ने राज्य के चुराचांदपुर में विरोध मार्च निकाला. आंदोलनकारी काले कपड़े पहने हुए थे. उन्होंने उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की जिन्होंने दो महिलाओं की परेड कराई और उनका यौन उत्पीड़न किया.

2. मणिपुर पुलिस ने गुरुवार को मुख्य आरोपियों में से एक को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार शख्स परेड करने वाली भीड़ का हिस्सा था और उसने महिलाओं से छेड़छाड़ की थी. आरोपी, 26 सेकंड की क्लिप में नजर आ रहा है. उसे थौबल जिले से गिरफ्तार किया गया था. मणिपुर पुलिस ने कहा कि अज्ञात हथियारबंद बदमाशों के खिलाफ थौबल जिले के नोंगपोक सेकमाई पुलिस स्टेशन में अपहरण, सामूहिक बलात्कार और हत्या का मामला दर्ज किया गया है. इस केस में कुछ घंटों बाद तीन और गिरफ्तारियां की गईं.

3. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि समाज में ऐसे जघन्य कृत्यों के लिए कोई जगह नहीं है. उन्होंने अपराधियों के खिलाफ संभावित मृत्युदंड सहित सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया.

3. मणिपुर के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, 'फिलहाल गहन जांच चल रही है और हम सुनिश्चित करेंगे कि सभी अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए, जिसमें मृत्युदंड पर भी विचार किया जाए. हमारे समाज में इस तरह के जघन्य कृत्यों के लिए कोई जगह नहीं है.'

4. 3 मई को मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद अपनी पहली टिप्पणी में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महिलाओं के यौन उत्पीड़न की निंदा की. पीएम मोदी ने संसद सत्र से पहले कहा, 'मेरा दिल दर्द और गुस्से से भरा है. मणिपुर में जो घटना सामने आई है वह किसी भी नागरिक समाज के लिए शर्मनाक है.' उन्होंने आश्वासन दिया कि कानून अपनी पूरी ताकत से काम करेगा और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

5. CJI डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पी एस नरसिम्हा और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने कहा, 'अब वक्त आ गया है कि सरकार वाकई में आगे आए और कार्रवाई करे क्योंकि यह पूरी तरह अस्वीकार्य है. हम सरकार को कार्रवाई के लिए थोड़ा समय देंगे और अगर जमीनी स्तर पर कुछ नहीं होता है तो फिर हम कार्रवाई करेंगे.'

इसे भी पढ़ें- मणिपुर में महिलाओं के साथ भीड़ ने क्यों किया ऐसा घटिया काम, पढ़ें मामले से जुड़ी एक एक बात

6. दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर मणिपुर में हिंसा को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने की अपील की है. स्वाति मालीवाल ने कहा कि वह जीवित बचे लोगों, उनके परिवारों और अन्य महिलाओं से बातचीत करने के लिए राज्य का दौरा करेंगी.

7. राष्ट्रीय महिला आयोग ने औपचारिक रूप से ट्विटर इंडिया को महिलाओं को नग्न परेड कराने वाले वीडियो को हटाने का निर्देश दिया है.

8. कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने मांग की है कि मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को बर्खास्त किया जाए और जातीय हिंसा प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाए.

9. संसद के मॉनसून सत्र के पहले दिन विपक्षी दलों ने मणिपुर हिंसा का मुद्दा उठाया. हिंसाग्रस्त मणिपुर पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी सांसदों ने संसद में हंगामा किया. केंद्र पर लोकतंत्र को भीड़तंत्र में बदलने का आरोप लगाते हुए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मणिपुर में मानवता मर गई है.

10. मणिपुर में तीन मई को इंफाल घाटी में रहने वाले बहुसंख्यक मैतेई समुदाय और पर्वतीय इलाकों में रहने वाले जनजातीय समुदायों के बीच जातीय झड़पें शुरू होने के बाद से हिंसा में अब तक 150 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement