Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Modi Surname Case: राहुल गांधी आज होंगे रांची कोर्ट में पेश, पटना में भी है सुनवाई, जानिए क्या हैं उन पर आरोप

Modi Surname Dispute: राहुल गांधी को 'मोदी उपनाम' से जुड़े एक मामले में गुजरात की सूरत कोर्ट से सजा मिल चुकी है, जिसके चलते उनकी संसद सदस्यता भी खारिज हो चुकी है.

Modi Surname Case: राहुल गांधी आज होंगे रांची कोर्ट में पेश, पटना में भी है सुनवाई, जानिए क्या हैं उन प��र आरोप

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव का प्रचार करते राहुल गांधी. (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Bihar News- कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज मंगलवार 4 जुलाई को रांची की एमपी-एमएलए कोर्ट में उपस्थित होंगे. उनके खिलाफ आज ही पटना हाई कोर्ट में भी सुनवाई होनी है. दोनों जगह उनके खिलाफ एमपी-एमएलए कोर्ट में 'मोदी सरनेम' कमेंट को लेकर दर्ज मानहानि के मामलों (Modi Surname Case) की सुनवाई चल रही है. रांची कोर्ट ने राहुल गांधी को सुनवाई के दौरान खुद उपस्थित होने का आदेश दिया था. इसके चलते राहुल के आज रांची पहुंचकर कोर्ट में पेश होने की संभावना है. बता दें कि गुजरात की सूरत कोर्ट में भी राहुल के खिलाफ इसी कमेंट को लेकर मानहानि का मुकदमा चला था, जिसमें उन्हें सजा हो चुकी है. इस सजा के बाद ही उनकी केरल की वायनाड़ सीट से संसद सदस्यता रद्द हो गई थी और वे सांसद से पूर्व सांसद बन गए थे.

राहुल ने मांगी थी निजी पेशी से छूट

राहुल गांधी की तरफ से रांची कोर्ट से अपील की गई थी कि उन्हें सुनवाई के दौरान स्वयं उपस्थित होने से छूट दी जाए, लेकिन कोर्ट ने उनका आग्रह खारिज कर दिया था. कोर्ट ने 16 जून को हुई पिछली सुनवाई में उन्हें खुद उपस्थित होने के लिए 15 दिन का समय दिया था. इसके बाद आज सुनवाई होने जा रही है. 

पटना हाई कोर्ट दे चुका है निजी पेशी से छूट

राहुल के खिलाफ मोदी सरनेम केस में ही मानहानि का एक मामला पटना एमपी-एमएलए कोर्ट में भी चल रहा है. कोर्ट ने 25 अप्रैल को उन्हें सुनवाई के दौरान खुद उपस्थित रहने का आदेश दिया था. राहुल के वकील ने इस आदेश को पटना हाई कोर्ट में चुनौती दी थी. साथ ही केस को खारिज करने की भी गुहार लगाई गई थी. इस याचिका पर 15 मई को सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट की एकल बेंच ने राहुल को निजी पेशी से छूट दे दी थी. अब इस मामले में भी आज यानी 4 जुलाई को आगे सुनवाई होनी है.

पटना में सुशील मोदी और रांची में प्रदीम मोदी की तरफ से केस

राहुल गांधी के खिलाफ पटना में पूर्व डिप्टी सीएम और भाजपा नेता सुशील मोदी ने साल 2019 में केस दर्ज कराया था, जबकि रांची में प्रदीप मोदी ने उन पर मानहानि का मुकदमा किया था. दोनों ने राहुल गांधी के पिछले लोकसभा चुनाव की रैलियों के दौरान मोदी सरनेम वाले लोगों पर टिप्पणी से आहत होने की बात कही थी. दोनों ने कहा है कि राहुल के इस कमेंट से उनके पूरे समाज की भावनाएं आहत हुई हैं.

क्या था राहुल का वो कमेंट, जो बना हुआ है परेशानी

राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की रैलियों के दौरान कई जगह पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि नीरव मोदी (पीएनबी घोटाला), ललित मोदी (IPL घोटाला), नरेंद्र मोदी का सरनेम कॉमन क्यों है? सभी चोरों का सरनेम मोदी ही क्यों होता है? यही कमेंट राहुल गांधी के लिए मुसीबत बना हुआ है. सुशील मोदी ने उनके खिलाफ कर्नाटक के कोलार में रैली के दौरान, जबकि प्रदीप मोदी ने रांची में रैली के दौरान यह कमेंट करने के लिए मानहानि का मुकदमा दर्ज करा रखा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement