Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Security Breach: कौन सी पार्टी के सांसद हैं प्रताप सिम्हा, जिनके पास पर संसद में घुसे हमलावर

Who is Pratap Simha: संसद हमले की बरसी के मौके पर दर्शक दीर्घा से दो युवक सांसदों के बीच कूद गए और स्मोक क्रैकर का इस्तेमाल किया, जिससे सांसदों में भगदड़ मच गई. ये आरोपी सांसद प्रताप सिम्हा के पास पर अंदर आए थे.

Parliament Security Breach: कौन सी पार्टी के सांसद हैं प्रताप सिम्हा, जिनके पास पर संसद में घुसे हमलावर

PM Modi के साथ भाजपा सांसद Pratap Simha. (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Parliament Attack Latest News- संसद पर हुए हमले की बरसी के मौके पर एक बार फिर संसदीय सुरक्षा तार-तार हो गई है. संसद में चल रहे शीतकालीन सत्र के 8वें दिन बुधवार (13 दिसंबर) को लोकसभा के अंदर दो युवक सांसदों के बीच कूद गए. दोनों युवक लोकसभा की विजिटर गैलरी में बैठे हुए थे. इन युवकों ने सांसदों के बीच स्मोक क्रैकर का इस्तेमाल किया, जिससे सांसदों के बीच भगदड़ मच गई. दोनों युवकों को दबोच लिया गया, जिनसे अब सुरक्षा एजेंसियों पूछताछ कर रही हैं. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों युवक और संसद परिसर में पकड़े गए उनके अन्य साथी कर्नाटक से सांसद प्रताप सिम्हा (BJP MP Pratap Simha) के रेफरेंस से बनाए गए विजिटर पास के जरिए संसद में दाखिल हुए थे. 

दानिश अली ने बोले- प्रताप सिम्हा के पास पर घुसे हमलावर

बसपा से निष्कासित सांसद दानिश अली (Danish Ali) ने जी न्यूज से कहा है कि सदन के अंदर पकड़े गए दोनों युवकों के पास सांसद प्रताप सिम्हा की सिफारिश वाला लोकसभा विजिटर पास मिला है. हालांकि अभी तक इस बारे में पुलिस या लोकसभा प्रशासन की तरफ से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है.

पहले आपको बताते हैं कौन हैं प्रताप सिम्हा?

प्रताप सिम्हा कर्नाटक की मैसूरू लोकसभा सीट से सांसद (Mysuru MP Pratap Simha) हैं. वे भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़कर सांसद (BJP MP) बने हैं. पेशे से पत्रकार रह चुके प्रताप सिम्हा 42 साल के हैं. उनके पिता का नाम स्वर्गीय बीई गोपाल गौड़ा है. कन्नड़ भाषा के समाचार पत्रों में अब भी कॉलम लिखने वाले प्रताप हिंदुत्ववादी राजनीति के लिए पहचान रखते हैं. कर्नाटक के युवाओं में वे बेहद मशहूर हैं, इसलिए पार्टी ने उन्हें कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा का भी अध्यक्ष बना रखा है. एक मतदाता के रूप में उनकी पहचान 215-चामुंडेश्वरी (कर्नाटक) निर्वाचन क्षेत्र, भाग संख्या 109 में क्रमांक 845 पर दर्ज है. 

पत्रकार के तौर पर शुरू किया था करियर

सकलेशपुर में जन्मे प्रताप सिम्हा ने विजया कर्नाटक न्यूज पेपर से पत्रकार के तौर पर शुरुआत की थी. इसमें वह एक कॉलम 'बेट्टाले जगत्तु' (नग्न दुनिया) लिखते थे, जिसे बेहद पसंद किया जाता था. दुनिया के प्रति तेज और आलोचनात्मक दृष्टिकोण से भरे इस कॉलम के कारण उनकी फैन फॉलोइंग तेजी से आगे बढ़ी थी. उन्होंने साल 2008 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की जीवनी 'नरेंद्र मोदी: यारू थुलियादा हादी' (Narendra Modi: The Untrodden Road) शीर्षक से लिखी थी.

पीएम मोदी के केंद्र में आते ही राजनीति में हुआ प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2014 में गुजरात राज्य की राजनीति छोड़कर केंद्र में आए. इसी के साथ प्रताप सिम्हा की भी राजनीति में एंट्री हुई. उन्हें मैसूर लोकसभा से चुनाव में भाजपा का टिकट मिला और वे 32,000 के अंतर से जीतकर सांसद बन गए. उन्हें भाजपा युवा मोर्चा का भी अध्यक्ष बना दिया गया.

प्रेस परिषद के भी हैं सदस्य

प्रताप सिम्हा अब भी भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य हैं. उनके परिवार में पत्नी अर्पिता और एक बेटी है. उनकी पत्नी हाउसवाइफ है. एक रिपोर्ट के मुताबिक सिम्हा की वर्तमान संपत्ति: 1,87,23,762 रुपये है. वहीं उनके ऊपर कुल देनदारियां: 65,86,698 रुपये की हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement