Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

INDIA की तीसरी बैठक कितनी अहम, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राहुल गांधी बनेंगे संयोजक?

राहुल गांधी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इंडिया गठबंधन की अहम बैठक होने वाली है. देशभर की नजरें इस बैठक पर टिकी हैं. जानिए क्यों है अहम ये बैठक.

INDIA की तीसरी बैठक कितनी अहम, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राहुल गांधी बनेंगे संयोजक?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मोदी सरनेम केस में 2 साल की सजा सुनाई गई थी, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है. अब उनकी लोकसभा सदस्यता भी बहाल हो सकती है. राहुल गांधी को मिली राहत केबाद अब इंडिया गठबंधन की अहम बैठक होने जा रही है. मुंबई में होने वाली इस बैठक पर विपक्षी दलों की नजर है. कांग्रेस के लिए भी यह बैठक इसलिए अहम है क्योंकि इसी बैठक में इंडिया गठबंधन में शीट शेयरिंग पर भी विचार-विमर्श किया जा सकता है.

कांग्रेस, इंडिया गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने विपक्ष के सामने राहुल गांधी से बड़ा कोई भी चुनावी चेहरा नहीं है. ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि इस बैठक में कांग्रेस, अपने साथी दलों के सामने क्या प्रस्ताव रखने वाली है.

कांग्रेस की महाराष्ट्र यूनिट के प्रमुख नाना पटोले ने शनिवार को कहा कि मुंबई में इंडिया गठबंधन की आगामी बैठक बहुत महत्वपूर्ण है. महा विकास आघाडी (MVA) के सहयोगी दलों की बैठक के बाद उन्होंने कहा, 'मुंबई में होने वाली आगामी बैठक  राहुल गांधी से जुड़े मानहानि मामले में कल के उच्चतम न्यायालय के फैसले के कारण बहुत महत्वपूर्ण है. यह गठबंधन तानाशाह केंद्र सरकार के खिलाफ है और पहली जीत मानहानि मामले में राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर सुप्रीम कोर्ट के रोक लगाने से हुई.'

इसे भी पढ़ें- राहुल गांधी की सजा पर रोक, क्यों है कांग्रेस के लिए वरदान, अब क्या करेंगे 'युवराज'?

कांग्रेस के लिए क्यों अहम है ये बैठक?
इंडिया गठबंधन में कई ऐसे दल हैं, जिनके साथ कांग्रेस का राज्यों में गठबंधन नहीं है. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ही सबसे बड़ी उदाहरण हैं. उनके नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस, पश्चिम बंगाल में उन्हें टिकट देने से कतराएगी कि क्योंकि उसके पास लोकसभा और विधानसभा में राज्य में ज्यादा सीटें हैं. अब वहां सीधा मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी में हो गया है, ऐसे में कांग्रेस और लेफ्ट वहां संघर्ष कर रहे हैं. 

केरल से लेकर दिल्ली तक, कई जगहों पर दूसरे दलों के साथ कांग्रेस का सीधा टकराव है. 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली इस अहम बैठक में दलों के बीच शीट शेयरिंग पर कांग्रेस का क्या रुख है, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सकता है. जाहिर तौर पर अगर इंडिया गठबंधन की अगुवाई करनी है तो कांग्रेस को सीट पर समझौते वाला रुख अख्तियार करना होगा. अब देखने वाली बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद राहुल गांधी कांग्रेस के सियासी भविष्य पर अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलकर क्या फैसला लेंगे.

इसे भी पढ़ें- Modi Surname Case: सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद राहुल गांधी का बड़ा बयान, INDIA को लेकर कही ये बात

कहां हो रही है तीसरी बैठक?
नवगठित भारत गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होगी, कांग्रेस और शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट ने यह जानकरी दी है. मुंबई में महा विकास अघाड़ी की बैठक के बाद, शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा, 'कम से कम पांच मुख्यमंत्री विपक्ष की बैठक में शामिल होंगे, जो ग्रैंड हयात में होगी. राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे.' बैठक 31 अगस्त को शुरू होगी और उसी शाम डिनर पार्टी दी जाएगी, जिसकी मेजबानी उद्धव ठाकरे करेंगे.'

बैठक में किन बातों पर होगी चर्चा?
कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा, 'राहुल गांधी के मानहानि मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है. सत्य की जीत हुई है और इस वजह से बैठक का महत्व अधिक होगा.'

कब हुई थी विपक्षी दलों की पहली बैठक?
16 विपक्षी दलों की पहली बड़ी सभा 23 जून को पटना में हुई थी और इसके बाद 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में 26 दलों की बैठक हुई थी. यहीं INDIA गठबंधन का नाम अस्तित्व में आया था. अब लोकसभा चुनाव 2024 में यह गठबंधन, बीजेपी की मुश्किलें बढ़ाने वाला है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement