Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajasthan में पेट्रोल पंप मालिकों ने क्यों किया हड़ताल का ऐलान, क्या है वजह?

Rajasthan Petrol Dealers Strike: राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने हड़ताल का ऐलान किया है. पेट्रोल पंप अब राजस्थान में 48 घंटे तक बंद रहेंगे. जानिए क्या है स्ट्राइक की असली वजह.

Latest News
Rajasthan में पेट्रोल पंप मालिकों ने क्यों किया हड़ताल का ऐलान, क्या है वजह?

Rajasthan petrol pump strike.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

राजस्थान (Rajasthan) में राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने दो दिनों के हड़ताल का ऐलान किया है. पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन, राज्य में पेट्रोल और डीजल पर लगाए गए वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) के विरोध में है. हड़ताल इसी वजह से बुलाई गई है. 

जयपुर में ज्यादातर पेट्रोल पंप खाली नजर आ रहे हैं. पेट्रोल पंप मालिक किसी को तेल की सप्लाई नहीं कर रहे हैं. जस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने अपनी दो दिवसीय हड़ताल सुबह 6 बजे से शुरू की है. 

खाली नजर आ रहे हैं पेट्रोल पंप
शहर के पेट्रोल पंपों पर गाड़ियां नहीं नजर आ रही हैं. कई जगह 'पेट्रोल-डीजल नहीं मिलेगा' जैसे बोर्ड भी लगाए गए हैं. हड़ताल रविवार, 10 मार्च को सुबह 6 बजे शुरू हुई और 12 मार्च को सुबह 6 बजे तक 48 घंटे तक जारी रहेगी.


इसे भी पढ़ें- Internet पर भारतीयों को पढ़ना-लिखना नहीं है पसंद, ज्यादातर लोग इन कामों के लिए करते हैं इस्तेमाल


 

न पेट्रोल-डीजल की होगी बिक्री, न खरीद
राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने साफ कहा है कि हड़ताल के दौरान न तो पेट्रोल की खरीद होगी, न ही बिक्री की जाएगी. हड़ताल का मकसद राज्य सरकार को बढ़ती महंगाई पर अलर्ट करना है. 

घाटे में चल रहे हैं पेट्रोल पंप!
राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष संदीप बागेरिया ने कहा कि ईंधन की कीमतों पर बढ़े VAT की वजह से राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों को लगातार नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.

सरकार से क्या चाह रहे हैं पेट्रोल पंप डीलर?
VAT कम करने की बार-बार मांग के बावजूद सरकार ने उनकी चिंताओं पर ध्यान नहीं दिया है. संदीप बागेरिया ने कहा है कि पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल की कीमतें राजस्थान की तुलना में काफी कम हैं.


यह भी पढ़ें: PM Modi करेंगे देश के पहले 8-लेन हाईवे Dwarka Expressway का उद्घाटन


राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन का कहना है कि सुबह 6 बजे से अगले 48 घंटों के लिए 'नो परचेज, नो सेल' स्ट्राइक चलेगी. इसका सिर्फ एक मकसद है कि राज्य में बेतहाशा बढ़ी तेल की कीमतों पर सरकार का ध्यान ध्यान दे.

क्यों हो रही है राजस्थान में हड़ताल?
राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष संदीप बगेरिया ने कहा, 'राजस्थान में VAT बढ़ाए जाने से पेट्रोल पंप संचालकों को लगातार घाटा हो रहा है. हम लंबे समय से सरकार से वैट कम करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है.'


यह भी पढ़ें: अवैध खनन में लालू के करीबी का नाम, ED ने किया गिरफ्तार, जानिए पूरा केस


संदीप बगेरिया ने कहा, 'पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल राजस्थान के मुकाबले काफी सस्ता बिक रहा है. मांग है कि पिछले 7 साल से डीलरों का कमीशन नहीं बढ़ा है. इस वजह से राजस्थान के ज्यादातर पेट्रोल पंप बंद होने की कगार पर हैं. हमारे व्यापार संघ के 33 प्रतिशत डीलर बंद होने के कगार पर हैं.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement