Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ONDC Food Delivery: क्या है ONDC फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जिसने Swiggy Zomato की कर दी छुट्टी? जानें इसके बारे में सबकुछ

What is ONDC: ओएनडीसी पर स्विगी जोमाटो से कहीं ज्यादा सस्ते रेट में बेहतर क्वॉलिटी का खाना डिलीवर करने का दावा किया जा रहा है लेकिन यह प्लेटफॉर्म क्या है और काम कैसे करता है? आज आपको इसके बारे में विस्तार से पूरी जानकारी देते हैं.

Latest News
ONDC Food Delivery: क्या है ONDC फूड ड�िलीवरी प्लेटफॉर्म जिसने Swiggy Zomato की कर दी छुट्टी? जानें इसके बारे में सबकुछ

What is ONDC

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक दौर था जब किसी का चाऊमीन या पिज्जा खाने का मन होता था तो उसे तुरंत बाजार जाना पड़ता था मैकडॉनल्ड का बर्गर (McDonald's Burger) हो या डॉमिनोज (Dominos Pizza) का पिज्जा सबकुछ खरीदने के लिए लोगों को घर से निकलना पड़ता था लेकिन फूड डिलीवरी ने यह काम बेहद आसान बना दिया है. वहीं जोमाटो और स्विगी (Swiggy Zomato Food Delivery) जैसे फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स के आने के बाद तो लोग चुटकियों में अपने घर के बिस्तर पर बैठे-बैठे फोन से खाना ऑर्डर कर सकते हैं. हालांकि इसमें डिलीवरी चार्जेस से लेकर खाने की कीमतें काफी महंगी होने लगी हैं. इस बीच एक नया फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ओएनडीसी (ONDC) पॉपुलर हुआ है जो कि स्विगी और जोमाटो के बिजनेस के भविष्य के लिए चुनौती बन सकता है क्योंकि यह स्विगी और जोमाटो से 60 फीसदी सस्ते दामों में उसी क्वॉलिटी का खाना लोगों के घर पर पहुंचाता है. आखिर ONDC क्या है, चलिए आज आपके लिए इसके बारे में पूरा डीएनए टेस्ट कर लेते हैं.

सबसे पहले आप लोगों के मन में यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर ONDC क्या है तो बता दें कि इसका पूरा नाम ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (Open Network For Digital Commerce) है. यह भारत सरकार का एक महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट है. यह सभी प्रकार की वस्तुओं और सेवाओं के डिजिटल व्यापार को एक खुले नेटवर्क में लाकर बढ़ावा देने वाली सरकार की पहल का हिस्सा है. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अनुसार ONDC पर वस्तुएं और सेवाएं दोनों उपलब्ध रहेंगे. ONDC सेलर्स और बायर्स को एक दूसरे से जोड़ने में मदद करेगा, चाहे वो किसी अलग-अलग प्लेटफार्म या एप्लीकेशन पर क्यों न हों. 

लू के थपेड़ों से बचाने वाले Rooh Afza के प्रोडक्शन में क्यों आई थी कमी, क्या थी वजह?

लोग करने लगे ONDC की चर्चा

भारत सरकार द्वारा ONDC की शुरुआत सितंबर 2022 में ही हो गई थी लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी अचानक बढ़ी है. इसका कारण यह है कि इस पर फूड डिलीवरी बेहद सस्ते दामों में हो रही है. लोग जोमैटो और स्विगी के मुकाबले ONDC से मंगाए जाने वाले खाने की कीमतों के अंतर पर बातचीत करने लगे हैं और उनका यह भी कहना है कि सस्ता होने के बावजूद खाने की क्वालिटी जरा भी डाउन नहीं हुई है.What is ONDC and how its work?

कैसे काम करता है ONDC?

बता दें कि जैसे भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया UPI प्लेटफॉर्म Paytm, Google Pay, PhonePe और बैंकिंग ऐप्स पर इस्तेमाल होता है. कुछ ऐसा ही ONDC के साथ भी है. मौजूदा E-commerce मॉडल में सेलर और बायर्स किसी एक प्लेटफार्म (वेबसाइट या एप्लीकेशन) पर एक दूसरे से जुड़ते हैं और व्यापार करते हैं लेकिन ONDC इस मॉडल को बदल सकता है. यह एक खुला नेटवर्क है, जिसमें सेलर्स और बायर्स अलग-अलग प्लेटफार्म, वेबसाइट या एप्लीकेशन पर होते हुए भी एक दूसरे से जुड़ सकेंगे और किसी भी चीज को खरीद सकेंगे. 

Mutual Fund में कैसे करें निवेश, जान लें ये जरूरी बात वरना रिटर्न मिल सकता है कम

ONDC पर सेलर्स या सर्विस प्रोवाइडर्स अपनी पसंद की किसी भी ONDC सपोर्टेड ऐप का इस्तेमाल करके अपनी वस्तुओं या सर्विसेज की लिस्ट बनाकर उसे स्टोर कर सकेंगे. इसी तरह बायर्स अपनी पसंद की किसी भी ONDC सपोर्ट वाली ऐप का प्रयोग करके अपनी जरूरत की वस्तुएं और सेवाएं किसी भी सेलर्स से खरीद सकेंगे. बायर्स और सेलर्स दोनों की एप्लीकेशंस या प्लेटफार्म एक होना जरूरी नहीं होगा जो कि यूपीआई जैसा नेटवर्क बना देगा. 

Netflix: सरकार जल्द नेटफ्लिक्स से होने वाली आय पर लगाएगी इनकम टैक्स, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

सेलर्स और बायर्स दोनों को होगा फायदा

ONDC से सेलर्स को क्या होगा फायदा- अधिक कस्टमर्स तक रीच बढ़ने के साथ ही व्यापार करने का खर्च कम होगा. सेलर्स अपने व्यापार के डिजिटल प्रबंधन के लिए एप्लीकेशन चुनने के अधिक ऑप्शंस का इस्तेमाल कर सकेंगे. इतना ही नहीं लॉजिस्टिक्स और आर्डर सप्लाई की पूर्ति के लिए अधिक विकल्प मिलेंगे.

ONDC से ग्राहकों के लिए भी बड़े फायदे- इससे ज्यादा बायर्स की पहुंच सेलर्स तक बढ़ेगी. वह अपनी पसंद के सेलर्स से सामान खरीद सकेंगे. इस प्लेटफॉर्म के जरिए लोकल सेलर्स के कारण वस्तुओं की जल्दी डिलीवरी मिलेगी जिससे इकॉनमिक रिवाइवल भी होगा. 

What is Bankruptcy: क्या दिवाला निकलने पर होती है जेल, क्या है दिवालिया घोषित होने का प्रोसेस?

ONDC पर कैसे करें ऑर्डर 

ONDC अभी नया प्रोजेक्ट है इसकी पहुंच धीरे-धीरे बढ़ रही है लेकिन यह किसी भी ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. फिलहाल ONDC के लिए लोग पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके जरिए आप स्विगी जोमाटो की तरह ही अपना खाना सर्विसेज या सामान ऑर्डर कर सकते हैं और सामान आपके घर पर डिलीवर कर दिया जाएगा. दावा किया जा रहा है कि यह सामान स्विगी जोमाटो से कहीं ज्यादा सस्ता है और इसी के चलते ONDC पहले से घाटे में चल रहे Swiggy और Zomato जैसे प्लेटफॉर्म्स के लिए अब तक की सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement