Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA एक्सप्लेनर: गैस सिलेंडर पर लिखे नंबर का क्या होता है मतलब?

अगर आप अपने सिलेंडर को ध्यान से देखेंगे तो आपको उसके ऊपरी हिस्से पर कुछ छपे हुए नंबर दिखाई देंगे. ये नंबर आपकी सुरक्षा के लिए प्रिंट किए जाते हैं.

DNA एक्सप्लेनर: गैस सिलेंडर पर लिखे नंबर का क्या होता है मतलब?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. भारत सरकार (Government of India) की उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को भी निःशुल्क एलपीजी सिलेंडर बांटे जा रहे हैं. 

घर में कोई भी छोटा या बड़ा बड़ी ही आसानी से गैस सिलेंडर को इस्तेमाल कर लेता है लेकिन आधुनिक चीजों के फायदों के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं. हमें आए दिन सिलेंडर फटने की घटनाएं पढ़ने को मिलती हैं. हालांकि कुछ सावधानी और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के साथ हम इन घटनाओं को टाल भी सकते हैं. आइए जानें कैसे-

क्या आपने कभी गैस सिलेंडर पर लिखे नंबरों पर गौर किया है? अगर आप अपने घर में मौजूद सिलेंडर को ध्यान से देखेंगे तो आपको उसके ऊपरी हिस्से पर कुछ छपे हुए नंबर दिखाई देंगे. ये नंबर एक तरह का कोड है जो आपकी सुरक्षा के लिए सिलेंडर पर प्रिंट किया जाता है.

ये भी पढ़ें- जानिए क्या है Unicorn और कैसे भारत ने इसके मुकाबले में ब्रिटेन को भी पछाड़ दिया

इन कोड्स की शुरुआत में लिखे अंग्रेजी अक्षर A, B, C, D के 4 ग्रुप में होते हैं जिनका संबंध साल के 12 महीनों से होता है. 

यहां A अक्षर का इस्तेमाल जनवरी, फरवरी, और मार्च महीने के लिए होता है वहीं B अक्षर का इस्तेमाल अप्रैल, मई और जून महीने के लिए किया जाता है. ठीक उसी तरह C अक्षर का इस्तेमाल जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने के लिए होता है तो D का इस्तेमाल अक्टूबर, नबंर और दिसंबर के लिए किया जाता है.

वहीं इन अक्षरों के बाद आने वाले अंक साल को दर्शाते हैं. यानी अगर किसी सिलेंडर पर लिखा होगा- A.20 तो उसका मतलब हुआ साल 2020 का जनवरी, फरवरी या मार्च का महीना. 

बता दें कि ये तारीख खाने-पीने के सामानों की तरह एक्सपायरी डेट (Expiry Date of LPG Gas Cylinder) दर्शाती है. यानी अगर आपके सिलेंडर पर लिखा है B.21 तो उसका अर्थ होगा कि आपका सिलेंडर अप्रैल, मई और जून 2021 में एक्सपायर होने वाला है. 

इतना ही नहीं, ये नंबर सिलेंडर की टेस्टिंग वक्त को भी बताते हैं. ऊपर दिए गए उदाहरण के अनुसार सिलेंडर की टेस्टिंग अप्रैल, मई और जून 2021 में होगी. ऐसे में अगर आप ऐसा सिलेंडर लेते हैं जिसकी टेस्टिंग की डेट यानी एक्सपायरी डेट निकल चुकी है तो वो सिलेंडर आपके लिए हानीकारक हो सकता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement