Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाले CNG और कुकिंग गैस LPG में क्या होता है अंतर?

सीएनजी और एलपीजी, दोनों ही प्राकृतिक गैस हैं पर दोनों गैस एक दूसरे से एकदम अलग हैं, जानिए कैसे!

गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाले CNG और कुकिंग गैस LPG में क्या होता है अंतर?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : इन दिनों पेट्रोलियम गैसों की बढ़ती कीमत के साथ CNG और LPG, दोनों तरह के प्राकृतिक गैस चर्चा में हैं. सीएनजी का इस्तेमाल गाड़ियों में होता है वहीं एलपीजी कुकिंग के लिए ज़रूरी ईंधन है. सीएनजी को विस्तार में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस(Compressed Natural Gas) कहा जाता है जबकि एलपीजी को लिक्विफायड पेट्रोलियम गैस(Liquefied Petroleum Gas) कहा जाता है. सीएनजी और एलपीजी के बीच मुख्य अंतर उनके केमिकल कॉम्पोनेन्ट का होता है. 


किन केमिकल्स से बने होते हैं सीएनजी और एलपीजी 
इन दोनों प्राकृतिक गैस में मुख्य अंतर इनके कॉम्पोनेन्ट का होता है. सीएनजी मुख्यतः मीथेन से बना होता है जबकि एलपीजी प्रोपेन का बना होता है. इन दोनों के बीच का यह रासायनिक अंतर उनकी कीमत और उपयोगिता निर्धारित करता है. मीथेन प्रचुरता वाला सीएनजी(CNG) प्रोपेन और ब्यूटेन से बने एलपीजी(LPG) की तुलना में सस्ता होता है. 
 
सस्ती ही नहीं कम प्रदूषणकारी भी होती है सीएनजी
रासायनिक तथ्यों के हिसाब से सीएनजी(CNG) कम मात्रा में कार्बन डाई ऑक्साइड बनाती है  जबकि एलपीजी अधिक मात्रा में CO2 बनाती है. गौरतलब है कार्बन डाई ऑक्साइड या CO2 को प्रमुख ग्रीन हाउस गैस माना जाता है. 

सीएनजी को तेल कुओं, कोयले की ख़ानों या मीथेन डिपॉजिट्स से निकाला जाता है जबकि एलपीजी(LPG) को मुख्यतः प्राकृतिक गैसों के भंडारण से निकाला जाता है. सीएनजी हवा में कम तेज़ी से फ़ैलती है अतः इसे उतना ज्वलनशील नहीं माना जाता है जबकि एलपीजी के  मसले में ऐसा नहीं है.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement