Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Recipes Secrets: बारिश के मौसम में क्यों करता है चाय-पकौड़े खाने का मन?

Rain And Chai-Pakoda: बारिश होते ही चाय के साथ पकौड़े खाने की जो तलब होती है, उससे शायद ही कोई इनकार कर पाएगा. अब सवाल ये है कि आखिर ये तलब होती क्यों है? बारिश के साथ चाय-पकौड़ों का कनेक्शन क्या है? जानिए इस सवाल का जवाब-

Latest News
Monsoon Recipes Secrets: बारिश के मौसम में क्यों करता है चाय-पकौड़े खाने का मन?

Rainy season recipes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लंबे इंतजार के बाद बारिश ने दस्तक दे दी है. मौसम सुहावना है और ऐसे मौसम का मजा चाय-पकौड़ों के बिना अधूरा ही रह जाता है. सच भी है कि बारिश होते ही चाय-पकौड़े बनने की तैयारी शुरू हो जाती है. कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? आखिर बारिश और पकौड़ों का कनेक्शन क्या है? क्यों होने लगती है बारिश होते ही चाय या कॉफी की तलब? सवाल तो स्वाद से जुड़े हैं लेकिन इनके जवाब काफी साइंटिफिक हैं. जानते हैं इस पर रिसर्च और एक्सपर्ट्स की राय.

बारिश के मौसम में चाय-पकौड़े का मन क्यों करता है? जानें क्या कहती है रिसर्च
बारिश के मौसम में हमारे शरीर को धूप नहीं मिलती. रिसर्च बताती हैं कि धूप ना मिलना यानी विटामिन-डी का ना मिलना. इस वजह से शरीर में सेरोटोनिन (Serotonin) नामक हार्मोन का स्तर कम हो जाता है. इसी वजह से हमारे भीतर कार्बोहाइड्रेट्स को लेकर क्रेविंग (Craving of Besan) बढ़ जाती है. हमारा मन ऐसी चीजें खाने को करता है जिससे हमें इस क्रेविंग में राहत मिले और सेरोटोनिन का स्तर बढ़ सके. ऐसे में पकौड़ों (Craving of Pakode) के साथ चाय का कॉम्बिनेशन सबसे ज्यादा पंसदीदा हो जाता है.

ये भी पढ़ें- Weather Alert: अगले दो दिन इन जगहों पर होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

बारिश के मौसम में चाय-पकौड़े का मन क्यों करता है? क्या कहते हैं डॉक्टर
जी.डी.गोयनका यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ में एचओडी डॉ.प्रणव प्रकाश बताते हैं कि आखिर बारिश में उदासी छाने की वजह क्या होती है. कहते हैं, ' बारिश के मौसम में धूप ना मिलने से हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. इसी के साथ धीरे-धीरे आलस आने लगता है. किसी काम को करने का मन नहीं करता. सूरज की रोशनी जब नहीं मिलती है तब पीनियल ग्रंथियां मेलाटोनिन छोड़ती हैं, जिससे आलस महसूस होता है. सूरज की रोशनी जब नहीं मिलती है तब हमारी बॉडी क्लॉक भी डिस्टर्ब होती है. कई बार इसी वजह से ऐसा कुछ खाने का मन करता है जिससे मूड अच्छा हो. चटपटा और गर्मागर्म भोजन करने से मूड बेहतर होता है.

ये भी पढ़ें- Monsoon Alert: क्यों डराते हैं मानसून के बादल, दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में मौत के सबसे ज्यादा मामले

ये Monsoon Snacks भी हैं मजेदार
मानसून के मौसम में अधिकतर लोग चाय-पकौड़े खाकर ही काम चला लेते हैं. मगर कई और भी मजेदार रेसिपीज हैं जिनसे आप बारिश के मौसम का मजा दोगुना कर सकते हैं. 
कॉर्न भेल-इस मौसम में भुट्टा खाने का भी अपना ही मजा है. ऐसे में प्याज, टमाटर, नींबू और धनिया डालकर कॉर्न भेल बना सकते हैं. आलू
दाल के पकौड़े- दाल के पकौड़े बारिश के मौसम में एक हेल्दी औऱ टेस्टी ऑप्शन है. मूंग की धुली दाल भिगोकर रख दें और फिर पीस लें. इसमें बारीक कटे प्याज डालकर पकौड़े बनाएं. ये बेहद टेस्टी रेसिपी है.
वड़ा पाव- मुंबई की ये मशहूर रेसिपी बारिश के मौसम के लिए बेहद परफेक्ट है. घर बैठे इस रेसिपी के साथ आप मुंबई का मजा ले सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement