Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Elon Musk ने क्यों उड़ाया Metaverse का मजाक, कहा- हकीकत से ज्यादा मार्केटिंग

Elon Musk हमेशा सुर्ख़ियों में छाए रहते हैं फिर चाहे वह क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा मुद्दा हो या फिर स्पेस से. अब इन्होने Metaverse पर बयान दिया है.

Elon Musk ने क्यों उड़ाया Metaverse का मजाक, कहा- हकीकत से ज्यादा मार्केटिंग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मेटावर्स (Metaverse) के बारे में आप या तो जानते होंगे और अगर नहीं जानते तो अब तक सुन तो लिया ही होगा. मेटावर्स को इंटरनेट (Internet) का फ्यूचर कहा जा रहा है. लेकिन टेस्ला (Tesla) के CEO एलन मस्क (Elon Musk) इसपर अपनी अलग ही राय रखते हैं. आए दिन देखा जाता है कि एलन मस्क cryptocurrency और blockchain का सपोर्ट करते हैं, लेकिन मेटावर्स पर उन्हें भरोसा नहीं है. 

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क अमूमन ख़बरों में बने रहते हैं. उन्होंने अभी अपनी हालिया इंटरव्यू में कहा कि वर्चुअल रियलिटी बेस्ड मेटावर्स का यूजकेस उतना आकर्षक नहीं लग रहा है. इतना ही नहीं, एलन मस्क का कहना है कि Web3 रियलिटी से ज्यादा मार्केटिंग है. यह राय सिर्फ एलन मस्क की ही नहीं है बल्कि ट्विटर के फाउंडर Jack Dorsey भी मेटावर्स को लेकर ऐसी ही राय रखते हैं. पर ऐसा ही कहते हैं.

क्या है Web3 ?

Web3 नेक्स्ट जनरेशन इंटरनेट है. 1989 में जब  WWW लॉन्च हुआ तब इंटरनेट पर जो भी जानकारियां मिलती थीं वो टेक्स्ट के फॉर्म में होती थीं.  उसे unofficially Web 1 कहा जाता था. इसके बाद 1999 में इसमें बदलाव हुआ जिसे Web 2 कहा जाने लगा. यानी हम जो इंटरनेट यूज़ करते हैं उसे Web2 कहते हैं. 

वहीं Web3 कि बात करें तो 2014 में इसकी चर्चा शुरू हुई. इसका कांसेप्ट इथीरियम के को-फाउंडर गेविन वूड ने रखा. जो कि ब्लॉकचेन पर बेस्ड होगा. वहीं इंटरनेट को डीसेंट्रलाइज्ड करने के बारे में भी सोचा जा रहा है. जिससे सभी के पास एक जैसे अधिकार होंगे. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement