Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भगवद्गीता का 'मास्टर' बना रहा IGNOU, जानें इस कोर्स से जुड़े सारे डिटेल्स

अगर आप भगवद्गीता के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना और पढ़ना चाहते हैं तो इग्नू से भगवद्गीता स्टडीज में मास्टर्स कर सकते हैं. आगे पढ़िए सारे डिटेल्स

Latest News
भगवद्गीता का 'मास्टर' बना रहा IGNOU, जानें इस कोर्स से जुड़े सारे डिटेल्स

IGNOU Bhagwad Gita Program

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर आप भगवद्गीता पर ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो अब इग्नू से एम.ए का कोर्स कर सकते हैं. ऐसा कोर्स शुरू करने वाला इग्नू दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी बन गया है क्योंकि अबसे पहले दूसरी यूनिवर्सिटीज़ भगवद्गीता पर केवल सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स ही करवा रही थीं. इस कोर्स की पढ़ाई जुलाई 2024 से ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड(ODL) में शुरू हो जाएगी. 


यह भी पढ़ें- IGNOU से करना चाहते हैं Journalism का कोर्स? 12वीं पास तुरंत करें अप्लाई


इस कोर्स का नाम एमए भगवद्गीता अध्ययन है. अभी यह कोर्स केवल हिंदी में उपलब्ध होगा लेकिन आने वाले सालों में इसे इंग्लिश मीडियम में भी पढ़ाया जाएगा.  प्रोफेसर देवेश कुमार मिश्र इस कोर्स के को-ऑर्डिनेटर हैं और उन्होंने कई यूनिवर्सिटी के कुलपति और प्रोफेसर के साथ मिलकर इसका पाठ्यक्रम बनाया है. इससे पहले भी उन्होंने इग्नू में  एम ए ज्योतिष, एम ए वैदिक अध्ययन, एम ए हिंदू अध्ययन, वास्तुशास्त्र में पीजी डिप्लोमा, संस्कृत संभाषण में प्रमाण पत्र जैसे कोर्स का संचालन किया है.


यह भी पढ़ें- IGNOU ने शुरू किया हेल्थकेयर और हॉस्पिटल मैनेजमेंट पर MBA का कोर्स, जानें सारे डिटेल्स


कितनी होगी फीस और क्या चाहिए योग्यता
इग्नू से भगवद्गीता अध्ययन में एमए करने के लिए स्टूडेंट्स को किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना जरूरी है. इस कोर्स की पूरी फीस 12,600 रुपये है जो दो साल में 6300-6300 रुपये ली जाएगी. इस कोर्स की अवधि कम से कम दो साल और अधिकतम चार साल की होगी.

कैसे करें आवेदन
भगवद्गीता अध्ययन में एमए करने के लिए स्टूडेंट्स को इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement