Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NCERT ने 12 वीं की किताब से गायब किया 'आजाद पाकिस्तान' शब्द, चीनी घुसपैठ वाले चैप्टर में भी बदलाव

Class 12 Syllabus Change: NCERT ने कक्षा 12 वीं की राजनीति विज्ञान की किताब (Political Science) से आजाद पाकिस्तान, अनुच्छेद 370 और भारत-चीन जैसे कई अध्यायों में बदलाव किए है.

Latest News
NCERT ने 12 वीं की किताब से गायब किया 'आजाद पाकिस्तान' शब्द, चीनी घुसपैठ वाले चैप्टर में भी बदलाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Class 12 Syllabus Change: NCERT ने आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 12 के विषय राजनीति विज्ञान (Political Science) में कई बदलाव किए है. विभाग ने इस पाठ्यपुस्तक में  विषय में अंतिम बदलाव करते हुए  'आजाद कश्मीर' का संदर्भ पूरी तरह से हटा दिया है. वहीं चीनी आक्रमण के बारे में किताब में जोड़ा गया है.  

कक्षा 12 वीं की  Political Science की किताब में ये अंतिम रूप से संशोधन किया गया है. किताब में चीन के साथ भारत की सीमा स्थिति का संदर्भ बदल दिया गया है. विश्व राजनीति पुस्तक में अध्याय 2 के भाग में, भारत-चीन संबंध शीर्षक वाले पैराग्राफ में बदलाव किया गया है. 


यह भी पढ़ें- जले हुए मिले थे NEET 2024 के एग्जाम पेपर, गिरफ्तारी भी हुई, फिर भी उठ रहे कई सवाल


इस में पैराग्राफ में पहले लिखा था कि 'दोनों देशों के बीच सीमा विवाद पर सैन्य संघर्ष ने उस उम्मीद को खत्म कर दिया है.' अब इस लाइन को बदल कर लिखा गया है कि 'भारतीय सीमा पर चीनी आक्रमण ने उस उम्मीद को खत्म कर दिया है.' ये बदलाव बुक में पेज 25 पर किया गया है. 


Gemini AI App launch: Google ने किया भारत में नया App ऐप लॉन्च, AI की दुनिया होने वाला है बड़ा बदलाव

किताब में और भी बदलाव किए गए है. 'स्वतंत्रता के बाद से भारत में राजनीति - कक्षा 12' की पाठ्यपुस्तक में भी 'आजाद पाकिस्तान' शब्द को बदलकर 'पाकिस्तान अधिकृत जम्मू और कश्मीर' कर दिया गया है. इस बुक के पेज नंबर 119 पर लिखा POK को आजाद पाकिस्तान के रूप में वर्णित किया गया था. अब इसे संशोधित करके पाकिस्तान अधिकृत जम्मू और कश्मीर कर दिया गया है. 

Article 370 को हटाने का उल्लेख नई अपडेट बुकों के पेज 132 पर किया गया है. बता दें कि अनुच्छेद 370, जिसमें Jammu and Kashmir के लिए विशेष प्रावधान हैं, को अगस्त 2019 में निरस्त कर दिया गया था.'

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement