Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Science News: मानव शरीर में पाए गए 3,600 से अधिक फूड पैकेजिंग केमिकल्स, नई स्टडी में हुआ खुलासा 

Food Chemicals In Human Body: एक हालिया रिसर्च में मानव शरीर को लेकर चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. इसके मुताबिक, फूड पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाल 3,600 केमिकल मानव शरीर में पाए गए हैं.

Latest News
Science News: मानव शरीर में पाए गए 3,600 से अधिक फूड पैकेजिंग केमिकल्स, नई स्टडी में हुआ खुलासा 

फूड पैकेजिंग में इस्तेमाल रसायन मिले मानव शरीर में

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Food Packaging Chemicals: मानव शरीर को लेकर एक हालिया रिसर्च में हैरान करने वाले तथ्य सामने आए हैं. पिछले कुछ दशकों में पैकेज्ड फूड का चलन बढ़ा है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि खाने की इन चीजों के इस्तेमाल के साथ आपके शरीर में कई खतरनाक रसायन भी पहुंच रहे हैं. अध्ययन में यह बात सामने आई है कि खाने की पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाले 3,600 रसायन अब मानव शरीर में भी हैं. यह अपने-आप में एक खतरनाक संकेत है. ये हानिकारक केमिकल कई तरह की बीमारियों का भी कारण बनते हैं.

शरीर में मिले 3,600 केमिकल 
 ‘जर्नल ऑफ एक्सपोजर साइंस एंड एनवायरनमेंटल एपिडेमियोलॉजी‘ पत्रिका में यह नया अध्ययन शामिल किया गया है. इसके मुताबिक,  मुख्य शोधकर्ता बिरगिट गेउके ने अपनी रिसर्च के आधार पर बताया कि मानव शरीर में पाए गए 3,600 रसायन मिले हैं.इसमें से भी लगभग 100 रसायन ऐसे हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है. बाकी रसायनों के शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों की पड़ताल की जा रही है. 


यह भी पढ़ें: संविधान बनने से पहले समाज किसके नियमों से चलता था?


14,000 रसायनों की बनाई गई थी लिस्ट 
इस रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों ने पैकेज्ड खाने के संपर्क में आने वाले लगभग 14,000 रसायनों की सूची बनाई थी. इनमें प्लास्टिक, कागज, कांच, धातु समेत दूसरी सामग्रियों के जरिए खाने में पहुंच सकने वाले रसायन शामिल थे. शोधकर्ताओं का कहना है कि इन रसायनों के मानव शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव की ज्यादा बारीकी से जांच की जानी चाहिए. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement